Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बॉलीवुड के स्टाइल आइकॉन थे फिरोज खान, एक बेटी की मां से एक्टर ने लगाया था दिल

फिरोज खान ने अपने काम के दम पर इंडस्ट्री में एक अलग पहचान बनाई। अभिनय के अलावा, निर्देशन और प्रोडक्शन के क्षेत्र में भी उन्होंने हाथ आजमाया। उन्होंने अपने पूरे करियर में 60 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया और बॉलीवुड के लोकप्रिय स्टाइल आइकन में से एक बन गए। आज 25 सितंबर को एक्टर फिरोज खान की बर्थ एनिवर्सरी है।

Sarika Swaroop Written By: Sarika Swaroop @sarikaswaroop8
Published on: September 25, 2023 10:02 IST
फिरोज खान- India TV Hindi
Image Source : DESIGN फिरोज खान

बॉलीवुड एक्टर फिरोज खान  बड़े ही मस्त तबीयत के एक्टर थे और पठानों का रसूख उनमें कूट-कूटकर भरा था। फिरोज खान 70 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री के सबसे फैशनेबल एक्टर माने जाते थे। उनकी स्टाइल को लोग फॉलो करते थे। भले ही आज फिरोज खान हमारे बीच नहीं हैं लेकिन वो इंडस्ट्री के उन हस्ती में गिने जाते थे, जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता है। आज भी उनकी एक्टिंग से लेकर पर्सनालिटी के जबरदस्त अंदाज को याद किया जाता है। आज 25 सितंबर को एक्टर फिरोज खान की बर्थ एनिवर्सरी है। तो आइए इस खास मौके पर जानते है उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें।

इस फिल्म से फिरोज खान ने की थी करियार की शुरुआत

फिरोज खान का जन्म 25 सितंबर 1939 को हुआ था। उनका परिवार अफगानिस्तान का था, जो बाद में भारत पहुंचा। उनके पिता अफगानिस्तान के गजनी में रहते थे, जबकि उनकी मां ईरानी थीं। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वह मुंबई आ गए और अभिनय की दुनिया में अपनी किस्मत आजमाई। करियर की शुरुआत में फिरोज ने फिल्मों में छोटे- मोटे रोल्स किए। इसके बाद 1962 में आई फिल्म 'टार्जन गोज़ टू इंडिया' में उन्होंने बॉलीवुड हीरो की पारंपरिक छवि से हटकर अपनी एक अलग छवि बनाई और यहीं से उनकी काउबॉय वाली छवि दर्शकों के मन में बस गई।

फिरोज खान की फिल्में

इस फिल्म के बाद फिरोज खान ‘औरत’, ‘सफर’, ‘मेला’, ‘उपासना’, ‘अपराध’, ‘खोटे सिक्के’, ‘काला सोना’, ‘धर्मात्मा’ जैसी कई फिल्मों में नजर आए और अपने किरादर से लोगों के दिलों में कभी ना भूलने वाली पहचान बनाई। अभिनय के अलावा फिरोज खान ने निर्देशन और प्रोडक्शन के क्षेत्र में भी हाथ आजमाया। उन्होंने ‘दयावान’, ‘मीत मेरे मन के; ‘यलगार’, ‘प्रेम अगन’, ‘जानशीन’ जैसी फिल्मों में अभिनय के साथ निर्देशन भी किया। वहीं साल 2007 में आई फिल्म ‘वेलकम’ अभिनेता के करियर की आखिरी फिल्म थी जिसमें उन्होंने अंडरवर्ल्ड डॉन आरडीएक्स की भूमिका निभाई थी। 

फिरोज खान ने एक बेटी की मां से की थी शादी 

फिरोज खान के पर्सनल लाइफ कि बात करें तो उन्होंने 1965 में सुंदरी संग शादी रचाई थी। दोनों की मुलाकात एक पार्टी के दौरान हुई। सुंदरी तलाकशुदा थीं जिनकी पहले से एक बेटी थीं। दोनों ने लंबे अफेयर के बाद शादी कर ली। फिरोज और सुंदरी के दो बच्चे फरदीन खान और लैला खान हैं।  फरदीन खान ने भी पिता की ही तरह फिल्मों में अपना करियार बनाया। हालांकि उन्हें पिता जैसी सफलता नहीं मिली। कुछ फिल्मों के बाद फरदीन खान इंडस्ट्री से गायब हो गए। इन दिनों फरदीन फिल्मों से दूर गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं। लेकिन वो सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस से जुड़े रहते हैं। 

 

लालबागचा राजा के दरबार में पहुंचीं शहनाज गिल, अपने देसी लुक से जीता फैंस का दिल

मांग में सिंदूर-गले में मंगलसूत्र, शादी के बाद सामने आई परिणीति चोपड़ा की पहली झलक

मुकेश अंबानी अपने बच्चों और नाती-नातिन के साथ पहुंचे सिद्धि विनायक के दरबार में, देखें वीडियो

 

 

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement