Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ओपनर्स, 3 बल्लेबाज आठ हजारी

टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ओपनर्स, 3 बल्लेबाज आठ हजारी

Written By : Pankaj Mishra Edited By : Pankaj Mishra Published on: September 13, 2023 18:41 IST
  • सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की बात हो या फिर रोहित शर्मा और शिखर धवन की। इससे पहले सुनील गावस्कर और ​क्रिस श्रीकांत। टीम इंडिया के पास हर दौर में एक से एक धाकड़ सलामी बल्लेबाज रहे हैं। यही बल्लेबाज एक तरह भारतीय ​क्रिकेट टीम की रीढ़ की हड्डी रहे हैं। अब रोहित शर्मा के साथ ये जिम्मेदारी शुभमन गिल निभा रहे हैं, जो अभी युवा हैं और काफी दूर तक जाने की उम्मीद की जा रही है। लेकिन क्या आपको पता है कि टीम इंडिया के लिए अब तक बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज कौन से हैं। अगर नहीं तो चलिए आपको बताते हैं।
    Image Source : Getty
    सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की बात हो या फिर रोहित शर्मा और शिखर धवन की। इससे पहले सुनील गावस्कर और ​क्रिस श्रीकांत। टीम इंडिया के पास हर दौर में एक से एक धाकड़ सलामी बल्लेबाज रहे हैं। यही बल्लेबाज एक तरह भारतीय ​क्रिकेट टीम की रीढ़ की हड्डी रहे हैं। अब रोहित शर्मा के साथ ये जिम्मेदारी शुभमन गिल निभा रहे हैं, जो अभी युवा हैं और काफी दूर तक जाने की उम्मीद की जा रही है। लेकिन क्या आपको पता है कि टीम इंडिया के लिए अब तक बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज कौन से हैं। अगर नहीं तो चलिए आपको बताते हैं।
  • सचिन तेंदुलकर : सचिन तेंदुलकर ने वैसे तो अपने वनडे करियर में 18 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। लेकिन आपको पता ही है कि पहले वे मिडल आर्डर में खेलते थे और बाद में उन्हें ओपनिंग की जिम्मेदारी दी गई। इसके बाद ही सचिन तेंदुलकर का अगल रूप दिखाई दिया,​ जिसे अभी तक याद किया जाता है। सचिन तेंदुलकर ने ओपनिंग करते हुए टीम इंडिया के लिए 15,310 रन बनाए हैं।
    Image Source : Getty
    सचिन तेंदुलकर : सचिन तेंदुलकर ने वैसे तो अपने वनडे करियर में 18 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। लेकिन आपको पता ही है कि पहले वे मिडल आर्डर में खेलते थे और बाद में उन्हें ओपनिंग की जिम्मेदारी दी गई। इसके बाद ही सचिन तेंदुलकर का अगल रूप दिखाई दिया,​ जिसे अभी तक याद किया जाता है। सचिन तेंदुलकर ने ओपनिंग करते हुए टीम इंडिया के लिए 15,310 रन बनाए हैं।
  • सौरव गांगुली : सौरव गांगुली ने भी अपने करियर में 11 हजार से ज्यादा रन बनाए, लेकिन बतौर ओपनर उनके नाम 9146 रन दर्ज हैं। यहां उनका औसत 41.57 का रहा है। वे भारत के लिए ओपनिंग करते हुए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।
    Image Source : Getty
    सौरव गांगुली : सौरव गांगुली ने भी अपने करियर में 11 हजार से ज्यादा रन बनाए, लेकिन बतौर ओपनर उनके नाम 9146 रन दर्ज हैं। यहां उनका औसत 41.57 का रहा है। वे भारत के लिए ओपनिंग करते हुए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।
  • रोहित शर्मा : रोहित शर्मा भी अब इस खास लिस्ट में शुमार हो गए हैं। वे भी पहले मिडल आर्डर में खेलते थे, लेकिन साल 2013 के बाद से ओपनिंग कर रहे हैं। रोहित शर्मा ने वनडे में अब तक दस हजार से ज्यादा रन अपने नाम कर लिए हैं। लेकिन सलामी बल्लेबाज के तौर पर उन्होंने 8001 रन बनाए हैं।
    Image Source : Getty
    रोहित शर्मा : रोहित शर्मा भी अब इस खास लिस्ट में शुमार हो गए हैं। वे भी पहले मिडल आर्डर में खेलते थे, लेकिन साल 2013 के बाद से ओपनिंग कर रहे हैं। रोहित शर्मा ने वनडे में अब तक दस हजार से ज्यादा रन अपने नाम कर लिए हैं। लेकिन सलामी बल्लेबाज के तौर पर उन्होंने 8001 रन बनाए हैं।
  • वीरेंद्र सहवाग : वीरेंद्र सहवाग ने भी कई मैच मिडल आर्डर में खेले और बाद में सलामी बल्लेबाज बने। वीरेंद्र सहवाग ने अपने वनडे करियर में 8273 रन बनाए हैं। इसमें से 7518 रन ओपनिंग करते हुए आए हैं।
    Image Source : Getty
    वीरेंद्र सहवाग : वीरेंद्र सहवाग ने भी कई मैच मिडल आर्डर में खेले और बाद में सलामी बल्लेबाज बने। वीरेंद्र सहवाग ने अपने वनडे करियर में 8273 रन बनाए हैं। इसमें से 7518 रन ओपनिंग करते हुए आए हैं।
  • शिखर धवन : शिखर धवन अब भले टीम इंडिया से बाहर चल रहे हों और वनडे विश्व कप की टीम में न चुने गए हों, लेकिन उनके आंकड़े भी शानदार रहे हैं। उनकी खास बात ये है कि वे शुरुआत से लेकर अब तक सलामी बल्लेबाज ही रहे हैं। उन्होंने 6793 रन बनाए हैं। यानी वे भी पांच हजार से ज्यादा रन बनाने में कामयाब रहे हैं।
    Image Source : Getty
    शिखर धवन : शिखर धवन अब भले टीम इंडिया से बाहर चल रहे हों और वनडे विश्व कप की टीम में न चुने गए हों, लेकिन उनके आंकड़े भी शानदार रहे हैं। उनकी खास बात ये है कि वे शुरुआत से लेकर अब तक सलामी बल्लेबाज ही रहे हैं। उन्होंने 6793 रन बनाए हैं। यानी वे भी पांच हजार से ज्यादा रन बनाने में कामयाब रहे हैं।