Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

'कैलेंडर' से लेकर 'मुत्तु स्वामी' और डेंजर विलेन 'रेड्डी' तक, ये हैं सतीश कौशिक के यादगार किरदार

Satish Kaushik's memorable characters: बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार सतीश कौशिक का आज तड़के निधन हो गया है। इस खबर से पूरा देश सदमे में है। आइए जानते हैं सतीश के उन यादगार किरदार के बारे में जिन्हें हमेशा याद रखा जाएगा।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: March 09, 2023 8:19 IST
memorable characters of Satish Kaushik- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV memorable characters of Satish Kaushik

Satish Kaushik's memorable characters: बॉलीवुड के शानदार एक्टर और डायरेक्टर सतीश कौशिक आज सुबह सुबह दुनिया को अलविदा कह गए हैं। 66 साल की उम्र में दिग्गज अभिनेता का हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया है। सतीश कौशिक को कल देर रात गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। फोर्टिस अस्पताल कंट्रोल रूम के द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर सुबह 4 बजे सतीश  कौशिक  के शव को परिजन अस्पताल से लेकर निकल गए हैं। सतीश कौशिक ने बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीता है। वह अब तक ऐसे कई यादगार किरदार निभा चुके हैं जिन्हें सालों साल तक याद किया जाएगा। 'मिस्टर इंडिया' के 'कैलेंडर' से लेकर 'उड़ता पंजाब' के 'ताया जी' तक आइए जानते हैं सतीश कौशिक के यादगार किरदारों के बारे में। 

मिस्टर इंडिया

अनिल कपूर और श्रीदेवी स्टारर फिल्म 'मिस्टर इंडिया' साल 1987 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में हीरो और हीरोइन के किरदार से भी ज्यादा इसके दो किरदारों विलेन अमरीश पुरी (मोगेंबो) और कॉमेडियन सतीश कौशिक (कैलेंडर) को लोगों का खूब प्यार मिला। फिल्म में कैलेंडर एक बड़े दिल वाला कुक था जो अनाथ बच्चों पर अपनी जान छिड़कता था। 

राम लखन

अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ मल्टीस्टारर इस फिल्म में सतीश कौशिक ने अनुपम खेर की दुकान पर काम करने वाले नौकर का किरदार निभाया था। फिल्म में उनके कॉमेडी भरे अंदाज ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं। यह फिल्म साल 1989 में रिलीज हुई थी। 

साजन चले सुसराल

फिल्म 'साजन चले ससुराल' भले ही आज लोगों के फेवरेट लिस्ट में न हो लेकिन इस फिल्म में सतीश कौशिक का 'मुत्तु स्वामी' का रोल काफी यादगार है। साल 1996 में रिलीज हुई इस फिल्म में सतीश ने जो साउथ इंडियन म्यूजिशियन का किरदार निभाया, तब से कई बार इसे कॉपी करने का प्रयास किया जा चुका है।  

मिस्टर और मिसेज खिलाड़ी

सतीश कौशिक ने एक फिल्म में ज्योतिषी मामा का किरदार भी निभाया है। हां आपको याद आ गया न! हम साल 1997  में आई अक्षय कुमार और जूही चावला स्टारर फिल्म 'मिस्टर और मिसेज खिलाड़ी' की बात कर रहे हैं। फिल्म में सतीश कौशिक ने अक्षय कुमार के मामा का रोल किया था। जो बार-बार अपने भांजे को उसकी कुंडली के राज योग के बारे में बताकर उसे बिगाड़ता है। 

क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता 

डेविड धवन की गोविंदा स्टारर फिल्म 'क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता' में सतीश कौशिक ने गोविंदा के दोस्त मोहन का किरदार निभाया था। जो एक वकील है और अपने दोस्त की हमेशा मदद करता है। कहना गलत नहीं होगा कि सतीश के इस किरदार ने यह दिखाया था कि सच्चा दोस्त कैसा होना चाहिए। 

सतीश कौशिक का फिल्मी सफर कैसे हुआ था शुरू, जानिए कैसे बने एक्टर से डायरेक्टर

फिल्म 'लक्ष्मी' में बने थे विलेन

ऐसा नहीं है कि सतीश कौशिक ने अपनी जिंदगी में सिर्फ कॉमेडी रोल ही निभाए हैं। साल 2014 में रिलीज हुई फिल्म 'लक्ष्मी' में उन्होंने एक खतरनाक विलेन रेड्डी का रोल निभाया था। जो छोटी-छोटी मासूम लड़कियों का यौन शोषण और उनकी तस्करी करता है।   

Satish Kaushik के निधन से इंडस्ट्री को लगा सदमा, कंगना रनौत के साथ इन सितारों ने दी श्रद्धांजलि

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement