Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. Happy Birthday Yuvraj: खिलाड़ी नहीं सुपर हीरो हैं युवराज, कैंसर के बावजूद भारत को दिलवाया था वर्ल्ड कप

Happy Birthday Yuvraj: खिलाड़ी नहीं सुपर हीरो हैं युवराज, कैंसर के बावजूद भारत को दिलवाया था वर्ल्ड कप

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh Published on: December 12, 2022 16:38 IST
  • Happy Birthday Yuvraj: खिलाड़ी नहीं सुपर हीरो हैं युवराज, कैंसर के बावजूद भारत को दिलवाया था वर्ल्ड कप
    Image Source : Getty Images
    Happy Birthday Yuvraj: खिलाड़ी नहीं सुपर हीरो हैं युवराज, कैंसर के बावजूद भारत को दिलवाया था वर्ल्ड कप
  • 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ T20 विश्व कप मैच में युवराज ने 12 गेंदों में 50 रन बनाए, जिससे वह T20I में सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।
    Image Source : Getty Images
    2007 में इंग्लैंड के खिलाफ T20 विश्व कप मैच में युवराज ने 12 गेंदों में 50 रन बनाए, जिससे वह T20I में सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।
  • युवराज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स के बाद दूसरे बल्लेबाज हैं।
    Image Source : Getty Images
    युवराज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स के बाद दूसरे बल्लेबाज हैं।
  • उनके नाम वनडे क्रिकेट में सात प्लेयर ऑफ द सीरीज पुरस्कार हैं, वह सौरव गांगुली के साथ तीसरे सबसे ज्यादा अवॉर्ड जीतने वाले भारतीय हैं।
    Image Source : Getty Images
    उनके नाम वनडे क्रिकेट में सात प्लेयर ऑफ द सीरीज पुरस्कार हैं, वह सौरव गांगुली के साथ तीसरे सबसे ज्यादा अवॉर्ड जीतने वाले भारतीय हैं।
  • 2011 में आयरलैंड के खिलाफ युवराज एक ही मैच में अर्धशतक बनाने और पांच विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में से एक बने और वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाले पहले व्यक्ति बने।
    Image Source : Getty Images
    2011 में आयरलैंड के खिलाफ युवराज एक ही मैच में अर्धशतक बनाने और पांच विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में से एक बने और वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाले पहले व्यक्ति बने।
  • 2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में, युवराज को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था, उन्होंने एक शतक और चार अर्धशतक सहित 362 रन बनाए और 15 विकेट लिए थे।
    Image Source : Getty Images
    2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में, युवराज को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था, उन्होंने एक शतक और चार अर्धशतक सहित 362 रन बनाए और 15 विकेट लिए थे।
  • साल 2012 में युवराज ने कैंसर जैसी गंभीर बिमारी को हराया और इंडियानापोलिस में उनकी कीमोथेरेपी के बाद, उनके कैंसर ने पूरी तरह से ठीक होने के लक्षण दिखाना शुरू कर दिया और उन्होंने क्रिकेट को फिर से शुरू करने का लक्ष्य रखा और 2012 टी20 विश्व कप के लिए चुने गए।
    Image Source : Getty Images
    साल 2012 में युवराज ने कैंसर जैसी गंभीर बिमारी को हराया और इंडियानापोलिस में उनकी कीमोथेरेपी के बाद, उनके कैंसर ने पूरी तरह से ठीक होने के लक्षण दिखाना शुरू कर दिया और उन्होंने क्रिकेट को फिर से शुरू करने का लक्ष्य रखा और 2012 टी20 विश्व कप के लिए चुने गए।
  • 2014 में उन्हें पद्म श्री पुरस्कार मिला और उन्हें FICCI मोस्ट इंस्पायरिंग स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।
    Image Source : Getty Images
    2014 में उन्हें पद्म श्री पुरस्कार मिला और उन्हें FICCI मोस्ट इंस्पायरिंग स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।
  • उन्होंने 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ और 2019 में मुंबई इंडियंस के साथ दो आईपीएल चैंपियनशिप जीती हैं।
    Image Source : Getty Images
    उन्होंने 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ और 2019 में मुंबई इंडियंस के साथ दो आईपीएल चैंपियनशिप जीती हैं।