Friday, March 29, 2024
Advertisement

भारतीय पहलवान संग्राम सिंह को दिल्ली में 'चेंज मेकर अवॉर्ड 2020' से गया नवाजा, देखें तस्वीरें

 इवेंट में संग्राम सिंह ने शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के महत्व और तरीकों के बारे में बताया।  

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: March 08, 2020 10:49 IST
Sangram singh- India TV Hindi
Sangram singh

भारतीय पहलवान, राष्ट्रमंडल स्वर्ण पदक विजेता संग्राम सिंह इन दिनों सुर्खियों में छा गए हैं। हाल में ही वह 'युवा अनस्टॉपेबल' के इवेंट शामिल हुए थे। इस इवेंट में 'संग्राम सिंह फाउंडेशन' के उल्लेखनीय मिशन और कार्य को बताते हुए संग्राम सिंह को 'चेंजमेकर अवॉर्ड' से नवाजा गया। संग्राम सिंह ने इस इवेंट में शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के फायदों के बारे में बताया। 

संग्राम सिंह चैरिटेबल फाउंडेशन एक गैर-सरकारी कंपनी है जिसे खेल और शिक्षा में छात्रों और अन्य लोगों की प्रतिभा और कौशल को लेकर शामिल  किया जाता है। इसका उद्देश्य शिक्षा (प्रशिक्षण, कोचिंग, ज्ञान का विकास, कौशल आदि) को आगे बढ़ाना और  प्रमोट करना है, चिकित्सा राहत देना ( ब्लड प्रदान करना, दवाइयां, जरूरतमंदों के लिए मुफ्त चिकित्सा जांच आदि), गरीबों को राहत (निराश्रितों को राहत) , अनाथ, विकलांग, वरिष्ठ नागरिक, सहायता या सहायता की आवश्यकता में वंचित महिलाओं या बच्चों) और पर्यावरण के संरक्षण (स्वच्छ पर्यावरण, स्वच्छता सुविधाओं, स्वच्छ पानी, स्वच्छ हवा, बागवानी सेवाओं, पशु कल्याण, आदि के लिए कदम उठाते है। 

Sangram singh

Sangram singh

देश में कुश्ती का चेहरा बदलने के लिए फाउंडर संग्राम सिंह की महत्वाकांक्षी योजना के अनुरूप पिछले साल भारत की पहली व्यक्तिगत ओलंपिक पदक विजेता को श्रद्धांजलि देते हुए 'केडी जाधव मेमोरियल इंटरनेशनल कुश्ती चैम्पियनशिप' की शुरुआत  की। इसका उद्देश्य अपने हितों को आगे बढ़ाने और अपने सपनों का पीछा करने के लिए जरूरतमंदों को एक मंच और अवसर प्रदान करना है।

Sangram singh

Sangram singh

युवा अनस्टॉपेबल की बात करें तो यह एक भारतीय चैरिटी है जिसने पूरे भारत में 1500 से अधिक स्कूलों और 6,00,000 से कम वंचित बच्चों को लाभान्वित किया है। वे 100 शीर्ष संस्थानों के साथ काम करके बेहतर शौचालय, बेहतर पेयजल, छात्रवृत्ति, डिजिटल साक्षरता, मूल्य आधारित प्रशिक्षण  दिलाती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement