Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. टीम इंडिया के लिए इन 6 प्लेयर्स ने जीता है ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड

टीम इंडिया के लिए इन 6 प्लेयर्स ने जीता है ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra Published on: September 07, 2023 17:14 IST
  • आईसीसी ने महीने में अच्छे खेल का प्रदर्शन करने वाले प्लेयर्स को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड देना शुरू किया था। पहली बार जनवरी 2021 में ये अवार्ड दिया गया था। तब से लेकर अब तक भारतीय टीम के 6 खिलाड़ी इस अवार्ड को अपने नाम कर चुके हैं। खास बात ये है कि पहले तीन लगातार अवार्ड भारतीय खिलाड़ियों जीते, उसके बाद लंबा गैप हुआ, लेकिन बीच बीच में टीम इंडिया के प्लेयर्स अपना जलवा दिखाते रहे हैं, इसलिए आपको एक नजर इस पर डालनी चाहिए।
    Image Source : Getty
    आईसीसी ने महीने में अच्छे खेल का प्रदर्शन करने वाले प्लेयर्स को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड देना शुरू किया था। पहली बार जनवरी 2021 में ये अवार्ड दिया गया था। तब से लेकर अब तक भारतीय टीम के 6 खिलाड़ी इस अवार्ड को अपने नाम कर चुके हैं। खास बात ये है कि पहले तीन लगातार अवार्ड भारतीय खिलाड़ियों जीते, उसके बाद लंबा गैप हुआ, लेकिन बीच बीच में टीम इंडिया के प्लेयर्स अपना जलवा दिखाते रहे हैं, इसलिए आपको एक नजर इस पर डालनी चाहिए।
  • रिषभ पंत : रिषभ पंत ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जिन्हें आईसीसी ने प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड दिया। उन्हें जनवरी 2021 में इसके लिए चुना गया था। हालांकि एक्सीडेंट में चोटिल होने के बाद वे इस वक्त क्रिकेट के मैदान से बाहर हैं, उम्मीद है कि जल्द ही पूरी तरह से फिट होकर वे मैदान पर वापसी करेंगे।
    Image Source : Getty
    रिषभ पंत : रिषभ पंत ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जिन्हें आईसीसी ने प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड दिया। उन्हें जनवरी 2021 में इसके लिए चुना गया था। हालांकि एक्सीडेंट में चोटिल होने के बाद वे इस वक्त क्रिकेट के मैदान से बाहर हैं, उम्मीद है कि जल्द ही पूरी तरह से फिट होकर वे मैदान पर वापसी करेंगे।
  • रविचंद्रन अश्विन : रविचंद्रन अश्विन को फरवरी 2021 में ये अवार्ड मिला था। उस वक्त वे टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट खेल रहे थे। लेकिन अब वनडे और टी20 की टीम में नहीं हैं, लेकिन टेस्ट में अभी भी मैच विनर खिलाड़ी हैं। न केवल गेंद से ​बल्कि बल्ले से भी अपने जौहर वे दिखाते रहे हैं।
    Image Source : Getty
    रविचंद्रन अश्विन : रविचंद्रन अश्विन को फरवरी 2021 में ये अवार्ड मिला था। उस वक्त वे टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट खेल रहे थे। लेकिन अब वनडे और टी20 की टीम में नहीं हैं, लेकिन टेस्ट में अभी भी मैच विनर खिलाड़ी हैं। न केवल गेंद से ​बल्कि बल्ले से भी अपने जौहर वे दिखाते रहे हैं।
  • भुवनेश्वर कुमार : भुवनेश्वर कुमार ने मार्च 2021 में ये अवार्ड जीता था। इस तरह से टीम इंडिया के ही तीन खिलाड़ियों ने लगातार इस अवार्ड पर कब्जा जमाया था। अभी की बात करें तो भुवनेश्वर कुमार इस वक्त टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं।
    Image Source : Getty
    भुवनेश्वर कुमार : भुवनेश्वर कुमार ने मार्च 2021 में ये अवार्ड जीता था। इस तरह से टीम इंडिया के ही तीन खिलाड़ियों ने लगातार इस अवार्ड पर कब्जा जमाया था। अभी की बात करें तो भुवनेश्वर कुमार इस वक्त टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं।
  • श्रेयस अय्यर : श्रेयस अय्यर ने साल 2022 की फरवरी में आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड जीता था। उस वक्त वे गजब के फार्म में चल रहे थे। अब चोट के बाद एक बार फिर से उनकी भारतीय टीम में वापसी हुई और विश्व कप 2023 की टीम में भी चुने गए हैं।
    Image Source : Getty
    श्रेयस अय्यर : श्रेयस अय्यर ने साल 2022 की फरवरी में आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड जीता था। उस वक्त वे गजब के फार्म में चल रहे थे। अब चोट के बाद एक बार फिर से उनकी भारतीय टीम में वापसी हुई और विश्व कप 2023 की टीम में भी चुने गए हैं।
  • विराट कोहली : विराट कोहली ने साल 2022 के अक्टूबर में ही आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड अपने नाम किया था। ये वो दौर था, जब लंबे समय से फार्म के लिए संघर्ष कर रहे विराट कोहली फिर से अपने पुराने रूप में दिखे और आते ही तहलका सा मचा दिया था।
    Image Source : Getty
    विराट कोहली : विराट कोहली ने साल 2022 के अक्टूबर में ही आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड अपने नाम किया था। ये वो दौर था, जब लंबे समय से फार्म के लिए संघर्ष कर रहे विराट कोहली फिर से अपने पुराने रूप में दिखे और आते ही तहलका सा मचा दिया था।
  • शुभमन गिल : शुभमन गिल ने इसी साल की शुरुआत में यानी जनवरी में आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड अपने नाम किया है। वे भारतीय टीम के लिए इस वक्त तीनों फॉर्मेट के प्लेयर हैं। इस वक्त एशिया कप में खेल रहे हैं और जल्द ही वनडे विश्व कप में पहली बार खेलते हुए दिखाई देंगे।
    Image Source : Getty
    शुभमन गिल : शुभमन गिल ने इसी साल की शुरुआत में यानी जनवरी में आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड अपने नाम किया है। वे भारतीय टीम के लिए इस वक्त तीनों फॉर्मेट के प्लेयर हैं। इस वक्त एशिया कप में खेल रहे हैं और जल्द ही वनडे विश्व कप में पहली बार खेलते हुए दिखाई देंगे।