Friday, May 03, 2024
Advertisement

'जंपिंग जैक' के नाम से मशहूर हैं ये दिग्गज अभिनेता, आज भी इनके डांस के दिवाने हैं लोग

दिग्गज अभिनेता जितेंद्र आज अपना 82वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। 'जंपिंग जैक' के नाम से मशहूर जितेंद्र का असली नाम रवि कपूर है। जितेंद्र हिंदी सिनेमा के वो कलाकार हैं कई दशकों तक अपने स्टारडम की बदौलत इंडस्ट्री में राज किया है।

Himanshi Tiwari Written By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: April 07, 2024 6:30 IST
Jumping Jack of Bollywood Jeetendra turn into 82- India TV Hindi
Image Source : X 'जंपिंग जैक' के नाम से मशहूर हैं ये दिग्गज अभिनेता

बॉलिवुड के शानदार और मशहूर एक्टर्स में शुमार जितेन्द्र आज 7 अप्रैल को अपना 82वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। जितेन्द्र ने बॉलिवुड में जो मुकाम हासिल किया है वो  काबिले तारीफ है। कई ब्लॉकबस्टर फिल्में, दमदार किरदार, धमाकेदार डायलॉग और 50 साल से अधिक फिल्म इंडस्ट्री में काम कर चुकी दिग्गज अभिनेता आज भी काफी सुपरफिट और कूल दिखते हैं। एक्टर जीतेंद्र जिन्हें प्यार लोग जीतू जी के नाम से भी जाना जाते हैं। बॉलीवुड में 'डांसिंग हीरो' का चलन शुरू करने का श्रेय जितेन्द्र को बॉलीवुड के 'जंपिंग जैक' के नाम पर दिया गया है।

बार-बार ये दिन आये

फिल्म 'फर्ज' के इस गाने में जीतेंद्र एक्ट्रेस बबीता और बाकी बैकग्राउंड डांसर्स के साथ जोरदार डांस करते नजर आए हैं। इस गाने को महान गायक मोहम्मद रफी ने गाया था।

नैनों में सपना

यह 1983 की फिल्म का गाना है, जिसे आज भी याद किया जाता है और इसकी धुन पर जीतेंद्र और श्रीदेवी खूब थिरकते हैं। संगीत बप्पी लाहिड़ी ने तैयार किया था और गीत इंदीवर ने लिखे थे। इसे आशा भोसले, किशोर कुमार, लता मंगेशकर और एसपी बालासुब्रमण्यम सहित गायकों के एक समूह ने गाया था।

ताकी ताकी

फिल्म 'हिम्मतवाला' का ये रंगीन गाना आज भी लोग सुन नाचने लगते हैं। आशा भोसले और किशोर कुमार ने इस सदाबहार गीत को खूबसूरती से गाया।

ढल गया दिन

1970 की फिल्म 'हमजोली' के इस गाने में जीतेंद्र ने लीना चंद्रवाकर के साथ ठुमके लगाए थे। म्यूजिक वीडियो में जीतेंद्र अपने ट्रेडमार्क वाइट टी-शर्ट और ट्राउजर में नजर आए हैं। वह लीना के साथ बैडमिंटन खेलते हुए डांस करते दिखाई दिए।

तोहफा तोहफा

1984 की फिल्म 'तोहफा' के इस एनर्जेटिक गाने में जया प्रदा और जीतेंद्र ने धूम मचा दी। दोनों को एक बार फिर इस गाने में साथ देखा गया था। इस गाने को आशा भोसले और किशोर कुमार ने गाया था।

हिट फिल्मों चखा स्वाद

खूब नाम और शोहरत पा चुके जितेन्द्र का नाम वी. शाताराम ने बदल दिया और तब वे रवि कपूर नहीं बल्कि जितेन्द्र कहलाने लगे। तीन दशक से ज्यादा लंबे फिल्मी करियर के दौरान उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट मूवी दी है। हालांकि इसके बाद साल 1964 में आई फिल्म गीत गाया पत्थरों ने से उन्होंने बतौर लीड एक्टर खुद को स्थापित किया। अपने एक्टिंग करियर में 'फर्ज', 'धर्मवीर', 'जानी दुश्मन', 'मेरी आवाज सुनो' और 'फर्ज और कानून' जैसी कई ब्लॉकबस्टर व सुपरहिट फिल्में दी।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement