Friday, April 26, 2024
Advertisement

बॉलीवुड फिल्म 'फराज' से डरा बांग्लादेश! विवादों के बाद हाईकोर्ट ने रिलीज पर लगाई रोक

Faraaz: हंसल मेहता द्वारा निर्देशित फिल्म 'फराज' अब काफी सुर्खियों में छाई है। फिल्म पर बांग्लादेश में रोक लगा दी गई है। फिल्म ढाका में हुए एक आतंकी हमले की सच्ची घटना पर आधारित है।

Written By : IANS Edited By : Ritu Tripathi Published on: February 21, 2023 7:40 IST
Faraaz- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Faraaz

नई दिल्ली: बांग्लादेश उच्च न्यायालय ने सोमवार को भारतीय फिल्म निर्माता हंसल मेहता द्वारा निर्देशित फिल्म 'फराज' के देश के सिनेमा हॉल और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रचार और स्क्रीनिंग पर रोक लगा दी। 2016 में ढाका कैफे को तबाह करने वाले वास्तविक जीवन के आतंकवादी हमले के आधार पर 'फराज' का निर्माण किया गया है जिसमें जूही बब्बर, आमिर अली, जहान कपूर और आदित्य रावल शामिल हैं।

फिल्म के खिलाफ दायर हुई थी याचिका  

एक रिट याचिका पर सुनवाई के बाद, न्यायमूर्ति एमडी खसरुज्जमां और एमडी इकबाल कबीर की उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने बांग्लादेश में फिल्म की स्क्रीनिंग पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया। 1 जुलाई 2016 को होली आर्टिसन कैफे पर हुए हमले में आतंकवादियों द्वारा मारे गए अबिंता कबीर की मां रूबा अहमद ने रिट याचिका दायर की थी। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव को रिट याचिका में प्रतिवादी बनाया गया।

अभी नहीं मिली सेंसर बोर्ड से मंजूरी 

फिल्म को अभी बांग्लादेश फिल्म सेंसर बोर्ड से मंजूरी मिलनी बाकी है। 19 जनवरी को रूबा अहमद ने बांग्लादेश में फिल्म की रिलीज को रोकने के लिए मांग उठाई थी और दावा किया था कि इससे बांग्लादेश की प्रतिष्ठा धूमिल हो सकती है। ढाका ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक, बाद में याचिकाकर्ता के वकील अहसानुल करीम ने कहा कि याचिका बांग्लादेश के सिनेमाघरों के साथ-साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी फिल्म को प्रदर्शित करने से रोकने के लिए दायर की गई।

Shiv thakare बनेंगे सलमान खान के साथ हीरो, इस शो में भी आएंगे नजर

फिल्म को लेकर ये हैं विवाद 

ढाका ट्रिब्यून के अनुसार, करीम ने कहा- फिल्म के फुटेज में दो आतंकवादियों को बात करते हुए दिखाया गया है, जिनमें से एक का अबिंता के साथ संबंध था या है। उनके पहनावे को इस तरह दिखाया गया था कि हमारे सभ्य समाज में पढ़े-लिखे परिवार कभी नहीं पहनेंगे। फिल्म में लड़की के किरदार को नीचा दिखाया गया था। करीम ने कहा, इसके अलावा, फिल्म में कानून प्रवर्तन अधिकारियों की विफलता को दिखाया गया है, जो हमारी संप्रभुता पर गंभीर सवाल खड़ा करता है। इन कारणों से, इस फिल्म को बांग्लादेश में किसी भी मंच पर नहीं दिखाया जाना चाहिए।

सोनू निगम के साथ विधायक के बेटे ने की धक्का मुक्की, सिंगर ने दर्ज कराई FIR

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement