Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Explainer: संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक, कब क्या हुआ; कौन हैं वो 6 लोग जिनकी वजह से मचा हुआ है हंगामा? यहां जानें

संसद की सुरक्षा में बुधवार (13 दिसंबर) को बड़ी चूक का मामला सामने आया। लोकसभा में 2 लोग विजिटर्स गैलरी से अचानक कूद पड़े और कलर स्मोक छोड़ा। सदन की कार्यवाही के दौरान हुई इस घटना से अफरा-तफरी मच गई और पूरे देश में ये खबर जंगल में आग की तरह फैल गई।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: December 14, 2023 6:18 IST
Parliament security- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक

नई दिल्ली: 13 दिसंबर का दिन भारत के इतिहास में एक बार फिर सुरक्षा में बड़ी चूक की वजह से दर्ज हो गया। संसद पर हुए हमले के ठीक 22 साल के बाद एक बार फिर संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक हुई और नई संसद की बिल्डिंग में लोकसभा की विजिटर्स गैलरी से दो शख्स सदन में कूद पड़े। सिर्फ इतना ही नहीं इन लोगों ने कलर स्मोक छोड़ा और नारेबाजी भी की।

एक मिनट के अंदर इतना सबकुछ हो गया कि वहां मौजूद सांसद भी थोड़ी देर के लिए हक्के बक्के रह गए। हालांकि सांसदों ने हिम्मत दिखाई और दोनों को पकड़ लिया। इसके बाद सांसदों ने ही उनकी जमकर पिटाई भी कर दी और सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया। एक तरफ संसद के अंदर ये दो लोग हंगामा कर रहे थे, वहीं दूसरी ओर संसद भवन के बाहर भी दो लोग नारेबाजी करने में लगे थे। इन लोगों ने भी कलर स्मोक छोड़ा। इन्हें भी गिरफ्तार कर लिया गया है। पकड़े गए 4 लोगों में 3 लड़के हैं और एक लड़की है। 

कौन हैं पकड़े गए लोग?

पुलिस का कहना है कि इस मामले में कुल 6 लोग शामिल हैं, जिसमें से 5 को पकड़ लिया गया है लेकिन एक का पकड़ा जाना बाकी है। ये सभी लोग विक्की शर्मा नाम के शख्स के घर में रुके हुए थे। विक्की को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। फरार शख्स की पहचान बिहार के ललित झा के रूप में हुई है। अब सवाल ये उठ रहा है कि इन लोगों ने संसद पर हमले की बरसी के दिन को ही क्यों चुना? इनकी प्लानिंग क्या थी? इनके पीछे कौन लोग हैं? संसद की सुरक्षा में इतनी बड़ी सेंध लगाने के पीछे क्या संदेश छिपा है?

संसद के अंदर से जिन 2 लोगों को पकड़ा गया है, उनकी पहचान मनोरंजन और सागर के रूप में हुई है। जिन 2 लोगों को संसद के बाहर से पकड़ा गया है, उनकी पहचान नीलम और अमोल के रूप में हुई है। ललित झा नाम के शख्स ने इनका वीडियो बनाया, वह भागा हुआ है और अभी तक पकड़ में नहीं आया है। अभी तक की जांच में पता लगा है कि पकड़े गए चारों लोगों में महिला हरियाणा के हिसार की है।

वहीं एक लड़का कर्नाटक के मैसूर, दूसरा लड़का महाराष्ट्र के लातूर और तीसरा लड़का यूपी के लखनऊ से है। चारों के प्रोफेशन भी अलग-अलग हैं लेकिन उनकी आपस में पहचान सोशल मीडिया के जरिए हुई थी। पुलिस की पूछताछ में इन लोगों का कहना है कि ये कुछ बड़ा करना चाहते थे। 

          नाम        निवास स्थान        क्या करते हैं?
      सागर शर्मा       लखनऊ, यूपी        ई रिक्शा चलाता है
      मनोरंजन गौड़ा       मैसूर, कर्नाटक        इंजीनियर
      नीलम आजाद       जींद, हरियाणा        हरियाणा सिविल सर्विस की तैयारी
      अमोल शिंदे       लातूर, महाराष्ट्र       सेना और पुलिस में भर्ती की तैयारी
      विक्की शर्मा        गुरुग्राम, हरियाणा       स्पोर्ट कम्पनी ड्राइवर रहा है
      ललित झा       बिहार       जानकारी उपलब्ध नहीं

किसने दी थी पास बनाने की रिकमंडेशन?

दर्शक दीर्घा में बैठने के लिए इन लोगों के पास मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के रेफरेंस से बने थे। प्रताप सिम्हा ने मनोरंजन गौड़ा नाम के लड़के और उसके तीन साथियों के पास बनाने की रिकमंडेशन दी थी। बता दें कि लोकसभा और राज्यसभा की विजिटर्स गैलरी के पास के लिए किसी MP की रिकमंडेशन जरूरी होती है।

स्टेप वाई स्टेप घटनाक्रम

Parliament security

Image Source : INDIA TV
संसद में किया गया कलर स्मोक

13 दिसंबर को दोपहर एक बजे लोकसभा में जीरो आवर की शुरुआत हुई। स्पीकर की कुर्सी पर बीजेपी सांसद राजेंद्र अग्रवाल बैठे थे। उन्होंने, मालदा नॉर्थ से बीजेपी सांसद, खगेन मुर्मू को अपनी बात रखने की इजाज़त दी। खगेन मुर्मू ने अभी बोलना शुरू ही किया था कि विजिटर गैलरी से एक लड़का पहले रेलिंग से सदन में लटका और फिर उसने नीचे छलांग लगा दी।

पहले लोगों को लगा कि कोई शख्स विजिटर्स गैलरी से गिर गया है। इसलिए खगेन मुर्मू ने अपनी स्पीच जारी रखी। लेकिन कुछ ही सेकेंड के बाद ये लड़का सासंदों की बेंचेज के ऊपर कूद कर आगे की तरफ बढ़ने लगा। लोग कुछ समझ पाते, इससे पहले एक और लड़का विजिटर्स गैलरी से कूदा और दोनों ने नारेबाजी शुरू कर दी। इसके बाद दोनों को पकड़ लिया गया और सांसदों ने उनकी पिटाई कर दी और सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया।

पकड़े जाने से ठीक पहले दोनों लड़कों ने अपने जूतों में छुपाया गया कैनिस्टर निकाला और उनको खोलकर फेंका। कैनिस्टर से पीले रंग का धुंआ निकलने लगा। लोगों को लगा कि कहीं ये जहरीला धुंआ ना हो, इसलिए सांसद फौरन हाउस से निकल गए। 

जिस वक्त लड़के लोकसभा में कूदे, उसी दौरान संसद के बाहर उनके 2 साथियों (एक महिला और एक लड़के) ने नारेबाजी शुरू कर दी।  इन लोगों ने भी कलर स्मोक छोड़ा। जिसके बाद पुलिस दोनों को पकड़कर संसद मार्ग थाने ले गई। महिला की पहचान नीलम और लड़के की पहचान अमोल शिंदे के रूप में हुई।  

लड़कों को इन दो सांसदों ने पकड़ा?

एक लड़के को राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के सांसद हनुमान बेनीवाल और दूसरे लड़के को बीएसपी के मलूक नागर ने पकड़ लिया। लड़कों की पिटाई के बाद उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया गया। 

सुरक्षा में सेंध लगाने वालों ने क्या नारे लगाए?

  • तानाशाही बंद करो
  • तानाशाही लूट लेगी 
  • अत्याचार नहीं चलेगा
  • जय भीम, जय भारत
  • भारत माता की जय
  • तानाशाही बंद करो
  • तानाशाही नहीं चलेगी
  • संविधान पर अत्याचार नहीं चलेगा
  • तानाशाही बंद करो
  • तानाशाही नहीं चलेगी
  • वंदे मातरम् वंदे मातरम्

हालांकि इस घटना के ठीक एक घंटे के बाद लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हो गई। इस दौरान ये सुनिश्चित हो गया कि सदन में लड़कों ने जो कलर स्मॉग स्प्रे किया था, वो जहरीला नहीं था। स्पीकर ओम प्रकाश बिरला ने जानकारी दी कि इस मामले की प्राथमिक जांच हुई है। पुलिस ने चार लोगों को अरेस्ट किया है। आगे की जांच की जा रही है। जांच पूरी होने पर वह इसकी विस्तृत रिपोर्ट सदन में रखेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement