Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Fact Check: सावधान! Intelligence Bureau और PIB Fact check के ये सोशल मीडिया हैंडल हैं फर्जी, जानें सच्चाई

Fact Check: सोशल मीडिया पर फैल रहे फेक न्यूज को सरकार की जो संस्था फैक्ट चेक करती है, उसी का फर्जी हैंडल बना दिया गया है। आइए सच जानते हैं।

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 25, 2023 14:23 IST
PIB Fact checks- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV PIB Fact Checks फेक हैंडल

India TV Fact Check: इस डिजिटल युग में सरकारी संस्थान से लेकर प्राइवेट कंपनियां और NGO तक लगभग सभी के पास अपना ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल है। उसी की मदद से वह कंपनी अपने बारे में ऑफिशियल जानकारी पब्लिक करती है। कई बार फेक हैंडल से शेयर की गई जानकारी ओरिजनल हैंडल से इतनी सिमिलर होती है कि उसको भी यूजर्स सच मान लेते हैं, जिसका नुकसान उस कंपनी या व्यक्ति को उठाना पड़ जाता है। जिसके खिलाफ उसका इस्तेमाल किया गया है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल मार्केट में से एक है। यहां हर रोज अनगिनत कंटेंट सोशल मीडिया से लेकर वेबसाइट तक पब्लिश और शेयर किए जाते हैं। इसमें से कई फर्जी कंटेंट भी होते हैं, जिसे भारत सरकार द्वारा संचालित प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो(PIB) की फैक्ट चेक टीम पता लगाती है और गलत जानकारी फैलने से रोकने का काम करती है। इस बार कुछ शरारती यूजर्स द्वारा इसी संस्थान का फेक आईडी बना दिया गया है। फर्जी हैंडल का शिकार सिर्फ एक ही सरकारी संस्थान नहीं हुआ है, IB के नाम से भी फर्जी हैंडल चलाया जा रहा है। आज की स्टोरी में हम उन हैंडल की पड़ताल करेंगे।

क्या है दावा?

टेलिग्राम पर PIB Fact Check नाम से कई चैनल चलाए जा रहे हैं। उसमें से कुछ चैनल पर पीआईबी के ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल पर मौजूद कंटेंट को कॉपी कर शेयर किया जा रहा है तो कुछ में फिल्में और पर्सनल प्रमोशन टाइप जानकारी भेजी जा रही है। उन चैनल का प्रोफाइल पिक्चर पीआईबी का ऑफिशिलयल लोगो है, जो पीआईबी के ओरिजनल चैनल से मैच करता है। 

ये हैं PIB फैक्ट चेक के फर्जी टेलिग्राम चैनल्स

Image Source : INDIA TV
ये हैं PIB फैक्ट चेक के फर्जी टेलिग्राम चैनल्स

ओरिजनल चैनल कौन?

जब हमें टेलिग्राम पर पीआईबी के नाम से चलाए जा रहे फर्जी चैनल्स के बारे में पता चला तो हमने टेलिग्राम के सर्च बार में PIB Fact Check कीवर्ड्स टाइप कर सर्च किया। सजेशन में कुल 4 चैनल्स दिखे, जिसमें सबसे ऊपर एक वेरिफाइड चैनल दिख रहा था, जिसमें 18 हजार से अधिक सब्सक्राइबर थे। जो कि पीआईबी फैक्ट चेक का ओरिजनल चैनल है। बाकि के तीन चैनल्स फेक हैं। इस बारे में हमने पीआईबी फैक्ट चेक के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर जब जानकारी लेनी चाही तो वहां इन चैनल्स को फेक बताया गया था। 

पीआईबी एक ऐसी संस्था है, जो सोशल मीडिया पर फैल रही फर्जी खबरों को रोकने और सही जानकारी पहुंचाने का काम करती है। इसका ऑफिशियल सोशल मीडिया भी है, जो आपको पीआईबी के वेबसाइट (https://pib.gov.in/aboutfactchecke.aspx) पर जाने से मिल जाएगा। हम आपको ऑफिशियल हैंडल का यूजर नेम नीचे दे रहे हैं। पीआईबी ट्विटर, फेसबुक, कू, टेलिग्राम और इंस्टाग्राम पर एक्टिव है।

ये हैं पीआईबी के सभी हैंडल्स

  1. Twitter - @PIBFactCheck
  2. Instagram - /PIBFactCheck
  3. Koo - @PIBFactCheck
  4. Telegram - t.me/PIB_FactCheck
  5. Facebook - /PIBFactCheck

IB के नाम पर फर्जीवाड़ा

Intelligence Bureau के नाम से फर्जी इंस्टा अकाउंट बनाकर चलाया जा रहा है, जिसमें 67 हजार से अधिक फॉलोवर्स हैं। Intelligence Bureau कीवर्ड जब हमने गूगल पर सर्च किया तो कई सारे अकाउंट्स मिल गए। उनमें से किसी को भी वेरिफाइड नहीं किया गया है। IB का जो ऑफिशियल हैंडल है वह @NIA_India से ट्विटर पर है। 

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि सोशल मीडिया पर फेक खबरों के साथ-साथ फर्जी हैंडल बनाने का चलन इन दिनों काफी अधिक देखने को मिल रहा है। इसलिए कभी भी फॉलोवर्स देखकर सोशल मीडिया के ऑफिशियल होने की पहचान बिलकुल ना करें। कोशिश करें कि उस विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट से एक बार क्रॉस चेक हो सके। वहां आपको सही जानकारी मिल जाएगी। इंडिया टीवी की टीम आपको हमेशा फर्जी खबरों से बचाने का प्रयास करती रहेगी। 

ये भी पढ़ें: Fact Check: मणिपुर घटना के आरोपी का नहीं है RSS से कोई संबंध, पड़ताल में सामने आया सच

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement