Friday, April 26, 2024
Advertisement

This National Science Day: दिमाग घुमा देने वाली इन साई-फाई सीरीज का लें मजा, ब्रह्मांड के रहस्यों से उठाएं पर्दा

This National Science Day: साई-फाई सीरीज और फिल्मों को पसंद करने वालों के लिए, हम आज खास तौर पर कुछ मजेदार भारतीय साइंस फिक्शन की लिस्ट लेकर आए हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: February 28, 2023 9:15 IST
mind-blowing sci-fi series- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV mind-blowing sci-fi series

This National Science Day: अगर आप भी फैमिली ड्रामा, क्राइम, कोर्ट ड्रामा, हॉरर और सस्पेंस थ्रिलर जैसे सीरीज और फिल्में देखकर बोर हो गए हैं। हर सीन में आपको भी लॉजिक खोजने की आदत है तो आप भी  उन लोगों में से हैं जिन्हें साइंस फिक्शन पसंद हैं। हाल के वर्षों में, दर्शकों के बीच साई-फाई की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए भारत भी कई बेहतरीन साइंस फिक्शन सीरीज के साथ उभरा है। ये सीरीज देश की वैराइटी स्टोरी टेलिंग के हुनर को दुनिया के सामने लाती हैं, जो न केवल मनोरंजन प्रदान करती हैं बल्कि मानव जीवन पर प्रौद्योगिकी और समाज के प्रभाव पर सोचने को मजबूर करती हैं। आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर हम आपके लिए विभिन्न ओटीटी प्लेटफार्मों पर उपलब्ध टॉप 5 भारतीय विज्ञान-फाई सीरीज लेकर आए हैं। 

लैला

प्लेटफार्म: नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स की 'लैला' हमें एक भविष्य की ऐसी मनहूस यात्रा पर ले जाती है जहां व्यक्तिगत स्वतंत्रता एक विलासिता मानी जाती है। यह शो एक ऐसी दुनिया में स्थापित है जहां एक फासीवादी शासन ने कब्जा कर लिया है और धर्म, वर्ग और शुद्धता के आधार पर समाज को बांट दिया है। कहानी एक मां की अपनी बेटी को खोजने की यात्रा दिखाई गई है, जिसे उसकी मिश्रित विरासत के कारण उससे दूर कर दिया गया था। लैला प्रेम, भय और विज्ञान के दुरुपयोग की एक मनोरंजक कहानी है। जो अधिनायकवाद, भेदभाव और पर्यावरणीय गिरावट के विषयों की पड़ताल करती है। यह शो समाज को सोचने पर मजबूर करता है। आश्चर्यजनक दृश्यों और मजबूत प्रदर्शनों के साथ मिलकर, साई-फाई और सोशल कॉज में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह देखना एक ट्रीट है।

शूरवीर

प्लेटफार्म: पॉकेट एफएम

तकनीकी प्रगति के इस युग में, विज्ञान ने वह हासिल किया है जिसे कभी असंभव माना जाता था। टेलीपोर्टेशन, विज्ञान कथा तक सीमित एक अवधारणा, अब इस काल्पनिक ऑडियो श्रृंखला में एक वास्तविकता है। टाइटन की रहस्यमय दुनिया में खुद को ले जाने की क्षमता के साथ, लोग अब आश्चर्य और साज़िश के दायरे का पता लगा सकते हैं। हालांकि, यह एक अलग समय या स्थान के लिए कोई सामान्य यात्रा नहीं है। टाइटन विचित्र और खतरनाक जीवों से भरा एक खतरनाक परिदृश्य है। जीवित रहने और अनुकूल होने की अपनी खोज में, मनुष्यों को विश्वासघाती इलाकों को नेविगेट करना होगा और इस ग्रह के अजीबोगरीब निवासियों के साथ सह-अस्तित्व सीखना होगा। साइंस फिक्शन, माइथोलॉजी और एक्शन के मिश्रण के साथ, शूरवीर एक मनोरंजक कहानी लाता है। जो श्रोताओं को शुरू से अंत तक बांधे रखता है। ऑडियो सीरीज़ का साउंड डिज़ाइन और वॉइस एक्टिंग एक ऐसा इमर्सिव अनुभव पैदा करता है जो आपको अलग-अलग दुनिया में ले जाता है और किरदारों को जीवंत करता है। शूरवीर ऐसे किसी भी व्यक्ति के लिए अवश्य सुनना चाहिए जो साइंस फिक्शन और फैंटेसी से प्यार करता है और रोमांच की दुनिया में जाना चाहता है।

सुपर योद्धा

प्लेटफार्म: पॉकेट एफएम

बहादुरी टीम की 100 साल की पौराणिक विरासत में, ध्रुव नाम के एक 11 वर्षीय विलक्षण व्यक्ति के रूप में उल्लेखनीय उपलब्धि किसी ने नहीं देखी थी, जिसने अपनी शक्ति और कौशल के असाधारण प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित 'एकलव्य' रैंक अर्जित की थी। हालांकि, इस हीरो के लिए किस्मत की एक अलग योजना थी, क्योंकि उसकी रैंक बिना किसी वजह के शून्य पर वापस आ गई। वर्षों के कठोर प्रशिक्षण और अथक प्रयास के बावजूद, ध्रुव ने साहस, शक्ति और लचीलेपन की एक कठिन परीक्षा का सामना करते हुए अपने पूर्व गौरव को फिर से पाने के लिए संघर्ष किया। क्या वह चुनौती का सामना करेगा और अपने दृढ़ संकल्प और अटूट आत्म-विश्वास के साथ विजयी होगा? पॉकेट एफएम पर विशेष रूप से सुपर योद्धा के साथ साइंस फिक्शन और फैंटेसी की दुनिया का अनुभव करें।

MOM (मिशन ओवर मार्स)

प्लेटफार्म: ज़ी5

ज़ी5 की साइंस-फाई थ्रिलर सीरीज़ 'एम.ओ.एम.' के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में उतरें। यह शो एक ह्यूमनॉइड रोबोट की यात्रा का अनुसरण करता है क्योंकि वह एक ऐसी दुनिया की यात्रा करती है जो उसे एक मशीन के रूप में देखती है, जो उसकी असली पहचान और उद्देश्य की तलाश करती है। शो की भविष्यवादी सेटिंग और आश्चर्यजनक विशेष प्रभाव देखने का एक शानदार अनुभव प्रदान करते हैं जो हमारे जीवन में प्रौद्योगिकी की भूमिका के बारे में विचारोत्तेजक प्रश्न उठाता है। श्रृंखला आदमी और मशीन के बीच की धुंधली रेखाओं और एआई की भावनाओं और चेतना को विकसित करने की संभावना की पड़ताल करती है। एक मनोरंजक कहानी और मजबूत प्रदर्शन के साथ, यह विज्ञान-कथा के प्रति उत्साही और हमारे भविष्य पर प्रौद्योगिकी के प्रभाव के बारे में उत्सुक किसी भी व्यक्ति के लिए जरूरी है।

Hrithik Roshan के कारण ये एक्टर नहीं करना चाहते डांस, जानिए क्या है वजह

JL50

प्लेटफॉर्म: SonyLIV

JL50 हमें समय के माध्यम से एक रोमांचक सवारी पर ले जाता है। शो एक रहस्यमय विमान दुर्घटना की जांच पर आधारित है। जो एक टाइम ट्रेवल डिवाइस की खोज की ओर ले जाता है। 

'नाटू-नाटू' सॉन्ग पर झूमकर नाचीं न्यू मॉम आलिया भट्ट, वीडियो में देखिए अभिनेत्री धमाकेदार डांस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। OTT News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement