Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Happy Birthday Pankaj Tripathi: पंकज त्रिपाठी कभी एक कमरे के घर में रहते थे, आज मुंबई के सबसे महंगे इलाके में है उनका खूबसूरत आशियाना

Happy Birthday Pankaj Tripathi: आज 5 सितंबर को पंकज त्रिपाठी का जन्मदिन है, आइए इस मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताते हैं।

Sarika Swaroop Written By: Sarika Swaroop
Updated on: September 05, 2023 6:50 IST
Pankaj Tripathi, Birthday Special, Bollywood- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM देखिए पंकज त्रिपाठी का खूबसूरत आशियाना

Happy Birthday Pankaj Tripathi:  'गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘मसान’, ‘बरेली की बर्फी’, ‘लुकाछिपी’, ‘नील बटे सन्नाटा’, ‘न्यूटन’ जैसी फिल्में हों या फिर वेबसीरीज ‘मिर्ज़ापुर’ के कालीन भइया, ‘सेक्रेड गेम्स’ के गुरू जी हों या 'वासेपुर' के सुल्तान का किरदार हो, इन सब में पंकज त्रिपाठी ने अपनी अदाकारी से हर किसी को अपना मुरीद बनाया है। अगर फ्रेम में पंकज त्रिपाठी होते हैं, तो दर्शकों की नजर सिर्फ और सिर्फ उन पर ही होती है। उनकी एक्टिंग और उनके ड़ायलॉग इतनी कमाल की होती है जिसके दीवाने मिडल एज ही नहीं, यंगस्टर्स भी हैं। हाल ही में फिल्म 'OMG 2' में अपने किरदार से लोगों का दिल जीतने वाले एक्टर पंकज त्रिपाठी का आज 5 सितंबर को जन्मदिन है। तो आइए आज उनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपको पंकज त्रिपाठी के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

पंकज को डॉक्टर बनाना चाहते थे माता-पिता

पंकज ने कभी नहीं सोचा था कि उन्हें एक्टर बनना है, न ही उनकी कभी ऐसी कोई प्लानिंग थी। उस वक़्त उनके गांव में न टीवी सेट थे और न ही सिनेमा हॉल मौजूद थे कि उनपर फिल्मों का प्रभाव हो। वो पढ़ाई करने के लिए पटना आए थे। माता-पिता चाहते थे कि वो डॉक्टर बनें, लेकिन पटना आकर वो एक छात्र संगठन से जुड़ गए।इस दौरान उन्हें एक छात्र आंदोलन के सिलसिले में जेल भी जाना पड़ा था। 

करियर की शुरुआत में किया काफी स्ट्रगल

वही एक दिन पटना में उन्होनें एक नाटक देखा तो उन्हें लगा कि उन्हें भी नाटक करना चाहिए, फिर वो नाटक करने लगे। उसके लिए पंकज ने दिल्ली में एक ड्रामा स्कूल भी जॉइन कर लिया। लेकिन उन्हें कुछ वक़्त बात ये एहसास हुआ कि बतौर अभिनेता हिंदी रंगमंच में बिल्कुल पैसे नहीं हैं। फिर वे मुम्बई आ गए। मुंबई आने के बाद उनका छोटे-छोटे, एक-एक सीन का दौर चालू हुआ। वो करते-करते आठ-दस साल गुज़र गए। फिर एक दिन उन्हें ‘गैंग्स आफ वासेपुर’ में काम करने का मौका मिला जिससे उन्होनें अपनी एक अलग पहचान बनाई।उसके बाद उन्हें कभी भी पीछे मुड़कर देखने की ज़रूरत नहीं पड़ी। 

पत्नी ने दिया बुरे वक्त में साथ

आज भले ही पंकज त्रिपाठी ने अपने ऐक्टिंग से कामयाबी हासिल कर ली हो, लेकिन ये सफर उनके लिए आसान नहीं रहा है। बिहार के छोटे से गांव गोपालगंज में एक किसान के घर जन्में पंकज के लिए गोपालगंज से मुम्बई तक का सफर बहुत संघर्षपूर्ण रहा। आर्थिक तौर पर गरीब घर में जन्में पंकज ने अपनी गरीबी को कभी सपनों के आड़े नहीं आने दिया। जब एनएसडी से एक्टिंग का कोर्स करने के बाद पंकज मुम्बई अपनी तकदीर आजमाने पहुंचे तो न उनके पास रहने के लिए घर था न कोई काम, बस खुद पर यकीन था और उनके साथ बेहद प्यार करने वाली उनकी पत्नी मृदुला साथ थी। 

पहले दोस्त के घर रेंट पर रहते थे एक्टर

पंकज जब पत्नी के साथ मुम्बई आये, तो रहने का कोई ठिकाना भी नहीं था , तो दो महीने तक वो एक दोस्त के घर रहे। फिर रेंट पर छोटा सा घर लेकर स्ट्रगल शुरू किया। वह अपने सपनो को पूरा करने के लिए लगातार कोशिश करते रहे।इसमें उनकी पत्नी ने भी उनका खूब साथ दिया। उनकी पत्नी उस समय टीचर की नौकरी करती थी, जिनके पैसों से पूरे घर का गुजारा होता था।इसी तरह दिन गुजरते गए और पंकज त्रिपाठी ने अपना सपना पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 

मुंबई के मड आयलैंड में है पंकज का खूबसूरत आशियाना 

पंकज त्रिपाठी ने कभी हार नहीं मानी और मुंबई में अपनी मेहनत जारी रखी धीरे-धीरे उनकी मेहनत रंग लाने लगी और उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना कदम जमा लिया। आज भी जिस तरह से वह बॉलीवुड में छाए हुए हैं, ये सब उनकी मेहनत का ही नतीजा है।वही अब पंकज त्रिपाठी के सक्सेस के बाद आज उनके पास ऐश-ओ-आराम की सभी चीजें मौजूद हैं।कभी एक ही कमरे के मकान में रहने वाले पंकज त्रिपाठी ने साल 2019 में मुंबई के मड आयलैंड में अपने ख्वाबों का आशियाना बना लिया है , जिसके गृहप्रवेश की तस्वीरें भी उन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर की थीं। इस आशियाने में वह अपने पूरे परिवार के साथ आराम से अपनी जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं।वहीं कई बार पंकज के सोशल मीडिया पर उनके आलिशान घर की झलक भी देखने को मिल जाती हैं, जिसमें हम उनके घर का भव्य नजारा देख सकते हैं ।

 

इन पॉपुलर वेब सीरीज के हर सीजन ने जीता है दर्शकों का दिल, देखें लिस्ट

Aashiqui 3 की चर्चा के बीच अनुराग बसु और प्रीतम एक साथ आए नजर, स्टाइलिश लुक में स्पॉट हुए कार्तिक आर्यन

 

 

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement