Tuesday, June 18, 2024
Advertisement

Explainer: धन निर्माण के लिए अपनाएं ये धांसू तरीके, बनता जाएगा पैसे से पैसा जीवन होगा आसान

अगर आपने अभी तक मासिक बजट नहीं बनाया है, तो आपको इसे अभी बनाना चाहिए। जब ​​तक आपको पता नहीं होगा कि आप कितना कमा रहे हैं और कितना खर्च कर रहे हैं, तब तक आप लंबे समय के लिए ठीक से योजना नहीं बना पाएंगे।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 28, 2024 19:01 IST
निवेश का फैसला हमेशा स्मार्ट और समझदारी भरा होना चाहिए।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV निवेश का फैसला हमेशा स्मार्ट और समझदारी भरा होना चाहिए।

धन जीवन में बेहद अहम स्थान रखता है। लंबे समय बाद आज से इकट्ठा किया गया या निर्माण किया धन बहुत काम आ सकता है। धन जीवन में आपकी जिम्मेदारियों को पूरा करने में मददगार होते हैं। आपको एक आर्थिक सुरक्षा प्रदान करते हैं। धन का निर्माण काफी हद तक आप पर निर्भर करता है। अगर आप अभी से काफी समझदारी से चलते हुए पैसों का सही बचत, सही खर्च और सही निवेश करेंगे तो लंबे समय बाद आपके पास मोटा धन इकट्टा हो सकता है। यही धन आपके जीवन को आसान बनाने में मदद  करेगा।  आइए यहां कुछ ऐसे ही कुछ खास बातों पर चर्चा करते हैं जिससे आपको धन बनाने में मदद मिल सकती है।

महीने का बजट करें तैयार

अगर आप लंबे समय में धन बनाने की योजना बनाते हैं तो यह पहली चीज़ है जो आपको करनी चाहिए। अगर आपने अभी तक मासिक बजट नहीं बनाया है, तो आपको इसे अभी बनाना चाहिए। जब ​​तक आपको पता नहीं होगा कि आप कितना कमा रहे हैं और कितना खर्च कर रहे हैं, तब तक आप लंबे समय के लिए ठीक से योजना नहीं बना पाएंगे। अपनी मासिक आय को कैलकुलेट करें, अपने खर्चों की लिस्ट बनाएं। मूल्यांकन करें कि आपके पास बचत या निवेश करने के लिए क्या बचा है।

खर्च समझदारी से करें

बजट बनाने के साथ-साथ अपने खर्चों की योजना बनाएं। एक वित्तीय कहावत है कि अगर आप उन चीज़ों पर खर्च करना जारी रखते हैं जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है, तो आपको जल्द ही अपनी ज़रूरत की चीजें बेचनी पड़ेंगी। लेकिन यहां इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपना पैसा अपनी पसंद की चीज़ पर खर्च नहीं करना चाहिए। आईसीआईसीआई डायरेक्ट के मुताबिक, आपको यह जानना होगा कि कहां खर्च करना समझदारी है और कहां खुद को रोकना बेहतर है। आपका फोकस अपने भविष्य के लिए मैक्सिमम अमाउंट निवेश करने पर होना चाहिए।

ज्यादा ब्याज वाले लोन चुकाएं

अगर आपने कोई ऐसा लोन लिया है जिस पर ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ रहा है तो जितनी जल्दी हो सके, उस लोन को चुकता करें। यह आपके वित्तीय स्वास्थ्य के लिए सही नहीं हैं। अगर आपने कोई पर्सनल लोन लिया है या आपके पास बकाया क्रेडिट कार्ड बिल हैं, तो कोई भी निवेश करने से पहले उन्हें चुकाने का कोशिश करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अपने निवेश से उतना नहीं कमा पाएंगे जितना आप इन लोन पर ब्याज का भुगतान करेंगे।

इमरजेंसी फंड जरूर बनाएं

इमरजेंसी पहले से बताकर नहीं आती। यह एकदम से सामने आ जाती है जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा। अचानक आने वाली आपात स्थिति आपकी पूरी वित्तीय योजना को पटरी से उतार सकती है, और आप तब तक जो कुछ भी जमा कर चुके हैं, उसे भी खो सकते हैं। ऐसे में इमरजेंसी फंड बनाना बेहद जरूरी है। यह फंड ऐसी इमरजेंसी में सबसे पहले काम आएंगे। यह फंड शायद आपको अपनी बचत या निवेश की रकम को इस्तेमाल होने से बचा लेगा।

यह फंड ऐसी इमरजेंसी में सबसे पहले काम आएंगे।

Image Source : INDIA TV
यह फंड ऐसी इमरजेंसी में सबसे पहले काम आएंगे।

इंश्योरेंस पॉलिसी जरूर खरीदें

स्वास्थ्य और जीवन बीमा पॉलिसियों के अलावा, आपको अपनी महंगी संपत्तियों जैसे कार, घर आदि के लिए भी इंश्योरंस खरीदना चाहिए। चूकि कई बार इमरजेंसी फंड अकेले कुछ खास परिस्थितियों में काफी नहीं होता। ऐसे में इंश्योरेंस कवर काम आता है। आपको ऐसी स्थितियों के लिए वित्तीय कवरेज पाने के लिए बीमा प्लान खरीदना चाहिए।

इनकम बढ़ाने की कोशिश करें

आपको लग सकता है कि आप पर्याप्त कमा रहे हैं। लेकिन हमेशा और ज़्यादा की गुंजाइश होती है। आप अपनी आय बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं ताकि आपके पास अपने भविष्य के लिए और भी ज़्यादा पैसे बच सकें। चूकि ज्यादा बचत के लिए ज्यादा इनकम का होना भी जरूरी है। आप थोड़े ज़्यादा प्रयास से अपनी आय बढ़ा सकते हैं। अगर आप वेतनभोगी पेशेवर हैं, तो आप खुद को वेतन वृद्धि और पदोन्नति के योग्य बना सकते हैं।

निवेश में दिखाएं समझदारी

निवेश का फैसला हमेशा स्मार्ट और समझदारी भरा होना चाहिए। लंबे समय के लिए आप पैसा कहां निवेश कर रहे हैं, इसको ध्यान में रखकर ही फैसला करें।अपने पैसे का निवेश करते समय, एक विविध पोर्टफोलियो बनाना महत्वपूर्ण है। आप कई निवेश साधनों में से चुन सकते हैं, जैसे स्टॉक, म्यूचुअल फंड, रियल एस्टेट, कमोडिटीज़ और निश्चित-रिटर्न वाले रास्ते। इनमें अनुशासन में लगातार निवेश जारी रखने से लंबे समय में आपके पास पर्यापत धन जमा हो जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement