Thursday, May 16, 2024
Advertisement

एक्टिंग छोड़ IAS ऑफिसर बनीं यह मशहूर एक्ट्रेस, कई हिट फिल्मों में कर चुकी हैं काम

वैसे तो आमतौर पर आपने ये सुना होगा की सेलेब्स अपनी पढ़ाई छोड़कर फिल्मी दुनिया में कदम रखते हैं। लेकिन एक एक्ट्रेस ऐसी भी है, जिन्होंने आईएएस अधिकारी बनने के लिए एक्टिंग की दुनिया को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। जानिए कौन हैं वो?

Sarika Swaroop Written By: Sarika Swaroop @sarikaswaroop8
Updated on: April 17, 2024 6:19 IST
HS Keerthana- India TV Hindi
Image Source : X एक्टिंग छोड़ बनीं IAS ऑफिसर

फिल्म इंडस्ट्री का दूसरा नाम ग्लैमर वर्ल्ड है, जिसकी चकाचौंध देखकर कोई भी खींचा चला आता है। कई सेलेब्स हैं, जिन्होंने एक्टिंग की दुनिया में आने के लिए अच्छी-खासी नौकरी तक को ठुकरा दिया है। लेकिन आपको जानकर हैरान होगी की एक एक्ट्रेस ऐसी भी हैं, जिन्होंने आईएएस अधिकारी बनने के लिए चकाचौंध और ग्लैमर की दुनिया को छोड़ दिया। ये एक्ट्रेस कई सुपरहिट फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। जानिए आखिर कौन हैं वो एक्ट्रेस जो अब IAS ऑफिसर बन गई हैं।

कई फिल्मों में कर चुकी हैं काम

हम जिस एक्ट्रेस की बात करे रहे हैं वो कन्नड़ एक्ट्रेस एच एस कीर्थाना हैं। कीर्थाना ने बतौर बाल कलाकार कई सीरियल और फिल्मों में किया है। कीर्थाना 'गंगा- यमुना','उपेन्द्र', 'सर्किल इंस्पेक्टर', 'लेडी कमीश्नर','जनानी', 'कनूर हेग्गादती', 'ओ मल्लिगे', 'हब्बा', 'डोर', 'सिम्हाद्री',और 'पुटानी एजेंट' समेत कई टीवी सीरियल्स में बतौर बाल कलाकार दिखाई दीं। हालांकि, जब वह बड़ी हुईं, तो उन्होंने आईएएस अधिकारी बनने का फैसला किया और यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुईं।

IAS ऑफिसर बनने के लिए की कड़ी मेहनत

लेकिन एच एस कीर्थाना के लिए एक्ट्रेस बनने से लेकर IAS ऑफिसर बनने तक का सफर आसान नहीं था। वह पहले अटेंप्ट में परीक्षा पास नहीं कर पाईं लेकिन एचएस कीर्तना ने अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत जारी रखी और आखिर में छठे अटेंप्ट में, उन्होंने एआईआर 167 के साथ यूपीएससी परीक्षा पास की और अपने पहले अटेंप्ट में कर्नाटक के मांड्या जिले में सहायक आयुक्त का पद प्राप्त किया। वहीं एचएस कीर्तना आईएएस अधिकारी बनने से पहले साल 2011 में कर्नाटक प्रशासनिक सेवा परीक्षा में शामिल हुईं थीं और सफलतापूर्वक परीक्षा उत्तीर्ण की। इस एग्जाम को पास करने के बाद, उन्होंने दो साल तक KAS अधिकारी के रूप में काम किया और अंत में उन्होंने यूपीएससी एग्जाम क्रैक कर कर वो  IAS ऑफिसर बन गईं। 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement