Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. मस्ट वाच
  4. रोज खाएं ये फल, ब्लड में ऑक्सीजन लेवल हमेशा रहेगा सही

रोज खाएं ये फल, ब्लड में ऑक्सीजन लेवल हमेशा रहेगा सही

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 02, 2021 21:30 IST
  • कोरोना वायरस सबसे पहले उन लोगों को अपना शिकार बना रहा है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो। वायरस शरीर में पहुंचकर सबसे पहले लंग्स पर अटैक करता है जिससे कि ऑक्सीजन लेवल अपने आप गिरने लगता है। ऐसे में अगर आप वायरस से बचना चाहते हैं और ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखना चाहते हैं तो तुरंत कुछ फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। जानें ये फ्रूट्स कौन से हैं।
    Image Source : INDIA TV

    कोरोना वायरस सबसे पहले उन लोगों को अपना शिकार बना रहा है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो। वायरस शरीर में पहुंचकर सबसे पहले लंग्स पर अटैक करता है जिससे कि ऑक्सीजन लेवल अपने आप गिरने लगता है। ऐसे में अगर आप वायरस से बचना चाहते हैं और ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखना चाहते हैं तो तुरंत कुछ फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। जानें ये फ्रूट्स कौन से हैं।

  • ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखने के लिए रोजाना ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी खाएं। इन दोनों में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन ई, सी और बी प्रचुर मात्रा में होता है। ये सभी ब्लड में ऑक्सीजन के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी बढ़ाने का काम करता है।
    Image Source : INDIA TV

    ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखने के लिए रोजाना ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी खाएं। इन दोनों में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन ई, सी और बी प्रचुर मात्रा में होता है। ये सभी ब्लड में ऑक्सीजन के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी बढ़ाने का काम करता है।

  • फलों में नाशपाती को भी जरूर खाएं। नाशपाती ना केवल स्वाद में लाजवाब होता है बल्कि ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को भी बढ़ाने में मददगार है। इसमें विटामिन सी के अलावा विटामिन के, पोटैशियम और फाइबर के अलावा कई पोषक तत्व होते हैं। 
    Image Source : INDIA TV

    फलों में नाशपाती को भी जरूर खाएं। नाशपाती ना केवल स्वाद में लाजवाब होता है बल्कि ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को भी बढ़ाने में मददगार है। इसमें विटामिन सी के अलावा विटामिन के, पोटैशियम और फाइबर के अलावा कई पोषक तत्व होते हैं। 

  • कीवी इम्यूनिटी बूस्ट करने के अलावा ब्लड में ऑक्सीजन के लेवल को भी बढ़ाने में कारगर है। इसमें विटामिन सी के अलावा कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में ब्लड ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं। 
 
    Image Source : INDIA TV

    कीवी इम्यूनिटी बूस्ट करने के अलावा ब्लड में ऑक्सीजन के लेवल को भी बढ़ाने में कारगर है। इसमें विटामिन सी के अलावा कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में ब्लड ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं। 

     

  • पपीता और आम भी जरूर खाएं। ये दोनों फल भी ब्लड में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं। इन दोनों का सेवन करने से शरीर को कई अन्य फायदे भी होंगे। 
    Image Source : INDIA TV

    पपीता और आम भी जरूर खाएं। ये दोनों फल भी ब्लड में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं। इन दोनों का सेवन करने से शरीर को कई अन्य फायदे भी होंगे।