Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Explainer: क्या ट्विटर को धराशायी कर देगा Threads App? जानें इसके फीचर्स और इस्तेमाल करने का तरीका

मार्क जुकरबर्ग ने ट्विटर को टक्कर देने के लिए इंस्टाग्राम का थ्रेड्स ऐप लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने थ्रेड्स के इंटरफेस को बेहद आसान और सरल रखा है। इंस्टाग्राम यूजर्स को इसे इस्तेमाल करने के लिए अलग से अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं होगी।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 06, 2023 14:51 IST
threads app, new instagram threads app, threads app download, what is threads app- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो मेटा के थ्रेड्स ऐप पर लॉगिन करने के लिए यूजर्स को अलग से अकउंट नहीं बनाना पड़ेगा।

How to download threads app: माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर का भविष्य अब खतरे में पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सोशल मीडिया टेक जायंट मेटा ने ट्विटर को टक्कर देने के लिए अपना मोस्ट अवेटेड ऐप Threads App को लॉन्च कर दिया है। मेटा ने थ्रेड्स को 100 से अधिक देशों में लॉन्च किया है। सोशल मीडिया इंडस्ट्री ने यह नया टेक्स्ड बेस्ड कनवर्सेशन ऐप है। हालांकि इसमें यूजर्स वोडियो भी शेयर कर सकते हैं। लॉन्च होने से पहले ही सोशल मीडिया में इसको लेकर जमकर चर्चा हो रही थी और इसकी बड़ी वजह यह थी कि इसकी सीधी टक्कर ट्विटर (Threads beat twitter) से होने वाली है। 

मेटा का Threads App ट्विटर की ही तरह का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है लेकिन इसमें ट्विटर (Meta launches Twitter app Threads) से बेहतर फीचर्स यूजर्स को दिए गए हैं। इस ऐप्लीकेशन को एंड्रॉयड और आईओएस दोनो प्लेटफॉर्म के यूजर्स इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर में यह उपलब्ध हो गया है।

थ्रेड्स आने के बाद ट्विटर पर खतरा बढ़ सकता है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस नए नवेले ऐप्लीकेशन का इम्पैक्ट लॉन्च होने के बाद कुछ ही घंटों में दिख गया। थ्रेड्स को सिर्फ 4 घंटे के अंदर ही 50 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर दिया था। आइए जानते हैं इस नए सोशल मीडिया ऐप के बारे में डिटेल से

क्या ट्विटर को पीछे कर देगा Threads App?

देखा जाए तो मेटा के Threads App की सीधी टक्कर ट्विटर से है। सोशल मीडिया में जकर इस बात का शोर है कि थ्रेड्स ट्विटर को पछाड़ देगा, भविष्य में ट्विटर खत्म हो जाएगा। लेकिन क्या सच में ऐसा संभव है?, क्या Threads के आने से ट्विटर का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है ? इस टॉपिक पर एक्सपर्ट की अलग अलग राय है। 

दरअसल कुछ लोगों का मानना है कि थ्रेड्स सीधे इंस्टाग्राम से जुड़ा है इसलिए उसे कस्टमर बेस तैयार करने में समय नहीं लेगेगा। दुनियाभर के अधिकांश सेलिब्रिटी भी इंस्टाग्राम में ऐसे में थ्रेड्स की पॉपुलर्टी तेजी से बढ़ेगी और इसके यूजर्स भी तेजी से बढ़ंगें। एक्सपर्ट मानते हैं कि ट्विटर न्यूज के लिए एक स्पेसिफिक ऐप है वहीं इंस्टाग्राम एक वीडियो कंटेंट वाला  ऐप है इसलिए ऐसा संभव नहीं है कि इंस्टाग्राम का थ्रेड्स ट्विटर की जगह ले लेगा। 

प्लेटफॉर्म में जुड़ सकते हैं इतने यूजर्स

इंस्टाग्राम में इस समय करीब 2 बिलयन यानी 100 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं। कंपनी का मानना है कि उसके थ्रेड्स प्लेटफॉर्म में करीब 50 करोड़ लोग जुड़ सकते हैं। कंपनी ने ऐप की लॉन्चिंग के साथ कहा हमारा मकसद यूजर्स को इंस्टाग्राम ऐप के फीचर्स से जोड़ते हुए चैटिंग और वीडियो शेयर का एक अलग अनुभव देना था। 

Twitter से इतना अलग है Threads App

थ्रेड्स को ट्विटर के विकल्प के तौर पर लॉन्च किया गया है। कंपनी उन लोगों को टारगेट कर रही है जो ट्विटर की बदलती पॉलिसी और नियम से परेशान हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मेटा ने थ्रेड्स को काफी आसान और सरल इंटरफेस के साथ तैयार किया है। इसमें ट्विटर की तुलना में ज्यादा फीचर्स दिए गए हैं।

  1. Threads App को लॉगिन करने के लिए आपको अलग से साइनअप नहीं करना पड़ेगा। इसे ऑप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए ही लॉगिन कर सकते हैं। 
  2. थ्रेड्स पर यूजर्स को अलग से यूजरनेम बनाने की भी जरूरत नहीं होगी। 
  3. Threads App में आप 500 शब्दों तक पोस्ट कर सकते हैं। 
  4. टेक्स्ट के साथ आप इसमें लिंक और फोटो भी पोस्ट कर सकते हैं। 
  5. मेटा ने थ्रेड्स में एक साथ 10 फोटो शेयर करने की सुविधा इसमें दी है। 
  6. यूजर्स इसमें 5 मिनट तक का विडियो भी शेयर कर सकते हैं। 
  7. ट्विटर की ही तरह यूजर्स थ्रेड्स में भी किसी पोस्ट को लाइक, डिसलाइक के साथ साथ उसमें रिप्लाई कर सकते हैं। 
  8. थ्रेड्स ऐप्स के यूजर्स अपने थ्रेड्स पोस्ट को इंस्टाग्राम स्टोरी पर भी शेयर कर सकते हैं। 
  9. इंस्टाग्राम की ही तरह थ्रेड्स पर भी किसी भी प्रोफाइल को फॉलो, अनफॉलो, ब्लॉक या रिपोर्ट किया जा सकता है। 
  10. अगर आपने किसी यूजर को इंस्टाग्राम में ब्लॉक किया है तो वह आटोमैटिक ही थ्रेड्स पर भी ब्लॉक हो जाएगा। 

कम्युनिटीज करंट और ट्रेंडिंग दोनों टॉपिक्स पर चर्चा कर सकेंगे यूजर्स

ट्विटर की ही तरह थ्रेड्स ऐप पर यूजर्स कम्युनिटीज करंट और ट्रेंडिंग दोनों टॉपिक्स पर एक दूसरे के साथ चर्चा कर सकेंगे। इतना ही नहीं इसके माध्यम से आप अपने फेवरेट क्रिएटर्स के साथ भी कनेक्ट हो सकते हैं। यूजर्स आपस में अपने आइडिया और ओपिनियन को शेयर करके आपस में लॉयल फॉलोइंग भी क्रिएट कर सकते हैं। 

Threads ऐप को कैसे इंस्टॉल और इस्‍तेमाल करें?

  1. सबसे पहले आपको एप्‍पल स्‍टोर या गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और यहां आपको सर्च बार में 'Thread, an Instagram app' टाइप करें।
  2. ऐप का लोगो वेरिफाई कर इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लें। 
  3. इंस्टालेशन प्रॉसेस पूरा होने के बाद ऐप को ओपन करें।
  4. न्यू पेज पर आपको लॉगिन विद इंस्टाग्राम का ऑप्शन मिल जाएगा। इस पर क्लिक करें। 
  5. अब आपके व्हॉट्सएप पर एक लॉगिन कोड सेंड किया जाएगा जिसे आपको फिल करना होगा। 
  6. अब आपको 'Import from Instagram' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  7. अब थ्रेड्स ऐप डायरेक्ट इंस्टाग्राम से ही आपकी प्रोफाइल एक्सेस कर लेगा।
  8. अब आपको स्क्रीन पर कंटीन्यू का ऑप्शन मिलेगा। जिसके बाद आपको टर्म्स एंड कींडीशन्स पढ़कर कंटीन्यू करना होगा।
  9. अब आपको इसमें फॉलो सेम अकाउंट्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  10. अब आपको लास्ट में 'Join Threads' के ऑप्शन पर क्लिक करन होगा। 

यह भी पढ़ें- IRCTC रात को 11.45 मिनट से लेकर 12.30 मिनट तक ट्रेन की टिकट बुक क्यों नहीं करती, जानें कारण

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement