Thursday, April 25, 2024
Advertisement

शूटिंग के बाद कहां जाते हैं हीरो-हीरोइन के पहने कपड़े? जानकर हो जाएंगे शॉक्ड

बॉलीवुड फिल्मों में सितारों के पहने गए कपड़ों का बाद में क्या होता है? अगर ये सवाल आपके मन में भी उठता है तो यहां आपको इसका जवाब मिलेगा।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: May 21, 2023 20:32 IST
Actress used dresses- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DEEPIKAPADUKONE/MADHURI Actress used dresses

आजकल 'पठान' और 'RRR' जैसी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर 1 हजार करोड़ से ज्यादा का बिजनेस कर रही हैं। इन फिल्मों को बनाने में सैकड़ों लोगों की मेहनत लगती है, शूटिंग के लिए भव्य सेट तैयार होते हैं और फिल्म की स्टारकास्ट के कपड़ों को भी महंगे-महंगे डिजाइनर बनाते हैं। कुछ फिल्मों का बजट 300 से 400 करोड़ रुपए तक होता है, ऐसी फिल्मों की भव्यता दर्शकों का मन मोह लेती हैं। फिल्म में स्टार्स के कॉस्ट्यूम्स पर खूब खर्चा होता है क्योंकि यही वो चीज है जो दर्शकों को सबसे ज्यादा अट्रैक्ट करती है। महिलाएं फिल्म देखकर आने के बाद कहती हैं कि उन्हें एक्ट्रेस जैसे कपड़े चाहिए। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि फिल्मों में सितारों के द्वारा पहने गए कपड़ों का शूटिंग के बाद क्या होता होगा? इसका जवाब यहां हम आपको देने वाले हैं।

बॉलीवुड फिल्मों में पहने गए कपड़ों का बाद में क्या होता है?

भारत में हर तरह की फिल्में बनती हैं जिनमें से कुछ दर्शकों द्वारा बहुत ज्यादा पसंद की जाती हैं जिनमें फिल्म 'देवदास', 'जोधा अकबर', 'पद्मावत' और 'पोन्नियिन सेल्वन' का नाम आता है। ऐसी ऐतिहासिक फिल्मों में पहने गए कपड़ों की अक्सर नीलामी कर दी जाती है जो कि करोड़ों में होती है। फिल्म 'देवदास' में माधुरी दीक्षित का 'हम पे ये किसने हरा रंग डाला' गाने में पहना गया कॉस्ट्यूम (Actress used dresses) नीलाम हुआ था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, माधुरी के लहंगे को 2 से 3 करोड़ में बेचा गया था। 

कभी-कभी फिल्मों में लीड एक्टर्स के द्वारा पहने गए कपड़ों को दूसरी फिल्मों में साइड एक्टर्स को दे दिया जाता है। ऐसे में वो कपड़े आसानी से दर्शकों की नजर में भी नहीं आ पाते हैं। इसके अलावा कई बार तो प्रोडक्शन हाउस वाले कपड़ों को मिक्स एंड मैच करके फिल्मों में दोबारा इस्तेमाल कर लेते हैं। इतना ही नहीं कपड़ों को बनाने वाले डिजाइनर भी तेज होते हैं, अक्सर ऐसा भी किया जाता है कि इस फिल्म में दिखाई गई साड़ी का बाद में सलवार सूट बना दिया जाए और अगली फिल्म में आप पहचान ही नहीं पाएंगे कि ये कभी साड़ी भी थी।

कम बजट की फिल्मों के कॉस्ट्यूम

जिन फिल्मों का बजट कम होता है उनमें कॉस्ट्यूम का खर्चा बचाया जाता है और किराए पर मंगवाकर कपड़ों को इस्तेमाल किया जाता है। शूटिंग पूरी होने के बाद इन कपड़ों को वापस कर दिया जाता है। ऐसा ही टीवी सीरियल्स की शूटिंग में भी किया जाता है। 

यह भी पढ़ें: काजोल की बेटी Nysa के बेहद करीब है ये दोस्त, Photos देख फैंस कर रहे ऐसे कमेंट्स

GHKKPM: विराट की पत्नी के बदले तेवर, साड़ी छोड़ मिनी स्कर्ट में दिखाया जलवा

'Drishyam' का विदेश में चला जादू, कोरियन में बनेगा इसका ऑफिशियल रीमेक

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement