Monday, April 29, 2024
Advertisement

अमिताभ बच्चन को सता रही रोजगार की चिंता! आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर जताया डर, मजेदार अंदाज में ली चुटकी

Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को लेकर ऐसी बात कही है, जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: September 07, 2023 18:15 IST
Amitabh Bachchan- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Amitabh Bachchan

Kaun Banega Crorepati: मेगास्टार अमिताभ बच्चन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से घबरा गए हैं। उन्‍होंने 'केबीसी' के सेट पर कहा कि उन्हें भविष्य में इसकी वजह से रिप्लेस होने का डर है, क्योंकि यह फिल्मों में पहले से ही होना शुरू हो गया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मशीनों की उन कार्यों को करने की क्षमता है, जो आमतौर पर मानव बुद्धि से जुड़े होते हैं, जैसे सीखना और समस्या का समाधान करना। 

क्या पूछा सवाल 

क्विज आधारित रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' सीजन-15 के 18वें एपिसोड में होस्ट अमिताभ बच्चन ने अहमदाबाद, गुजरात के बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्र चिराग अग्रवाल का हॉट सीट पर स्वागत किया। 2,000 रुपये के प्रश्न के लिए चिराग से पूछा गया... 

इनमें से कौन सा शब्द आमतौर पर कंप्यूटर प्रोग्राम लिखने के लिए भी उपयोग किया जाता है?

दिए गए विकल्प थे - कोडिंग, हाइविंग, स्ट्रीमिंग और क्लिकिंग।

प्रतियोगी ने सही उत्तर दिया - कोडिंग।

बिग बी ने पूछा AI को लेकर सवाल 

तब अमिताभ बच्चन ने कहा, "कोड कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में इस्तेमाल किया जाने वाला एक शब्द है। यह कंप्यूटर को चरण-दर-चरण निर्देश देता है कि क्या करना है। आपने देखा होगा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया भर में फैल गया है। क्या आप कॉलेज में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में सीख रहे हैं?"

ये मिला जवाब 

कंटेस्टेंट ने उत्तर दिया, "सर हमारे बहुत सारे सिलेबस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित हैं। हम एआई की पढ़ाई भी करते हैं। मेरे पास आपके लिए एआई से संबंधित एक प्रश्न है। सर, जब एआई बनाया गया था तो सभी को आश्चर्य होता था कि क्या यह सबसे पहले मजदूरों की नौकरियां हड़पेगा। लेकिन, अब हम देख रहे हैं कि एआई अधिक रचनात्मक लेखन जैसी नौकरियों पर कब्जा कर रहा है।" 

वे मेरी जगह ले सकते हैं- बिग बी

इसके बाद चिराग ने कलाकार से पूछा, "मैं अब आपके सामने बैठा हूं, मैं खुद को बहुत भाग्यशाली मानता हूं। लेकिन, भविष्य में किसी दिन आपको शूटिंग के लिए देर हो सकती है। वो आपका एक आभासी होलोग्राम भेज सकते हैं और हम उसके साथ बातचीत कर सकते हैं।" इस पर बिग बी ने मजाकिया अंदाज में जवाब दिया, "मैं आपको एक बात बता दूं, आप अभी होलोग्राम से बात कर रहे हैं।" 80 वर्षीय अभिनेता ने आगे कहा, ''मैं इतना समझदार नहीं हूं कि यह सब समझ सकूं। लेकिन, हां, मैंने ऐसे कई उदाहरण सुने हैं और, यह मुझे डराता है, एक दिन, वे मेरी जगह ले सकते हैं। यह फिल्मों में पहले से ही हो रहा है।"

महानायक ने सुनाया अपना अनुभव

उन्होंने कहा कि मुझे एक कमरे में बिठाया और वहां 40-45 कैमरे एक साथ तस्वीरें ले रहे थे। यह चारों ओर से बंद हो जाता है, और फिर वे मुझसे क्लॉकवाइज और एंटी क्लॉक वाइज में घूमने के लिए कहा गया। वे हमसे अपने चेहरे के भाव बदलने के लिए कहते हैं। जब मैं उनसे पूछता हूं कि क्यों, तो वे कहते हैं कि इसकी आवश्यकता है और वे मुझे कभी नहीं बताते कि क्यों।"

उन्होंने आगे बताया, "बाद में मुझे पता चला कि एआई का उपयोग करके वे इसे कहीं भी रख देंगे। भले ही मैंने इसके लिए शूटिंग नहीं की है, फिर भी ऐसा लगता है कि मैंने इसकी शूटिंग की है। लेकिन, मैं चिंतित हूं। वे किसी दिन मेरी जगह ले सकते हैं और मैं बेरोजगार हो जाऊंगा। यदि भविष्य में ऐसा हो तो मुझे अवश्य बचायें। हमें अपने क्षेत्र में मुश्किल से ही नौकरियां मिलती हैं और जब हमें कुछ करने को मिलता है तो हम खुश होते हैं।"

आमिर खान और किरण राव तलाक के बाद इस फिल्म के लिए आए साथ, जानिए कब रिलीज होगी 'लापता लेडीज'

Haddi Review: दिल रोऐगा, खून खौलेगा और मुंह से निकलेगी वाह-वाह, जानिए कैसी है नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement