1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गैलरी
  4. स्पोर्ट्स
  5. PAK vs ENG: इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ रावलपिंडी टेस्ट, मैच में बने कुल 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड

PAK vs ENG: इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ रावलपिंडी टेस्ट, मैच में बने कुल 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat Updated on: December 06, 2022 6:23 IST
  • PAK vs ENG: इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ रावलपिंडी टेस्ट, मैच में बने कुल 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड
    Image Source : AP
    PAK vs ENG: इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ रावलपिंडी टेस्ट, मैच में बने कुल 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड
  • इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला गया रावलपिंडी टेस्ट सबसे ज्यादा रन वाला टेस्ट मैच बना। इस मैच में कुल 1768 रन बने जो पांच दिन के किसी भी टेस्ट में सबसे अधिक है। इससे पहले दो बार 1930 और 1939 में जो सबसे ज्यादा स्कोर वाले मैच हुए थे वह पांच दिन से अधिक के थे।
    Image Source : AP
    इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला गया रावलपिंडी टेस्ट सबसे ज्यादा रन वाला टेस्ट मैच बना। इस मैच में कुल 1768 रन बने जो पांच दिन के किसी भी टेस्ट में सबसे अधिक है। इससे पहले दो बार 1930 और 1939 में जो सबसे ज्यादा स्कोर वाले मैच हुए थे वह पांच दिन से अधिक के थे।
  • इंग्लैंड की टीम टेस्ट मैच के पहले दिन 500 या उससे अधिक रन बनाने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1910 में एक दिन में 494 रनों का पहाड़ खड़ा किया था।
    Image Source : AP
    इंग्लैंड की टीम टेस्ट मैच के पहले दिन 500 या उससे अधिक रन बनाने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1910 में एक दिन में 494 रनों का पहाड़ खड़ा किया था।
  • टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब मैच के पहले दिन चार खिलाड़ियों ने शतक लगाए। इंग्लैंड के लिए जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप और हैरी ब्रूक ने यह कमाल किया।
    Image Source : AP
    टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब मैच के पहले दिन चार खिलाड़ियों ने शतक लगाए। इंग्लैंड के लिए जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप और हैरी ब्रूक ने यह कमाल किया।
  • जैक क्राउली और बेन डकेट ने मिलकर सबसे तेज दोहरे शतक की साझेदारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 216 गेंदों में 233 जोड़े।
    Image Source : AP
    जैक क्राउली और बेन डकेट ने मिलकर सबसे तेज दोहरे शतक की साझेदारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 216 गेंदों में 233 जोड़े।
  • टेस्ट मैच के पहले सत्र में सबसे अधिक 174 रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी इंग्लैंड ने अपने नाम किया।
    Image Source : AP
    टेस्ट मैच के पहले सत्र में सबसे अधिक 174 रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी इंग्लैंड ने अपने नाम किया।
  • टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पहली बार हुआ जब पहली पारी में दोनों टीमों के चारों ओपनर्स ने शतक लगाए।
    Image Source : AP
    टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पहली बार हुआ जब पहली पारी में दोनों टीमों के चारों ओपनर्स ने शतक लगाए।
  • टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका था जब दोनों टीमों के सलामी बल्लेबाजों के बीच दोहरे शतक की साझेदारी हुई।
    Image Source : AP
    टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका था जब दोनों टीमों के सलामी बल्लेबाजों के बीच दोहरे शतक की साझेदारी हुई।
  • पाकिस्तानी के स्पिनर जाहिद महमूद ने अपने डेब्यू टेस्ट में 319 लुटा दिए। उन्होंने पहली पारी में 235 और दूसरी पारी में 84 रन लूटाए। जाहिद इसके साथ ही डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले दूसरे और पाकिस्तान के पहले गेंदबाज बन गए हैं।
    Image Source : AP
    पाकिस्तानी के स्पिनर जाहिद महमूद ने अपने डेब्यू टेस्ट में 319 लुटा दिए। उन्होंने पहली पारी में 235 और दूसरी पारी में 84 रन लूटाए। जाहिद इसके साथ ही डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले दूसरे और पाकिस्तान के पहले गेंदबाज बन गए हैं।
  • जैक क्राउली ने 86 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और टेस्ट में इंग्लैंड के लिए सबसे तेज शतक लगाने वाले सलामी बल्लेबाज बने।
    Image Source : AP
    जैक क्राउली ने 86 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और टेस्ट में इंग्लैंड के लिए सबसे तेज शतक लगाने वाले सलामी बल्लेबाज बने।
  • युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने। उन्होंने बेन स्टोक्स (85) को पीछे छोड़ा।
    Image Source : AP
    युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने। उन्होंने बेन स्टोक्स (85) को पीछे छोड़ा।