Thursday, March 28, 2024
Advertisement

जैस्मीन भसीन, मीरा सहित अन्य टीवी कलाकारों से जानें आखिर क्या है उनके लिए गणतंत्र दिवस के मायने?

टेलीविजन के कलाकार जैसे जैस्मिन भसीन, मीरा देओस्थले और परितोष त्रिपाठी का कहना है कि देश में रविवार को गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है और यह त्योहार उनके दिल में भी खास स्थान बनाए हुए हैं।

IANS Reported by: IANS
Published on: January 26, 2020 18:39 IST
Meera Deosthale and Jasmin Bhasin- India TV Hindi
Meera Deosthale and Jasmin Bhasin

टेलीविजन के कलाकार जैसे जैस्मिन भसीन, मीरा देओस्थले और परितोष त्रिपाठी का कहना है कि देश में रविवार को गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है और यह त्योहार उनके दिल में भी खास स्थान बनाए हुए हैं। 'विद्या' की अभिनेत्री मीरा देओस्थले ने कहा, "गणतंत्र दिवस न सिर्फ मेरे दिल में, बल्कि हर भारतीय के दिल में खास स्थान रखता है। यह ऐतिहासिक दिन है, जब हमारा भारतीय संविधान प्रभावी हुआ था। जब मैं बच्ची थी, तब मुझे पता चला था कि इस दिन को क्या हुआ था, लेकिन जब मैं बड़ी हुई तो इस दिन के महत्व के बारे में जाना।"

'नागिन' में नयनतारा का किरदार निभा रहीं जैस्मिन ने अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए कहा, "स्कूल में इस दिन छुट्टी होती थी, लेकिन मुझे याद है कि हमारे बिल्डिग में सभी पड़ोसी मिल कर ध्वजारोहण करते थे। इसके बाद बिल्डिंग के हम सारे दोस्त देशभक्ति गाने गाते थे। साथ ही मुझे आशा रहती थी कि हम सब एक-दूसरे के प्रति दयालु रहेंगे और प्रकृति की देखभाल करेंगे।"

देश मना रहा है 71वां गणतंत्र दिवस, अमिताभ बच्चन से लेकर शाहरुख खान समेत कई बॉलीवुड हस्तियों ने दी शुभकामनाएं

अभिनेता विजेंद्र कुमेरिया का मानना है कि हर भारतीय के लिए गणतंत्र दिवस काफी महत्वपूर्ण है। अभिनेता ने कहा, "इस दिन मैं अपने बिल्डिंग या सेट पर ध्वजारोहण समारोह का हिस्सा बनता हूं। रिवाज के अनुसार, मैं अपनी पसंदीदा भक्ति फिल्म 'रंग दे बसंती' देखता हूं, यह एक ऐसी फिल्म है, जिसे मैं बार-बार देखना पसंद करता हूं। इस गणतंत्र दिवस के अवसर पर मैं चाहता हूं कि सभी पुरुष एक कदम आगे बढ़ाते हुए इस ऐतिहासिक दिन पर इस देश की महिलाओं की सुरक्षा करने का संकल्प लें।"

वहीं अभिनेता परितोष त्रिपाठी का मानना है कि हर भारतीय को हर दिन गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस मनाना चाहिए। अभिनेता ने कहा, "एक कलाकार होने के नाते यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने समाज में क्या हो रहा है, इसे लेकर जागरूक रहें और जब भी संभव हो समाज में जागरूकता फैलाएं। मैं प्रेरक कविताएं लिखता रहता हूं। मैं स्वच्छता में भरोसा करता हूं और मैं हमेशा अपनी कार में छोटा कूड़ेदान रखता हूं।"

Bigg Boss 13: घर से बाहर निकलने के बाद खुद को कमरे में बंद कर लेंगी शहनाज, जानें क्या है वजह!

'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' से अंजलि मेहता के तौर पर लोकप्रिय हुईं अभिनेत्री नेहा मेहता का भी यह मानना है कि समाज में जागरूकता लाने की जिम्मेदारी कलाकारों की होती है। अभिनेत्री ने कहा, "लोग हमारा अनुसरण करते हैं और इसलिए उन्हें कोई भी संदेश देना आसाना हो जाता है। हमारे शो में हमारी कोशिश रहती है कि प्रमुख मुद्दे जैसे पानी का संरक्षण, स्वच्छता और लड़कियों की शिक्षा के महत्व को दिखाएं।"

'विघ्नहर्ता गणेश' के कलाकार कुलदीप सिंह का कहना है, "यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने देश की सुंदरता को बनाए रखें। हमें हमेशा अपने देश की बेहतरी के लिए प्रयासरत रहना चाहिए।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement