Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Rishi Kapoor Birthday: हर किरदार में हो जाते थे आसानी से फिट, ऐसे हिट एक्टर थे ऋषि कपूर, जानिए एक्टर की 71वीं जयंती पर उनसे जुड़ी कुछ बातें

बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर की आज 71वीं जयंती है। उम्दा कलाकार ने 30 अप्रैल साल 2020 को हम सभी को अलविदा कह दिया था। ऋषि के जन्मदिन पर आज हम आपको उनसे जुड़े कुछ ऐसे दिलचस्प किस्से सुनाने जा रहे हैं जो शायद ही आपने कही सुने या पढ़े होंगे।

Sarika Swaroop Written By: Sarika Swaroop
Published on: September 04, 2023 6:28 IST
Rishi kapoor birth anniversary- India TV Hindi
Image Source : DESIGN ऋषि कपूर की 71वीं जयंती पर जानिए उनसे जुड़े दिलचस्प किस्से

Rishi Kapoor Birthday: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर अपनी बेहतरीन अदाकारी और लुक्स के लिए जाने जाते थे।अभिनेता भले ही आज इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन अपने चाहने वालों के दिलों में वह हमेशा मौजूद हैं। 4 सितंबर 1952 को मुंबई में ऋषि कपूर का जन्म जाने-माने अभिनेता और निर्देशक राज कपूर के घर हुआ था। बेहद खुशमिजाज और जिंदादिल शख्सियत ऋषि अगर आज जिंदा होते तो हर बार की तरह धूमधाम से आज वो अपना 71वां जन्मदिन मनाते।ऋषि का परिवार उनके जाने के गम से अबतक नहीं उबरा है, यही वजह है की गाहे बगाहे कपूर परिवार ऋषि से जुडे पोस्ट साझा करता रहता है। ऋषि के जन्मदिन पर आज हम आपको उनसे जुड़े कुछ ऐसे दिलचस्प किस्से सुनाने जा रहे हैं जो शायद ही आपने कही सुने या पढ़े होंगे।

रोमांटिक हीरो की थी इमेज

ऋषि कपूर ने 1973 से 2000 तक 92 फिल्मों में रोमांटिक किरदार निभाए। एक रोमांटिक होरी के रूप में उन्हें काफी पसंद किया जाता था। लड़कियां उनके क्यूट लुक्स की दीवानी थीं। उन्होंने 'दामिनी', 'नगीना', 'प्रेम रोग', 'लैला मजनू','कर्ज', 'प्रेम रोग', 'सरगम', 'दो प्रेमी', 'चांदनी' जैसी कई फिल्मों में काम किया था।

शादी के दौरान हो गए थे बेहोश

ऋषि कपूर ने नीतू कपूर से शादी की थी, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की अपनी शादी के दौरान ही दोनों बेहोश हो गए थे। नीतू अपने भारी लहंगे को नहीं संभाल पाईं, वहीं भीड़ होने की वजह से ऋषि कपूर बेहोश हो गए थे।

स्वेटरमैन कहलाते थे ऋषि कपूर

ऋषि कपूर तरह-तरह के स्वेटर्स के शौकीन थे। उन्हें स्वेटर इस हद तक पसंद थे कि उन्होंने अपनी एक भी फिल्म में अपने स्वेटर को रिपीट नहीं किया था। इस बात की जानकारी एक बार उन्होंने खुद ट्वीट कर दी थी। वहीं, फिल्मों में स्वेटर को स्टाइल स्टेटमेंट की तरह पेश करने की वजह से ही उन्हें स्वेटरमैन कहा जाने लगा था। अभिनेता के इस लुक को फैंस भी इतना पसंद करते थे कि दुकानों में खास स्वेटर और जैकेट की मांग बढ़ जाती थी। 

रविवार को काम नहीं करते थे ऋषि कपूर

यूं तो चॉकलेटी हीरो रहे ऋषि कपूर से जुड़े कई अहम और मजेदार किस्से हैं। इन्हीं में से एक है की ऋषि रविवार को काम से ब्रेक लेते थे। अपने चाचा शशि कपूर की तरह ही ऋषि भी संडे को छुट्टी लेते थे। ये वो दिन होता था जब ऋषि खुद को वक्त दिया करते थे।

अनुशासन के पक्के थे एक्टर

भले ही कपूर खानदान में सबसे लाडले थे चिंटू जी, लेकिन इसका असर उन्होंने अपने लाइफस्टाइल पर नहीं पड़ने दिया। ऋषि बहुत कड़क और अनुशासनप्रिय थे। वो अपने बच्चों को भी यही सीख देते थे, इसीलिए अपने बच्चों से बहुत कम बात करते थे। रिपोर्ट की माने तो जब चिंटू जी छोटे थे तो उनकी भी अपने पिता के सामने आवाज नहीं निकलती थी। 

बचपन में आइने के सामने बनाते थे शक्लें

ये समझ लीजिए की ऋषि को एक्टिंग का शौंक बचपन से ही रहा। कहा जाता है कि जब उन्होंने चलना शुरू ही किया था तब वो आइने के सामने जाकर तरह-तरह की शक्लें बनाया करते थे। शायद यही वजह है की ऋषि ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में दी। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और फिल्म फेयर सहित बड़े पुरस्कार भी जीते। 

बच्चों को बिगाड़ना नहीं चाहते थे

अपने जमाने के बेहद जबरदस्त कलाकार रहे ऋषि को लोगों को उपहार देना पसंद नहीं था। कहा जाता है जब रणबीर 16 साल के हुए थे तो उन्होंने अपनी मां से एक गाड़ी की फरमाइश की। इस पर पापा ऋषि ने साफ कहा- तुम्हारी अभी कार रखने की उम्र नहीं आई है। आपको जानकर हैरानी होगी की जब तक रणबीर और रिद्धिमा अपने पैरों पर खड़े नहीं हो गए तब तक उन्होंने हमेशा इकॉनॉमी क्लास से सफर किया।

थोड़े कंजूस थे ऋषि कपूर

ऋषि कपूर थोड़े से कंजूस मिजाज के भी थे। इसी को लेकर उनकी पत्नी नीतू सिंह ने एक बार दिलचस्प किस्सा सुनाया था। नीतू ने बताया था की- एक बार न्यूयॉर्क में अपने अपार्टमेंट में वापस लौटते हुए मैं सुबह की चाय के लिए दूध की एक बोतल खरीदना चाहती थीं। उस समय आधी रात हो चुकी थी लेकिन चिंटू सिर्फ इसलिए दूर की एक दुकान पर गए क्योंकि वहां दूध सस्ता मिल रहा था।

कपूर खानदान के सबसे होनहार अभिनेता

ऋषि कपूर ने जिस भी किरदार को निभाया उसमें जान फूंक दी। यही वजह है की उनके हर किरदार को लोगो के जहन में बसते देर नही लगी। लता मंगेश्कर ने शायद इसीलिए एक बार कहा था कि 'वो कपूर खानदान के सबसे होनहार अभिनेता थे।’

डायरेक्शन में भी आजमाया था हाथ

ऋषि कपूर एक बेहतरीन अभिनेता तो थे ही, इसके अलावा उन्होंने डायरेक्शन में भी अपना हाथ आजमाया था। साल 1999 में उन्होंने ऐश्वर्या राय और अक्षय खन्ना के साथ 'आ अब लौट चलें' फिल्म बनाई थी। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी।

अधूरा रह गया आखिरी सपना

ऋषि कपूर ने अपनी जिदंगी में खूब नाम कमाया, पैसा कमाया। हालांकि वो वक्त से पहले ही हम सबको छोड़कर चले गए। ऋषि अपना आखिरी सपना भी पूरा नहीं कर पाए। दरअसल ऋषि बेटे रणबीर को घोड़ी चढते देखना चाहते थे लेकिन अफसोस रणबीर की शादी से पहले ही वो दुनिया से चले गए। बता दें कि अभिनेता का 30 अप्रैल 2020 को निधन हो गया था।

 

'जवान 2' को लेकर फैन के अटपटे सवाल पर शाहरुख खान का आया मजेदार जवाब, बोले- बच्चे की जान लोगे क्या!

फिर शुरू हुई रुबीना दिलैक की प्रेग्नेंसी पर चर्चा, Video में साफ नजर आया बेबी बंप

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement