Sunday, May 26, 2024
Advertisement

अमिताभ बच्चन साल में दो बार क्यों मनाते हैं अपना जन्मदिन? जानिए इसके पीछे की कहानी

फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन को पेट में दर्द हुआ था और उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की नौबत आ गई थी। उस दिन उनकी जान जाते-जाते बची थी। उनके फैन्स उस दिन को उनका दूसरा जन्म मानते हैं। इसलिए साल में दो बार जन्मदिन मनाते हैं।

Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: October 21, 2022 21:16 IST
अमिताभ बच्चन - India TV Hindi
Image Source : AMITABH BACHCHAN अमिताभ बच्चन

वो साल था 1982, और अमिताभ बच्चन तब देश का सबसे चर्चित चेहरा थे। अमिताभ बच्चन के नाम का मतलब ही फिल्म हिट की गारंटी होता था। ऐसी ही एक फिल्म कुली के लिए अमिताभ बच्चन शूटिंग कर रहे थे... रुकिए रुकिए, पहले ये तो जानिए कि अमिताभ बच्चन का पहला जन्मदिन कब आता है?

अमिताभ 11 october 1942 को महान कवि हरिवंश राय बच्चन के घर जन्में थे। तब उनका नाम, अमिताभ श्रीवास्तव रखा गया। ‘बच्चन’ उनके पिता हरिवंश राय जी का तखल्लुस, या हम कहें पेन नेम था। उसी पेन नेम को उन्होंने अमिताभ का सरनेम बना दिया और अमिताभ श्रीवास्तव से हो गए, अमिताभ बच्चन!

Uunchai: फिल्म ‘ऊंचाई’ का पहला सॉन्ग ‘केटी को’ का टीजर हुआ रिलीज, Amitabh Bachchan के साथ डैनी ने भी किया चांस पे डांस

11 october को हर साल जन्मदिन मनाने वाले अमिताभ बच्चन एक समय इंडस्ट्री का वो चमकता सितारा बन गए थे कि जब उनका स्क्रीन पर होना ही फिल्म को ब्लॉकबस्टर हिट करवा देता था। ऐसे ही 1982 की एक फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान, अमिताभ बच्चन एक एक्शन सीन शूट कर रहे थे! इसमें उनके सामने पुनीत इस्सर थे। पुनीत तब एक स्ट्रगलिंग ऐक्टर भी थे और फाइट और स्टंट्स भी किया करते थे। इसी एक स्टन्ट में पुनीत का एक पंच अमिताभ के पेट पर लगा और अमिताभ जाकर मेज के कोने से टकराए।

उस वक्त अमिताभ के पेट में हल्का सा दर्द उठा पर उन्होंने शूटिंग चालू रखी। लेकिन शाम होते-होते उनका दर्द बढ़ने लगा और वो अस्पताल में भर्ती कर दिए गए।

अब पुनीत से पूछा गया कि क्या आपने इतनी ज़ोर से मारा था? तो उनका जवाब आया कि नहीं, मैंने अपना हाथ अमिताभ जी के पेट पर टच भी नहीं किया था। मैं कराटे ब्लैक बेल्ट हूँ, मेरा अपने हाथों पर पूरा कंट्रोल है।

Dipika Chikhila glam transformation: रामायण की सीता का ग्लैमरस अवतार देख भड़के लोग, VIDEO पर हुआ बवाल

अब अमिताभ की हालत गंभीर होने लगी और देखते ही देखते पूरा मुंबई उनके अस्पताल के बाहर जमा होने लगा। एक बारगी डॉक्टर्स ने हाथ खड़े कर दिए थे कि अब हम इन्हें नहीं बचा सकते। किस्से तो ये भी हैं कि अमिताभ की सांसें बंद हो चुकी थीं और फिर वापस आई थीं। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भी अमिताभ बच्चन की तबीयत पूछने के लिए आई थीं।

फिर वो तारीख आई, 2 अगस्त 1982 को अमिताभ बच्चन ने अस्पताल के बाहर कदम रखा और उनके फैंस ने इसे अमिताभ का नया जन्मदिवस घोषित कर दिया। आज भी अमिताभ 11 october से पहले 2 अगस्त को जन्मदिन मनाते हैं।

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement