Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. इंटरनेशनल
  4. सुरक्षित नहीं हैं FB पर चैटिंग, एक क्लिक में जानिए कौन कर रहा है जासूसी

सुरक्षित नहीं हैं FB पर चैटिंग, एक क्लिक में जानिए कौन कर रहा है जासूसी

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 20, 2016 18:07 IST
  • बहुत से लोग फेसबुक पर चैट करने के बाद अपनी चाट को डिलीट नहीं करते हैं और उसे ऐसे ही संभाल कर रखते हैं। लोगों का मानना है कि फेसबुक पर की गई चैट सुरक्षित रहती हैं उन्हें कोई नहीं पड़ता ।
    बहुत से लोग फेसबुक पर चैट करने के बाद अपनी चाट को डिलीट नहीं करते हैं और उसे ऐसे ही संभाल कर रखते हैं। लोगों का मानना है कि फेसबुक पर की गई चैट सुरक्षित रहती हैं उन्हें कोई नहीं पड़ता ।
  • अगर आप भी यहीं सोचते हैं तो यह बिल्कुल सही नहीं हैं। एक रिसर्त फर्म बोसनादेव का कहना है कि फेसबुक चैट्स पर सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी की ओर से चल रही एक कंपनी नजर रखती है।
    अगर आप भी यहीं सोचते हैं तो यह बिल्कुल सही नहीं हैं। एक रिसर्त फर्म बोसनादेव का कहना है कि फेसबुक चैट्स पर सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी की ओर से चल रही एक कंपनी नजर रखती है।
  • बोसनादेव का कहना है कि नॉन पब्लिश एरिया में जब एप्लीकेशन को सेट अप कर जब हमने टेस्टिंग की तो हमारी नजर कुछ असामान्य गतिविधियों पर पड़ी। इस एप का लिंक फेसबुक चैट के जरिए भेजा गया तो इन असामान्य गतिविधियों की जानकारी मिली।
    बोसनादेव का कहना है कि नॉन पब्लिश एरिया में जब एप्लीकेशन को सेट अप कर जब हमने टेस्टिंग की तो हमारी नजर कुछ असामान्य गतिविधियों पर पड़ी। इस एप का लिंक फेसबुक चैट के जरिए भेजा गया तो इन असामान्य गतिविधियों की जानकारी मिली।
  • इसके अंदर लेटेस्ट नेटवर्क टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया था। चैट करते वक्त यूजर क्या लिख रहा है और साथ ही उसकी पर्सनल डीटेल भी यूजर की जानकारी के बिना शेयर की जाती  है।
    इसके अंदर लेटेस्ट नेटवर्क टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया था। चैट करते वक्त यूजर क्या लिख रहा है और साथ ही उसकी पर्सनल डीटेल भी यूजर की जानकारी के बिना शेयर की जाती है।
  • बोसनादेव ने पाया कि थर्ड पार्टी इस काम को करती है। यह CEO के निगरानी तंत्र का ही एक हिस्सा होता है।
    बोसनादेव ने पाया कि थर्ड पार्टी इस काम को करती है। यह CEO के निगरानी तंत्र का ही एक हिस्सा होता है।