Friday, April 26, 2024
Advertisement

कमल हासन ने इंडस्ट्री में पूरे किए 64 साल, इस सुपरस्टार के संग 4 साल की उम्र में किया था डेब्यू

Kamal Haasan completes 64 years: कमल हासन ने महज 68 साल की उम्र में ही फिल्म इंडस्ट्री में 64 साल पूरे कर लिए हैं। उन्होंने छह भारतीय भाषाओं में 232 से अधिक फिल्में की हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: August 12, 2023 22:34 IST
Kamal Haasan- India TV Hindi
Image Source : X Kamal Haasan

Kamal Haasan completes 64 years: इंडियन सिनेमा के इतिहास में अगर चुनिंदा स्टार्स का नाम लिया जाए तो कमल हासन का नाम उस लिस्ट में जरूर आएगा।  हिंदी, तमिल, कन्नड़, मलयालम, तेलुगु से लेकर बंगाली फिल्मों तक में उन्होंने काम किया है। सिनेमा की दुनिया में कमल हासन कई सितारों के लिए प्रेरणा हैं। आज का दिन कमाल हासन के फैंस के लिए काफी खास है क्योंकि आज ही के दिन कमल हासन ने सिनेमा इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। उस समय उनकी उम्र महज 4 साल की थी और तब से अब तक उन्होंने  232 से अधिक फिल्में की हैं।

डेब्यू फिल्म के लिए मिला था राष्ट्रपति से स्वर्ण पदक

कमल हासन ने फिल्मी दुनिया में अपने करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में की थी। हासन ने अपने करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में 1960 की तमिल भाषा की फिल्म 'कलाथुर कन्नम्मा' से की, जिसके लिए उन्होंने राष्ट्रपति का स्वर्ण पदक जीता। तब से अब तक कमल हासन ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज इस मौके पर उनके फैन सोशल मीडिया पर अपने स्टार की इस उपलब्धि का जश्न मना रहे हैं। 

 

रेखा के पिता के साथ आए थे नजर 

कमल हासन के करियर की शुरुआत भले ही 4 साल की उम्र में हुई थी, लेकिन वह फिल्म आज भी तमिल सिनेमा में कल्ट मूवी के तौर पर याद की जाती है। क्योंकि उस फिल्म में हीरो कोई और नहीं बल्कि तमिल सिनेमा के सुपरस्टार जेमिनी गणेशन थे। आपको बता दें कि जेमिनी गणेशन का बॉलीवुड से भी खास नाता है, उनकी बेटी बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा  रेखा हैं।  

इस फिल्म से बने सुपरस्टार  

कमल हासन को लीड हीरो के रूप में सफलता 1975 में के. बालाचंदर द्वारा निर्देशित 'अपूर्व रागंगल' से मिली। उन्होंने मलयालम फिल्म उद्योग में अपना स्टारडम हासिल किया जहां उन्होंने 40 से अधिक फिल्मों में काम किया। वह हिंदी और तेलुगु सिनेमा में भी समान रूप से सफल हैं। तेलुगु में 'मारो चरित्र', 'सागर संगमम' और 'स्वाति मुत्यम' जैसी उनकी फिल्मों ने उन्हें सुपरस्टारडम तक पहुंचाया। वहीं हिंदी सिनेमा में वह पहली बार डिंपल कपाड़िया और ऋषि कपूर की फिल्म 'सागर' में नजर आए। इसके बाद 'एक दूजे के लिए' और 'सदमा'  के बाद वह बॉलीवुड में भी सुपरस्टार बन गये। उन्होंने कन्नड़ और बंगाली फिल्मों में भी काम किया है।

इन फिल्मों में आएंगे नजर 

कमल हासन आखिरी बार ब्लॉकबस्टर फिल्म 'विक्रम' में लीड किरदार के रूप में नजर आए थे। यह फिल्म 3 जून, 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई। लोकेश कनअग्रज द्वारा निर्देशित यह फिल्म देशभर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। आने वाले समय में जल्द ही कमल हासन Indian2, KH233, KH234 और 'कल्कि 2898 एडी' में नजर आएंगे। 

Gadar 2: सनी देओल से आकर मिला ये क्यूट तारा सिंह, VIDEO ने जीते लाखों दिल

Jailer Box Office Collection: थलाइवा के कब्जे में हुआ बॉक्स ऑफिस, दो दिन में कमा डाले 100 करोड़ रुपए

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement