Friday, March 29, 2024
Advertisement

जयपुर के मैदान में हुई थी महाभारत के युद्ध की शूटिंग, स्थानीय लोगों को बनाया गया था सैनिक

लॉकडाउन के दौरान दूरदर्शन पर एक बार फिर बीआर चोपड़ा की महाभारत का प्रसारण हो रहा है।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: April 25, 2020 11:31 IST
mahabharat war shooting in jaipur latest news- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM जयपुर के मैदान में हुई थी महाभारत के युद्ध की शूटिंग

लॉकडाउन में दूरदर्शन पर एक बार फिर से बीआर चोपड़ा के ऐतिहासिक धारावाहिक महाभारत का प्रसारण किया जा रहा है। ये शो इन दिनों लाइमलाइट में है। किरदारों से लेकर सीरियल से जुड़ी तमाम दिलचस्प बातों की खूब चर्चा हो रही है। मेकर्स ने उस जमाने में कम संसाधनों के बावजूद इस शो को प्रभावी बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी, लेकिन अब शूटिंग से जुड़ा एक मजेदार वाकया सामने आया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महाभारत में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है पांडव और कौरव का 18 दिनों तक चलने वाला युद्ध। इसकी शूटिंग के लिए मेकर्स पहले से ही सजग थे। वे इसमें कोई कमी नहीं रहने देना चाहते थे। इसलिए युद्ध की शूटिंग के लिए मैदान का चुनाव करना सबसे बड़ी समस्या बन गई थी। बता दें कि महाभारत का युद्ध हरियाणा के कुरुक्षेत्र में लड़ा गया था।

बिजली के खंभे बने समस्या

शूटिंग के आखिरी दिन खूब रोए 'महाभारत' के 'अर्जुन' फिरोज खान, संभालते दिखे कृष्ण, द्रौपदी और शकुनि

बीआर चोपड़ा ने युद्ध के सीन की शूटिंग के लिए जगह तलाशनी शुरू की, लेकिन उन्होंने फिल्म सिटी की बजाए लाइव लोकेशन पर शूट करने का फैसला किया। इस वजह से बिजली के खंभे सबसे बड़ी परेशानी बन गए थे, क्योंकि महाभारत काल में बिजली नहीं थी। मेकर्स को ऐसा कोई मैदान नहीं मिल रहा था, जहां फ्रेम में बिजली के खंभे ना आएं।

जयपुर में हुई युद्ध की शूटिंग

रिपोर्ट्स की मानें तो काफी छानबीन के बाद जयपुर के पास एक मैदान मिला। यहां एक्टर्स को तीर और तलवारबाजी की ट्रेनिंग दी गई। लड़ाई के अधितकर सीन्स को मैनुअल शूट किया गया, क्योंकि उस जमाने में वीएफएक्स या स्पेशल इफेक्ट्स की इतनी सुविधा नहीं थी। मैदान को सेट में तब्दील किया गया और फिर युद्ध को बड़े स्तर पर दिखाने के लिए स्थानीय लोगों को सैनिक बनाया गया। 

'महाभारत' में एयर कूलर? मुकेश खन्ना के इस सीन पर खूब बन रहे हैं मीम्स

टीवी पर आज भी महाभारत को लेकर क्रेज बना हुआ है। इसी वजह से ये शो टीआरपी लिस्ट में भी छाया हुआ है। इसमें नीतीश भारद्वाज, पुनीत इस्सर, मुकेश खन्ना, रूपा गांगुली सहित कई कलाकारों ने प्रमुख भूमिकाएं निभाई हैं।

गौरतलब है कि भारत सहित पूरी दुनिया में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है। ऐसे में इस घातक महामारी के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देश को 3 मई तक लॉकडाउन किया गया है। इसी दौरान दूरदर्शन पर रामायण, महाभारत, शक्तिमान और श्री कृष्णा सहित कई पुराने सीरियल्स की वापसी हुई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement