Friday, June 21, 2024
Advertisement

न गाना न कोई इंटरवल, रहस्य से भरी है राजेश खन्ना की ये सुपरहिट फिल्म, बनाने में खर्च हुए थे महज 20 दिन

वहीं कुछ ऐसी भी फिल्में हैं, जो बिना इंटरवल के सिनेमाघरों में चलीं। लेकिन, क्या आप उस पहली बॉलीवुड फिल्म के बारे मे जानते हैं, जिसमें ना तो कोई गाना था और ना ही इस फिल्म में इटरवल था। इस फिल्म में बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना लीड रोल में थे।

Written By: Priya Shukla
Published on: May 29, 2024 12:23 IST
Ittefaq Film- India TV Hindi
Image Source : IMDB राजेश खन्ना की इस फिल्म में कोई गाना नहीं है।

बॉलीवुड में हर साल अलग-अलग कहानी पर आधारित सैकड़ों फिल्में बनती हैं, कोई फिल्म सफलता के झंडे गाड़ देते है तो कोई कब आई और कब गई दर्शकों को पता ही नहीं चलता। कभी किसी फिल्म की कहानी दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करती है, कभी स्टारकास्ट तो कभी कॉन्सेप्ट। कुछ फिल्में ऐसी कहानी के साथ बनाई जाती हैं, कि ये दर्शकों के बीच अमर हो जाती है। हर फिल्म अलग-अलग वजह से चर्चा में रहती है। कई फिल्मों के गानों ने भी दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने का काम किया। वहीं कुछ ऐसी भी फिल्में हैं, जो बिना इंटरवल के सिनेमाघरों में चलीं। लेकिन, क्या आप उस पहली बॉलीवुड फिल्म के बारे मे जानते हैं, जिसमें ना तो कोई गाना था और ना ही इस फिल्म में इटरवल था। इस फिल्म में बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना लीड रोल में थे।

55 साल पहले रिलीज हुई राजेश खन्ना की सस्पेंस-थ्रिलर फिल्म

बिना गाने और बिना इंटरवाल वाली राजेश खन्ना की ये फिल्म आज से करीब 55 साल पहले 1969 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी और खूब पसंद की गई थी। खास बात तो ये है कि बिना गाने और इंटरवल के भी इस फिल्म को देखने में दर्शकों को कोई बोरियत नहीं हुई थी। राजेश खन्ना की ये फिल्म जब रिलीज हुई तो सुपरहिट साबित हुई, क्योंकि इसका एक-एक सीन रहस्य से भरा था।

पौने दो घंटे की फिल्म में नहीं कोई इंटरवल

हम बात कर रहे हैं 'इत्तेफाक' फिल्म की, जिसमें राजेश खन्ना के साथ नंदा, बिंदु, सुजीत कुमार और मदन पुरी जैसे कलाकार मुख्य भूमिका में नजर आए थे। इस फिल्म से जुड़ी एक और खास बात है, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। पौने दो घंटे की ये फिल्म महज 20 दिन में ही बनकर तैयार हो गई थी। इत्तेफाक बॉलीवुड की ऐसी पहली फिल्म थी, जिसमें एक भी गाना नहीं था और ना ही इंटरवल। पौने दो घंटे की ये फिल्म शुरू से लेकर आखिरी तक सस्पेंस और थ्रिलर से भरी है, जिसके चलते आज भी ये खूब पसंद की जाती है।

इत्तेफाक का रीमेक

बता दें, राजेश खन्ना स्टारर इत्तेफाक साल 1969 की हिट फिल्मों में से थी। इस सुपरहिट फिल्म का निर्देशन दिग्गज फिल्म निर्माता और निर्देशक यश चोपड़ा ने किया था। इस शानदार फिल्म के लिए साल 1970 में यश चोपड़ा को फिल्म फेयर में बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड भी मिला था। इत्तेपाक की सफलता को देखते हुए राजेश खन्ना की इस फिल्म को 48 साल बाद फिर बनाया गया। फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा, अक्षय खन्ना और सिद्धार्थ मल्होत्रा लीड रोल में दिखाई दिए थे, लेकिन 2017 में रिलीज हुई ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई।

Rephrase with Ginger (Ctrl+Alt+E)

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement