Singer KK Birthday: के.के. ने कभी नहीं ली म्यूजिक ट्रेनिंग, जानिए सिंगर के बारे में कुछ अनसुनी बातें

Singer KK Birthday: सिंगर के.के. ने हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगु, मराठी, बंगाली गुजराती समेत कई भाषाओं में गाने गाए हैं। जानिए सिंगर के बारे में दिलचस्प बातें।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: August 23, 2022 12:14 IST
Singer KK Birthday- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Singer KK Birthday

Highlights

  • किशोर कुमार और आर.डी.बर्मन के फैन थे के.के.
  • बॉलीवुड डेब्यू से पहले बने विज्ञापनों की आवाज
  • बचपन की दोस्त से रचाई थी शादी

Singer KK Birthday: इस साल की दुखद यादों में सिंगर के.के. (Singer KK) का निधन भी शामिल है। जब स्टेज पर गाने गाते हुए उनकी तबियत बिगड़ी और वह अपने करोड़ों फैंस और इस संसार को छोड़कर चले गए। महज 53 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाले सिंगर की सुरीली आवाज आज भी लोगों के दिलों में उन्हें जिंदा रखे है। आज 23 अगस्त को सिंगर के.के. का जन्मदिन (Singer KK Birthday) है। इस मौके पर जानिए उनके बारे में कुछ खास बातें। 

मलयाली परिवार में जन्म, दिल्ली में पढ़ाई 

सिंगर के.के. को पूरे देश और दुनिया के लोगों ने प्यार दिया। उनके हिंदी गानों को सुनकर कभी किसी को यकीन नहीं हो सकता कि वह एक मलयाली परिवार से नाता रखते थे। उनका जन्म दिल्ली में हिंदू मलयाली परिवार में 23 अगस्त 1968 में हुआ था। के.के. ने दिल्ली के माउंट सेंट मेरी स्कूल से पढ़ाई की थी। इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ी मल कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन किया था। 

बॉलीवुड डेब्यू से पहले बने विज्ञापनों की आवाज 

के.के. को साल 1999 में क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम के सपोर्ट में 'जोश ऑफ इंडिया' गाना गाने का मौका मिला। गाना पसंद किया गया लेकिन के.के. को उतनी पहचान नहीं मिली। इतना ही नहीं सुपरहिट सिंगर बनने और बॉलीवुड में कदम रखने से पहले उन्होंने लगभग 3500 जिंगल गाए थे। 

किशोर कुमार और आर.डी.बर्मन के फैन 

अपनी आवाज और गायकी से लाखों दिलों पर राज करने वाले के.के. के बारे में यह जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने कभी संगीत की कोई ऑफिशियल ट्रेनिंग नहीं ली थी। वह बचपन से किशोर कुमार, म्यूजिक डायरेक्टर आर.डी.बर्मन के बड़े फैन थे और उनसे ही प्रेरणा लेकर उन्होंने गाना शुरू किया था। 

Shilpa Shetty Fitness Video: पैर टूटा, हौसले नहीं! अब भी जारी है एक्ट्रेस का योगाभ्यास

'पल' ने बना दिया स्टार 

सिंगर के.के. को उनकी असली पहचान साल 1999 में रिलीज हुए म्यूजिक एलबम 'पल' (KK Song Pal) से मिली थी। इस अलबम का टाइटल ट्रैक 'याद आएंगे ये पल' आज भी लोगों को जुबानी याद है। इसक साथ ही उनके सॉन्ग 'यारों दोस्ती बड़ी ही हसीन है' ने युवाओं का दिल जीत लिया था। के.के. ने हिंदी के साथ तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलायलम, मराठी, बंगाली और गुजराती भाषा में गाने गाए। सलमान खान और ऐश्वर्या राय की फिल्म हम दिल दे चुके सनम के गाने 'तड़प-तड़प के इस दिल' के लिए उन्हें साल 2000 में पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।

दो बच्चे और पत्नी को दुनिया में छोड़ गए सिंगर  

आपको बता दें कि के.के. ने अपनी बचपन की दोस्त ज्योति को अपने हमसफर के रूप में चुना था। करियर के रफतार पकड़ते ही उन्होंने साल 1991 में शादी की थी। इस कपल के दो बच्चे नकुल और तामरा हैं। अफसोस की कम उम्र में ही 31 मई 2022 को उन्होंने हार्ट अटैक के कारण दम तोड़ दिया। वह एक म्यूजिक इवेंट में परफॉर्म करके लौटकर होटल गए। वहीं बेहोश होकर बिस्तर पर गिर गए। जिसके बाद उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया,जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था।

Sonali Phogat Passes Away: 'बिग बॉस' फेम और बीजेपी नेता सोनाली फोगाट का निधन, गोवा में आया हार्ट अटैक

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन