Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. इवेंट्स
  4. Uttar Pradesh Chunav Munch 2021 की हर एक झलकी, लखनऊ में जुटे यूपी राजनीति के दिग्गज

Uttar Pradesh Chunav Munch 2021 की हर एक झलकी, लखनऊ में जुटे यूपी राजनीति के दिग्गज

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 29, 2021 20:46 IST
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले इंडिया टीवी ने 'चुनाव मंच' कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के लोगों को प्रभावित करने वाले सभी अहम मुद्दों पर नेताओं से सवाल किया गया जिसपर उन्होनें अपनी राय बड़ी बेबाकी से रखी।
    Image Source : indiatv

    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले इंडिया टीवी ने 'चुनाव मंच' कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के लोगों को प्रभावित करने वाले सभी अहम मुद्दों पर नेताओं से सवाल किया गया जिसपर उन्होनें अपनी राय बड़ी बेबाकी से रखी।

  • कार्यक्रम में सबसे पहले यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव हिस्सा लेने पहुंचे। अखिलेश यादव ने भाजपा पर जमकर हल्ला बोला। उन्होनें बड़ा आरोप लगाते हुए जाति जनगणना के आंकड़े जारी नही करने का आरोप लगाया है। 
    Image Source : indiatv

    कार्यक्रम में सबसे पहले यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव हिस्सा लेने पहुंचे। अखिलेश यादव ने भाजपा पर जमकर हल्ला बोला। उन्होनें बड़ा आरोप लगाते हुए जाति जनगणना के आंकड़े जारी नही करने का आरोप लगाया है। 

  • अखिलेश यादव ने कहा कि मैं जब लोकसभा में था उस वक्त विभिन्न दलों ने जाति जनगणना की बात कही थी, उस वक्त की सरकार ने स्वीकार किया था और हजारों करोड़ खर्च हुए लेकिन जाति जनगणना के आंकड़े जारी नहीं किए गए, मैं वादा करता हूं कि अगर यूपी में समाजवादी पार्टी की सरकार बनेगी तो जातिगत जनगणना का काम समाजवादी पार्टी की सरकार करेगी। अखिलेश यादव ने आगामी विधानसभा चुनाव में 400 सीटें समाजवादी पार्टी के जीतने का दावा भी किया। 
    Image Source : indiatv

    अखिलेश यादव ने कहा कि मैं जब लोकसभा में था उस वक्त विभिन्न दलों ने जाति जनगणना की बात कही थी, उस वक्त की सरकार ने स्वीकार किया था और हजारों करोड़ खर्च हुए लेकिन जाति जनगणना के आंकड़े जारी नहीं किए गए, मैं वादा करता हूं कि अगर यूपी में समाजवादी पार्टी की सरकार बनेगी तो जातिगत जनगणना का काम समाजवादी पार्टी की सरकार करेगी। अखिलेश यादव ने आगामी विधानसभा चुनाव में 400 सीटें समाजवादी पार्टी के जीतने का दावा भी किया। 

  • कार्यक्रम में मौलाना महमूद मदनी भी पहुंचे। मदनी ने 'जिहाद' के विषय को समझाते हुए कहा कि जिहाद तो हमारे ऊपर फर्ज है, हम कैसे कह सकते हैं कि जिहाद नहीं करेंगे। हम जिहाद करेंगे। जिहाद हमारी जिम्मेदारी है, हमारे फराइज में से है। 
    Image Source : indiatv

    कार्यक्रम में मौलाना महमूद मदनी भी पहुंचे। मदनी ने 'जिहाद' के विषय को समझाते हुए कहा कि जिहाद तो हमारे ऊपर फर्ज है, हम कैसे कह सकते हैं कि जिहाद नहीं करेंगे। हम जिहाद करेंगे। जिहाद हमारी जिम्मेदारी है, हमारे फराइज में से है। 

  • मौलाना महमूद मदनी ने कहा कि आप इसको अच्छी तरह समझिए कि अगर अब्दुल हमीद और ब्रिगेडियर उस्मान अपनी जान दे रहे हैं तो ये उनका जिहाद है। इस मुल्क के लिए जान दे रहे हैं। मौलाना महमूद मदनी ने कहा कि अगर मीडिया साथ दे तो लोगों को जिहाद का सही मकसद लोगों को समझाया सकता है।
    Image Source : indiatv

    मौलाना महमूद मदनी ने कहा कि आप इसको अच्छी तरह समझिए कि अगर अब्दुल हमीद और ब्रिगेडियर उस्मान अपनी जान दे रहे हैं तो ये उनका जिहाद है। इस मुल्क के लिए जान दे रहे हैं। मौलाना महमूद मदनी ने कहा कि अगर मीडिया साथ दे तो लोगों को जिहाद का सही मकसद लोगों को समझाया सकता है।

  •  
चुनाव मंच कार्यक्रम में बीजेपी एमएलए पंकज सिंह और समाजवादी पार्टी नेता अरविंद सिंह गोप ने भी शिरकत की और चुनाव से जुड़े कई सवालों का जवाब दिया। 
    Image Source : indiatv

     

    चुनाव मंच कार्यक्रम में बीजेपी एमएलए पंकज सिंह और समाजवादी पार्टी नेता अरविंद सिंह गोप ने भी शिरकत की और चुनाव से जुड़े कई सवालों का जवाब दिया। 

  • अरविंद सिंह गोप ने कहा कि 2022 में सपा की सरकार आएगी। जनता बहुत समझदार है। उन्होनें राम मंदिर पर भारतीय जनता पार्टी की आलोचना करते हुए कहा कि राम सिर्फ इनके नहीं है, वे सबके हैं। लेकिन बीजेपी राम को सिर्फ अपना समझती है लेकिन हिंदुस्तान की जनता सब समझती है। 
    Image Source : indiatv

    अरविंद सिंह गोप ने कहा कि 2022 में सपा की सरकार आएगी। जनता बहुत समझदार है। उन्होनें राम मंदिर पर भारतीय जनता पार्टी की आलोचना करते हुए कहा कि राम सिर्फ इनके नहीं है, वे सबके हैं। लेकिन बीजेपी राम को सिर्फ अपना समझती है लेकिन हिंदुस्तान की जनता सब समझती है। 

  • पंकज सिंह ने कहा कि जिस तरह से योगी सरकार ने कोरोना मैनेजमेंट किया, उसकी तारीफ आस्ट्रेलिया में भी हुई कि कुछ महीनों के लिए उन्हें योगी जी को दे दिया जाए। बुल्डोजर के सवाल पर पंकज ने कहा कि जनता अब जानती है कि लोग जानते हैं कि ये योगी सरकार की बुल्डोजर है, माफियाओं का मटियामेट करने के लिए निकली है।
    Image Source : indiatv

    पंकज सिंह ने कहा कि जिस तरह से योगी सरकार ने कोरोना मैनेजमेंट किया, उसकी तारीफ आस्ट्रेलिया में भी हुई कि कुछ महीनों के लिए उन्हें योगी जी को दे दिया जाए। बुल्डोजर के सवाल पर पंकज ने कहा कि जनता अब जानती है कि लोग जानते हैं कि ये योगी सरकार की बुल्डोजर है, माफियाओं का मटियामेट करने के लिए निकली है।

  • उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी चुनाव मंच कार्यक्रम में हिस्सा लिया जिसमें उन्होनें कहा कि राज्य में जो माहौल 2014, 2017 और 2019 में था वही आज भी है। एक बार फिर यूपी की जनता 2022 में 2017 को दोहराने का संकल्प ले चुकी है। बता दें कि डिप्टी सीएम मौर्य इंडिया टीवी के चुनाव मंच कार्यक्रम में बोल रहे थे। 
    Image Source : indiatv

    उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी चुनाव मंच कार्यक्रम में हिस्सा लिया जिसमें उन्होनें कहा कि राज्य में जो माहौल 2014, 2017 और 2019 में था वही आज भी है। एक बार फिर यूपी की जनता 2022 में 2017 को दोहराने का संकल्प ले चुकी है। बता दें कि डिप्टी सीएम मौर्य इंडिया टीवी के चुनाव मंच कार्यक्रम में बोल रहे थे। 

  • मौर्य ने कहा, बीजेपी की केंद्र और राज्य की सरकार देखिए.. सामाजिक समीकरण का सबसे बढ़िया गुलदस्ता बीजेपी के पास है। अखिलेश यादव जी का 2014 से लेकर अभी तक का दावा फेल हुआ है और अब 2022 और 2024 का दावा भी फेल होगा।
    Image Source : indiatv

    मौर्य ने कहा, बीजेपी की केंद्र और राज्य की सरकार देखिए.. सामाजिक समीकरण का सबसे बढ़िया गुलदस्ता बीजेपी के पास है। अखिलेश यादव जी का 2014 से लेकर अभी तक का दावा फेल हुआ है और अब 2022 और 2024 का दावा भी फेल होगा।

  • डिप्टी सीएम ने कहा, केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से जनता के हित में काम किया गया है इसलिए भाजपा के हित में परिणाम आएगा। आज मैं फिर कहता हूं 2022 में फिर से 300 पार होगा, इसे कोई रोक नहीं पाएगा। अन्य सारे विपक्षी दल अगर एक साथ भी मिल जाएंगे तब भी भाजपा के 300 से ज्यादा कमल खिलेंगे। मौर्य ने कहा, ''100 प्रतिशत में 60 प्रतिशत वोट हमारा है 40 प्रतिशत में बंटवारा है और बंटवारे में भी हमारा है।''
    Image Source : indiatv

    डिप्टी सीएम ने कहा, केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से जनता के हित में काम किया गया है इसलिए भाजपा के हित में परिणाम आएगा। आज मैं फिर कहता हूं 2022 में फिर से 300 पार होगा, इसे कोई रोक नहीं पाएगा। अन्य सारे विपक्षी दल अगर एक साथ भी मिल जाएंगे तब भी भाजपा के 300 से ज्यादा कमल खिलेंगे। मौर्य ने कहा, ''100 प्रतिशत में 60 प्रतिशत वोट हमारा है 40 प्रतिशत में बंटवारा है और बंटवारे में भी हमारा है।''

  • चुनाव मंच में मोहसिन रजा, नसीमुद्दीन सिद्दीकी और अब्दुल हाफिज गांधी के बीच जोरदार बहस देखने को मिली। 
    Image Source : indiatv

    चुनाव मंच में मोहसिन रजा, नसीमुद्दीन सिद्दीकी और अब्दुल हाफिज गांधी के बीच जोरदार बहस देखने को मिली। 

  • यूपी के मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि यूपी के लोगों का नसीब अच्छा है कि यहां आज योगी जी की सरकार है। देश में मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार पिछले 7 सालों से और उत्तर प्रदेश में योगी जी के नेतृत्व वाली सरकार 4.5 सालों से है। कोई भी एक दंगा बता दीजिए उत्तर प्रदेश में। पिछली समाजवादी पार्टी की सरकार के दौरान रोज दंगे, अपराध, बलात्कार, लूट, कब्जे की घटनाएं होती थी, जबकि आज कानून का राज है।
    Image Source : indiatv

    यूपी के मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि यूपी के लोगों का नसीब अच्छा है कि यहां आज योगी जी की सरकार है। देश में मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार पिछले 7 सालों से और उत्तर प्रदेश में योगी जी के नेतृत्व वाली सरकार 4.5 सालों से है। कोई भी एक दंगा बता दीजिए उत्तर प्रदेश में। पिछली समाजवादी पार्टी की सरकार के दौरान रोज दंगे, अपराध, बलात्कार, लूट, कब्जे की घटनाएं होती थी, जबकि आज कानून का राज है।

  • सपा नेता हफीज़ गांधी ने कहा कि NCRB के 2020 के डेटा के मुताबिक, यूपी महिला उत्पीड़न में नंबर वन, दहेज हत्या में नंबर वन, दलित के खिलाफ अपराधों में नंबर वन, गंभीर अपराधों के मामलों में नंबर वन रहा है। बीजेपी के नेता किसी के नहीं हैं। बीजेपी सिर्फ दिखावे के लिए मुस्लिमों की हितैषी बनती है। यदि इन्होंने काम किया होता तो आज इनको पोलराइजेशन की जरूरत नहीं पड़ती।
    Image Source : indiatv

    सपा नेता हफीज़ गांधी ने कहा कि NCRB के 2020 के डेटा के मुताबिक, यूपी महिला उत्पीड़न में नंबर वन, दहेज हत्या में नंबर वन, दलित के खिलाफ अपराधों में नंबर वन, गंभीर अपराधों के मामलों में नंबर वन रहा है। बीजेपी के नेता किसी के नहीं हैं। बीजेपी सिर्फ दिखावे के लिए मुस्लिमों की हितैषी बनती है। यदि इन्होंने काम किया होता तो आज इनको पोलराइजेशन की जरूरत नहीं पड़ती।

  • कांग्रेस नेता नसीमुद्दीन सिद्दिकी ने कहा कि जो इनका (बीजेपी का) संकल्प पत्र है, उसे उठाकर रख लें। 10 फीसदी भी पूरा नहीं हुआ है। अब फिर उनको चुनाव में जाना है, और इसीलिए जनता का ध्यान भटकाने के लिए ये मंदिर-मस्जिद की बात लेकर आते हैं। मैं तुलसीदास जी के जिले का रहने वाला हूं। मैं जितनी इज्जत कुरान, हदीस की करता हूं उतनी ही इज्जत ऋग्वेद, समवेद, अथर्ववेद, श्रीमद्भगवतगीता और रामचरितमानस की करता हूं। इस हिंदुस्तान को ही मंदिर-मस्जिद क्यों न बना दिया जाए। 
    Image Source : indiatv

    कांग्रेस नेता नसीमुद्दीन सिद्दिकी ने कहा कि जो इनका (बीजेपी का) संकल्प पत्र है, उसे उठाकर रख लें। 10 फीसदी भी पूरा नहीं हुआ है। अब फिर उनको चुनाव में जाना है, और इसीलिए जनता का ध्यान भटकाने के लिए ये मंदिर-मस्जिद की बात लेकर आते हैं। मैं तुलसीदास जी के जिले का रहने वाला हूं। मैं जितनी इज्जत कुरान, हदीस की करता हूं उतनी ही इज्जत ऋग्वेद, समवेद, अथर्ववेद, श्रीमद्भगवतगीता और रामचरितमानस की करता हूं। इस हिंदुस्तान को ही मंदिर-मस्जिद क्यों न बना दिया जाए। 

  • प्रसपा नेता शिवपाल सिंह यादव ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया और कहा कि 2022 के चुनाव की बात करें तो हमें अपनी पार्टी बनाए हुए 3 साल हो गए हैं। हमने 3 साल में पूरे 75 जिलों में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी का संगठन बना लिया है और 2022 के चुनावों की तैयारी पूरी तरह से कर रहे हैं।
    Image Source : indiatv

    प्रसपा नेता शिवपाल सिंह यादव ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया और कहा कि 2022 के चुनाव की बात करें तो हमें अपनी पार्टी बनाए हुए 3 साल हो गए हैं। हमने 3 साल में पूरे 75 जिलों में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी का संगठन बना लिया है और 2022 के चुनावों की तैयारी पूरी तरह से कर रहे हैं।

  • शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि अखिलेश को हम कैसे समझाएं, उन्हें तो नेताजी नहीं समझा पाए। हम तो अब भी कहते हैं कि चलो नेताजी के पास बैठ जाएं, और जो भी नेताजी कहें वह मान लें। 12 अक्टूबर को बिहारी जी के दर्शन के बाद हम परिवर्तन रथ यात्रा शुरू करेंगे। हर जिले में हमारा परिवर्तन रथ जाएगा, और 2022 के नतीजे सब बता देंगे।
    Image Source : indiatv

    शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि अखिलेश को हम कैसे समझाएं, उन्हें तो नेताजी नहीं समझा पाए। हम तो अब भी कहते हैं कि चलो नेताजी के पास बैठ जाएं, और जो भी नेताजी कहें वह मान लें। 12 अक्टूबर को बिहारी जी के दर्शन के बाद हम परिवर्तन रथ यात्रा शुरू करेंगे। हर जिले में हमारा परिवर्तन रथ जाएगा, और 2022 के नतीजे सब बता देंगे।

  • बहुजन समाज पार्टी नेता सतीश चंद्र मिश्र ने कार्यक्रम में कहा कि उत्तर प्रदेश में माहौल बिल्कुल साफ है। आप किसी एजेंसी से माहौल पूछेंगे तो अलग-अलग बातें पता चलेंगी। हमने उत्तर प्रदेश में हर जिले में जाकर जमीनी स्तर पर माहौल देखा है। आज उत्तर प्रदेश के लोग हमारी नेता मायावती के मुख्यमंत्रित्व काल को याद कर रहे हैं। 
    Image Source : indiatv

    बहुजन समाज पार्टी नेता सतीश चंद्र मिश्र ने कार्यक्रम में कहा कि उत्तर प्रदेश में माहौल बिल्कुल साफ है। आप किसी एजेंसी से माहौल पूछेंगे तो अलग-अलग बातें पता चलेंगी। हमने उत्तर प्रदेश में हर जिले में जाकर जमीनी स्तर पर माहौल देखा है। आज उत्तर प्रदेश के लोग हमारी नेता मायावती के मुख्यमंत्रित्व काल को याद कर रहे हैं। 

  • सतीश चंद्र मिश्र ने कहा कि ब्राह्मण एक बुद्धिजीवी समाज है। वह जब 2007 में बीएसपी के साथ आया और दलित, पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक समाज के साथ भाईचारा बनाकर पार्टी को मजबूत किया तो उसका खोया हुआ मान-सम्मान वापस लौट आया। 
    Image Source : indiatv

    सतीश चंद्र मिश्र ने कहा कि ब्राह्मण एक बुद्धिजीवी समाज है। वह जब 2007 में बीएसपी के साथ आया और दलित, पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक समाज के साथ भाईचारा बनाकर पार्टी को मजबूत किया तो उसका खोया हुआ मान-सम्मान वापस लौट आया। 

  • AIMIM सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी ने कार्यक्रम में कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता में योगी सरकार के खिलाफ काफी आक्रोश है और उन्हें उम्मीद है कि यूपी में दोबारा बीजेपी और योगी की सरकार नहीं बनेगी। 
    Image Source : indiatv

    AIMIM सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी ने कार्यक्रम में कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता में योगी सरकार के खिलाफ काफी आक्रोश है और उन्हें उम्मीद है कि यूपी में दोबारा बीजेपी और योगी की सरकार नहीं बनेगी। 

  • असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि बीजेपी ने वह काम किया जो पिछले 60 साल में किसी ने नहीं किया बर्बादी के लिए। आप एक मुसलमान को टिकट नहीं देते। आज पॉलिटिक्स ये हो रही है कि मोदी से बड़ा हिंदू कौन है? अखिलेश बोलेंगे, मायावती बोलेंगी, कांग्रेस बोलेगी कि हम मोदी से बड़े हिंदू हैं। 
    Image Source : indiatv

    असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि बीजेपी ने वह काम किया जो पिछले 60 साल में किसी ने नहीं किया बर्बादी के लिए। आप एक मुसलमान को टिकट नहीं देते। आज पॉलिटिक्स ये हो रही है कि मोदी से बड़ा हिंदू कौन है? अखिलेश बोलेंगे, मायावती बोलेंगी, कांग्रेस बोलेगी कि हम मोदी से बड़े हिंदू हैं।