Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'ऐ वतन' से 'तेरी मिट्टी' तक, 75वें गणतंत्र दिवस को बॉलीवुड के इन देशभक्ति गानों से बनाएं खास

बॉलीवुड में हमेशा ही देशभक्ति पर फिल्में बनती आई हैं। इन फिल्मों के गाने देशवासियों के अंदर जोश भर देता है। तो आइये, आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ बाॅलीवुड गानों के बारे में, जो आपको इस गणतंत्र दिवस पर ज़रूर सुनना चाहिए।

Sarika Swaroop Written By: Sarika Swaroop @sarikaswaroop8
Updated on: January 25, 2024 6:26 IST
Republic Day, patriotic songs , Bollywood- India TV Hindi
Image Source : DESIGN देशभक्ति पर बने गाने

26 जनवरी 1950 को भारत को अपना संविधान मिला था। तब से हर साल इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए रिपब्लिक डे यानी की गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। यह दिन हर देशवासी के लिए गर्व करने का है जिसे देशभर में झंडा फहरा कर, बेहद धूमधाम से मनाया जाता है। वहीं इस खास दिन को कुछ देशवासी  देशभक्ति गाने सुनकर भी मनाते हैं। आइए आज आपको 75वां गणतंत्र दिवस के खास मौके पर बाॅलीवुड के 10 टाॅप देशभक्ति गानों के बारे में हम बताते हैं जिसे सुनकर आपकी रगों में भी देशभक्ति दौड़ेगी।

'मेरा रंग दे बसंती चोला'

'द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह' का हिट गाना 'मेरा रंग दे बसंती चोला' काफ़ी पॉपुलर गाना है।  ये गाना सुनकर देशभक्तों के अंदर जोश भर जाता है।

'संदेशे आते हैं'

देश की सीमा पर खड़े सैनिक को भी अपने घर की याद आती है, लेकिन वह अपने घर और परिवार को छोड़ भारत माता के प्रति ही अपना जीवन समर्पित करते है। कुछ ऐसा ही इस गाने में दिखाया गया है जिसे सुनकर हर किसी की आंखें भर आती है। 

'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों'

ये गाना 2004 में आई फिल्म अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों का है। जिसे सुनकर आपको रगों में देशभक्ति दौड़ेगी।

'तेरी मिट्टी'

2019 में आई अक्षय कुमार की फिल्म केसरी का यह गाना बेहद ही हिट हुआ था। इस गाने में देश के प्रति प्राण देने की भावना को बहुत ही खूबसूरत ढंग से दर्शाया गया है। 

'कर चले हम फिदा जाने तन साथियों'

यह गीत 1964 में आई फिल्म हकीकत का है जिसमें एक सैनिक के मन का अंतिम संदेश दिया गया है। आज भी लोग इस गाने को खूब सुनते है।  

'ऐ वतन'

आलिया भट्ट और विक्की कौशल की फिल्म 'राजी' का ऐ वतन भी रिपब्लिक डे के लिए एक परफेक्ट सॉन्ग है।  

'चक दे इंडिया'

सुखविंदर सिंह की आवाज में गाया गया शाह रुख खान की फिल्म का गाना 'चक दे इंडिया' का टाइटल ट्रैक भी आप इस खास मौके पर सुन सकते हैं। 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement