Thursday, February 22, 2024
Advertisement

सलीम खान ने फिल्म 'जंजीर' के मेकर्स को सिखाया था सबक, पोस्टर्स पर नाम न आने पर किया था ऐसा काम

एक समय था जब फिल्मों के पोस्टर पर कहानीकारों के नाम नहीं लिखे जाते थे, इस बात से नाराज सलीम खान ने रातों-रात ऐसा काम किया था, जिसे सुनकर आप भी उन्हें रियल लाइफ एंग्री यंग मैन कहेंगे। सलमान खान के पिता के जन्मदिन पर जानिए इंडस्ट्री का ये जबरदस्त किस्सा...

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: November 24, 2023 6:17 IST
Salim Khan Birthday- India TV Hindi
Image Source : X Salim Khan Birthday

नई दिल्लीः बॉलीवुड की 70 के दशक की फिल्मों को उनकी कहानी, इमोशन, हीरो का गुस्सा और रिश्तों में दिखाई जाने वाली गहराई के लिए जाना जाता है। शोले, दीवार, त्रिशूल, काला पत्थर, शक्ति जैसी दमदार फिल्मों से ही अमिताभ बच्चन को एंग्री यंग मैन का खिताब मिला। इन सभी फिल्मों में एक बात कॉमन है कि इनके लेखक सलीम-जावेद हैं। इस जोड़ी (सलीम खान और जावेद अख्तर) ने बॉलीवुड को दुनिया में पहचान दिलाने वाली फिल्में दीं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दौर था जब पोस्टर पर राइटर्स का नाम नहीं लिखा जाता था। लेकिन सलीम खान ने इस परंपरा को तोड़कर एक नया दौर शुरू किया। आज 24 नवंबर को सलीम खान अपना 88वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर जानते हैं बॉलीवुड के ट्रेंड को बदलने वाला ये चौंकाने वाला किस्सा।

पहले नहीं मिलता था राइटर्स को क्रेडिट

सलीम खान के बेटे अरबाज खान के टॉक शो में एक बार जावेद अख्तर ने शिरकत की थी। उस समय उन्होंने इस किस्से को सुनाया था। उन्होंने बताया कि पहले फिल्मों में पहले राइटर्स को क्रेडिट नहीं दिया जाता था। जब सलीम-जावेद ने 'जंजीर' की कहानी लिखी तो फिल्म के प्रोड्यूसर और डायरेक्टर प्रकाश मेहरा से कहा कि उन्होंने फिल्म के पोस्टर में उनका नाम भी होना चाहिए। लेकिन प्रकाश मेहरा ने फिल्म में उनका नाम देने से मना कर दिया।

'जंजीर' के मेकर्स को सिखाया था सबक 

इसके बाद जावेद अख्तर ने कहा, “हमने कहा, साहब हमारा भी तो नाम लिखिए, तो उन्होंने कहा- राइटर का नाम पोस्टर पर? ऐसा होता है क्या कभी?- हमने कहा अच्छा, ऐसा नहीं होता! तो प्रोडक्शन में एक सुरेश नाम का आदमी था, वो सिप्पी फिल्म का आदमी था, उसे बुलाया हमने, ये आइडिया सलीम साहब का था, मेरा कम था। इस तरह के आइडिया उन्हीं को आते हैं। उन्होंने कहा एक काम करो, दो जीला लो, जितने मुंबई में पोस्टर, बोर्ड, किओस्क लगे हैं, सब पर कहीं भी रिटन बाय सलीम-जावेद पोत दो, जो आदमी थे, वो दारू पीए हुए थे, वो बिना दारू पिए रातभर कैसे काम करते, थोड़ी देर बार उन्हें ये भी होश नहीं था कहां करना है, तो कहीं अमिताभ बच्चन की नाक के ऊपर, तो कहीं प्राण के माथे पर कहीं भी लिखा हुआ था।”

इसके बाद पूरी इंडस्ट्री को ऐसा झटका लगा कि तब से हर फिल्म में राइटर्स को क्रेडिट दिया जाने लगा। जावेद अख्तर ने इस किस्से को सुनाते हुए कई बार ठहाके लगाए वहीं सलीम के बेटे अरबाज भी अपने पिता का नाराजगी जताने का ये शरारत भरा तरीका सुनकर हैरान थे। 

इन्हें भी पढ़ेंः 

'एनिमल' के ट्रेलर से छाए रणबीर कपूर और बॉबी देओल, इन एक्टर्स ने भी ट्रांसफॉर्मेशन से चौंकाया

एक्टर प्रकाश राज को ED ने किया तलब, प्रणव ज्वैल्स के मामले में पूछताछ के लिए भेजा समन

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement