Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने आखिरी बार इस गाने को दी थी आवाज, सुनते ही भर आएंगी आंखें!

'जिंदगी की न टूटे लड़ी...' काश, इस गाने की पंक्तियां सच साबित होतीं और लता मंगेशकर आज हमारे बीच होतीं। आज देश सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर की 94वीं जयंती मना रहा है। इस मौके पर हम आपके लिए उनके सुरीले सफर से जुड़ी कुछ खास बातें लेकर आए हैं।

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie
Published on: September 28, 2023 8:52 IST
Lata Mangeshkar, Lata Mangeshkar birth anniversary- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO लता मंगेशकर।

वो शख्स जिसके नाम के आगे 'स्वर साम्राज्ञी', 'बुलबुले हिंद' और 'कोकिला' जैसे शब्दों का प्रयोग किया गया हो उन्हें ये देश भला कैसे भूल सकता है। ये कोई और नहीं स्वर कोकिला लता मंगेशकर हैं। लता मंगेशकर वो नाम है जो भारतीय फिल्म जगत को अंतरराष्ट्रीय बुलंदियों पर ले गया। लता मंगेशकर भले ही इस दुनिया को अलविदा कह चुकी हों, लेकिन उनकी आवाज अटल है, जिसे आने वाली पीढ़ियां भी नजरअंदाज नहीं कर सकतीं। सुर साम्राज्ञी की 94वीं जयंती है। इस मौके पर इंडिया टीवी भी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। 

हर गाने में होता था एक इमोशन

इस खास मौके पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातें हम आपके लिए लाए हैं। लता मंगेश्कर जिस भी गाने को अपनी आवाज देती थीं, उनमें एक अलग जादू होता था। ये गाने किसी को भी एक पल में रुलाने और अलगे ही पल हंसाने का हुनर जानते थे। एक वक्त ऐसा था जब हर फिल्म में लता मंगेश्कर की आवाज जरूर सुनने को मिलती थी। उनके गानों के बिना कोई फिल्म पूरी ही नहीं होती थी। लोगों का कहना था कि उनके गाने बेजान फिल्मों में भी जान फूंक देते थे। वैसे क्या आपको उनका आखिरी गाना याद है? ये गाना आज भी लोगों के लिए एक इमोशन है और इसे सुनते ही आंखें भर आती हैं। 

इस फिल्म गाया था आखिरी गाना
लता मंगेशकर ने आखिरी बार आमिर खान की 'फिल्म रंग दे बसंती' में अपनी आवाज दी। उन्होंने फिल्म का क्लासिक गाना 'लुका छुपी' गाया था। इस गाने ने मां-बेटे के रिश्ते को नई परिभाषा दी थी। आज भी लोग अपनी भावना इस गाने के जरिये बयां करते हैं।  लता मंगेशकर का आखिरी गाना साल 2006 में रिलीज हुआ था। इसके अलावा लता मंगेशकर ने 'वीर-जारा' की एल्बम के लिए कई गाने गाए थे। इनमें 'तेरे लिए हम हैं जिए', 'ऐसा देस है मेरा',  'हम तो भाई जैसे हैं', 'दो पल रुका ख्वाबों का कारवां' जैसे शानदार गाने शामिल हैं।

इस दुनिया को कहा अलविदा
6 फरवरी 2022 की तारीख दुनियाभर के संगीत प्रेमियों के लिए काला दिन साबित हुआ। इस दिन लता मंगेश्कर ने दुनिया से मुंह फेर लिया। 93 साल की उम्र में उन्होंने आखिरी सांसें लीं। इस दुनिया को अलविदा कहने से पहले उन्होंने बेशुमार हिट और क्लासिक गाने दिए हैं। इनमें 'कोई लड़की है...', 'एक बात दिल में...', 'हमको हमी से चुरा लो...', 'मेरा दिल ये पुकारे आजा', 'जिंदगी की न टूटे लड़ी...' जैसे कई सदाबहार गाने दिए। 

ये भी पढ़ें: परिणीति को जयमाल के लिए आता देख दिल हार बैठे राघव, इशारों में बोले- जल्दी-जल्दी...! क्यूट वीडियो वायरल

रूमर्ड बॉयफ्रेंड का बर्थडे मनाकर कैफे से निकली दिशा पाटनी झुंड में फंसीं, फिर जो हुआ वो देखने लायक! वीडियो वायरल

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement