Friday, June 14, 2024
Advertisement

हिंदी सिनेमा के वो फिल्ममेकर जिसने अमिताभ बच्चन को बना दिया गायक, ऋतिक रोशन से है गहरा नाता

राकेश रोशन के भाई और ऋतिक रोशन के चाचा राजेश रोशन ने कई बॉलीवुड फिल्मों में शानदार संगीत दिया है। 24 मई 1955 में उनका जन्म मशहूर संगीतकार रोशन के घर हुआ। राकेश और राजेश रोशन के पिता रोशन ने कई फिल्मों में शानदार संगीत दिया था।

Written By: Priya Shukla
Published on: May 24, 2024 8:07 IST
rajesh roshan, hrithik roshan- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM चाचा राजेश रोशन के साथ ऋतिक रोशन।

हिंदी सिनेमा के मशहूर संगीतकार, फिल्ममेकर और ऋतिक रोशन के चाचा राजेश रोशन आज यानी 24 मई को अपना जन्मदिन मनाते हैं। राजेश रोशन बॉलीवुड के मशहूर निर्माता-निर्देशक होने के साथ ही बेहतरीन अभिनेता भी हैं। उन्होंने कुछ फिल्मों में बतौर एक्टर काम किया है। लेकिन, अपनी एक्टिंग से ज्यादा राजेश रोशन अपने संगीत के लिए जाने जाते हैं। राकेश रोशन के भाई और ऋतिक रोशन के चाचा राजेश रोशन ने कई बॉलीवुड फिल्मों में शानदार संगीत दिया है। 24 मई 1955 में उनका जन्म मशहूर संगीतकार रोशन के घर हुआ। राकेश और राजेश रोशन के पिता रोशन ने कई फिल्मों में शानदार संगीत दिया था। लेकिन जब राजेश रोशन सिर्फ 12 साल के थे, उनके पिता का निधन हो गया था।

पिता के निधन के बाद फैयाज अहमद से ली संगीत की शिक्षा

पति रोशन के निधन के बाद राजेश रोशन की मां को उनकी संगीत शिक्षा की चिंता सताने लगी। ऐसे में राजेश रोशन की मां उन्हें संगीतकार फैयाज अहमद के पास लेकर पहुंचीं, जिनसे राजेश ने संगीत की शिक्षा ली। जहां भी फैयाज जाते, राजेश उनके साथ होते। फैयास अहमद से उन्होंने विधिवत संगीत की शिक्षा ली और फिर मशहूर संगीतकार जोड़ी लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के सहायक के तौर पर बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की। राजेश रोशन ने करीब 5 साल तक लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के साथ काम किया।

जूली फिल्म ने दिलाई पहचान

इसके बाद उन्होंने इंडस्ट्री में अकेले ही अपना सफर तय करने का फैसला लिया। बॉलीवुड में उन्होंने महमूद की फिल्म 'कुंवारा बाप' से बतौर संगीतकार अपने करियर की शुरुआत की, लेकिन उन्हें पहचान दिलाई 1975 में आई 'जूली' ने। इस फिल्म के गाने 'दिल क्या करे जब किसी को किसी से प्यार हो जाए', 'माई हार्ट इस बीटिंग' और 'जूली आई लव यू' आज भी संगीत प्रेमियों के बीच खूब पसंद किए जाते हैं।

राजेश रोशन ने अमिताभ बच्चन को बनाया सिंगर

इसके बाद राजेश रोशन ने स्वामी, देश-प्रदेश, काला पत्थर, मिस्टर नटवरलाल, खूनभरी मांग, करण अर्जुन और कोई मिल गया सहित कई फिल्मों में शानदार संगीत दिया और अपने काम से सबको इंप्रेस किया। कम ही लोगों को पता है कि बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन को गायक बनाने का भी श्रेय राजेश रोशन को ही जाता है, क्योंकि राजेश रोशन ही वे संगीतकार हैं जिन्होंने अमिताभ बच्चन को गाने का पहला मौका दिया था। 

amitabh bachchan

Image Source : INSTAGRAM
मिस्टर नटवरलाल के लिए अमिताभ बच्चन ने गाया था पहला गाना।

अमिताभ बच्चन का पहला गाना

इस बात से सभी वाकिफ हैं कि अमिताभ बच्चन जबरदस्त एक्टिंग के अलावा शानदार गायकी भी करते हैं। उन्होंने कई फिल्मों में गाने गाए हैं। लेकिन, उनके पहले गाने की बात करें तो उन्होंने 1979 में रिलीज हुई 'मिस्टर नटवरलाल' में पहला गाना गाया था। इस फिल्म के लिए राजेश रोशन ने उन्हें पहला गाना 'मेरे पास आओ मेरे दोस्तों' गवाया था। ये गाना आज भी काफी फेमस है और इसके बाद अमिताभ बच्चन ने कई फिल्मों के लिए गाने गाए।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement