Friday, March 29, 2024
Advertisement

Rishi Kapoor Death Anniversary: कैसे पड़ा था ऋषि कपूर का नाम चिंटू, कैसे हुई नीतू कपूर से मुलाकात, यहां पढ़ें दिलचस्प किस्सा

अभिनेता ने ल्यूकेमिया के साथ दो साल की लड़ाई के बाद 30 अप्रैल 2020 को मुंबई में अंतिम सांस ली।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: April 30, 2022 9:59 IST
Rishi Kapoor- India TV Hindi
Image Source : INST/NEETU KAPOOR Rishi Kapoor

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर ने पिछले साल आज ही के दिन यानी 30 अप्रैल को दुनिया को अलविदा कह दिया था। भले ही आज वो इस दुनिया में न हों, लेकिन उनकी यादें हमेशा हम सभी के दिलों में जिंदा हैं। अभिनेता ने ल्यूकेमिया के साथ दो साल की लड़ाई के बाद 30 अप्रैल 2020 को मुंबई में अंतिम सांस ली। उनका जाना बॉलीवुड के लिए गहरी क्षति रही। ऋषि कपूर एक अभिनेता के रूप में शानदार रहे और हिंदी सिनेमा में अपनी खास छाप छोड़ी। गुजरे जमाने में अपनी अदाकारी से सभी का दिल जीतने वाले ऋषि कपूर ने कम उम्र में ही एक्टिंग करियर की शुरुआत कर दी थी। 

rishi kapoor

Image Source : INST @RISHIKAPOOR_67
rishi kapoor

ऋषि कपूर ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत फिल्म 'मेरा नाम जोकर' से की थी। इस फिल्म में वह राजकपूर के टीनएज रोल में नजर आए थे। इसके बाद ऋषि कपूर ने 'बॉबी' फिल्म में डिंपल कपाड़िया के साथ डेब्यू किया, फिल्म सुपरहिट रही और फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड से नवाजा गया था। 

rishi kapoor

Image Source : INST @RISHIKAPOOR_67
rishi kapoor

कैसे पड़ा था चिंटू नाम-

दुनिया भले ही उन्हें ऋषि कपूर के नाम से जानती हो लेकिन उनके घर में मौजूद सभी सदस्य उनको चिंटू नाम से बुलाते थे। ऋषि कपूर साल 2016 में इंडिया टीवी पर प्रसारित होने वाले देश के लोकप्रिय शो 'आप की अदालत' में आए थे और इंडिया टीवी के एडिटर इन चीफ रजत शर्मा को दिए इंटरव्यू में उन्होंने चिंटू नाम रखे जाने के पीछे का किस्सा सुनाया था।  2016 में 'आप की अदालत' में ऋषि कपूर ने कहा था- एक पहेली थी जो मेरे बड़े भाई रणधीर कपूर ने स्कूल में सीखी थी, पहेली थी, छोटे से चिंटू मिंया, लंबी सी पूंछ, जहां जाए चिंटू मियां वहां जाए पूंछ, इस पहेली का उत्तर है सूई धागा और इसी पहेली के बाद उन्होंने मेरा नाम चिंटू रख दिया और आज तक मैं उनसे लड़ रहा हूं कि तुझे और कोई नाम नहीं मिला था जो चिंटू रख दिया।

rishi kapoor

Image Source : INST @RISHIKAPOOR_67
rishi kapoor

ऐसे हुई थी नीतू और ऋषि की मुलाकात-
ऋषि कपूर ने साल 1980 में नीतू से की थी। इनकी मुलाकात साल 1974 में आई फिल्म ‘जहरीला इंसान’ के सेट पर हुई थी। जहां दोनों में गहरी दोस्ती हो गई थी। उस वक़्त नीतू ऋषि की लव गुरु बन उनकी गर्लफ्रेंड के लिए टिप दिया करती थीं। हालांकि बाद में यह दोस्ती प्यार में बदल गई। नीतू कपूर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनकी मां को बॉलीवुड इंडस्ट्री के अभिनेता बहुत ही कम पसंद थे, जिसके कारण नीतू ने अपने अफेयर के बारे में मां को कुछ नहीं बताया था। जब उन्हें अपनी बेटी के अफेयर के बारें में पता चला तो वह काफी गुस्सा हुई। नीतू कपूर और ऋषि कपूर की इंगेजमेंट भी बड़े ही मजेदार तरीके से हुई थी। दोनों एक शादी अटेंड करने के लिए दिल्ली आए हुए थे। इस खास मौके में ऋषि कपूर ने अपनी बहन से अंगूठी लेकर नीतू को पहना दी थी। वहीं नीतू कपूर ने फिल्‍म 'झूठा कहीं का' के डायरेक्‍टर की अंगूठी ऋषि कपूर को पहनाई थी। ऋषि कपूर की 1980 में नीतू कपूर से शादी हुई थी। शादी में भी कुछ ऐसा हुआ कि ये हमेशा के लिए यादगार हो गया। दरअसल शादी के दौरान नीतू कपूर और ऋषि कपूर दोनों ही बेहोश हो गए थे। नीतू कपूर ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था। नीतू कपूर ने बताया- शादी में बहुत ज्यादा लोग आए थे। इतनी भीड़ से घिरे होने की वजह से ऋषि कपूर घोड़ी चढ़ने से पहले ही बेहोश हो गए थे। वहीं नीतू कपूर का लहंगा बहुत भारी होने की वजह से इसे संभालते दौरान वह बेहोश हो गई थीं। 

rishi kapoor

Image Source : INST @RISHIKAPOOR_67
rishi kapoor 

92 फिल्मों से ज्यादा फिल्मों में किया काम-
1973 से 2000 के बीच ऋषि कपूर 92 फिल्मों में नज़र आए। इनमें कभी कभी, कर्ज, चांदनी जैसी फिल्में शामिल हैं। इसके बाद ऋषि कपूर ने दो दुनी चार, मुल्क, कपूर एंड संस जैसी मूवीज में काम किया। 2022 में रिलीज हुई शर्मा जी नमकीन उनकी आखिरी फिल्म है।  

rishi kapoor

Image Source : INST @RISHIKAPOOR_67
rishi kapoor

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement