Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक जड़ने वाले टॉप 3 क्रिकेटर, जानें कौन है टॉप पर

टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक जड़ने वाले टॉप 3 क्रिकेटर, जानें कौन है टॉप पर

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: August 14, 2020 14:31 IST
  • भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन 30 साल पहले 14 अगस्त 1990 को अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ा था। इस शतक के साथ सचिन टेस्ट में शतक जड़ने वाले दूसरे सबसे युवा क्रिकेटर बन गए थे। आइए जानते हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक जडने वाले क्रिकेटरों के बारे में..........
    Image Source : Getty Images

    भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन 30 साल पहले 14 अगस्त 1990 को अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ा था। इस शतक के साथ सचिन टेस्ट में शतक जड़ने वाले दूसरे सबसे युवा क्रिकेटर बन गए थे। आइए जानते हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक जडने वाले क्रिकेटरों के बारे में..........

  • टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने के मामलें में सचिन तेंदुलकर तीसरे नंबर पर हैं। सचिन ने 14 अगस्त 1990 को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में नाबाद 119 रन की पारी खेली थी और उस वक्त उनकी उम्र महज 17 साल और 107 दिन थी। करीब 11 सालों तक सचिन का नाम टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले दूसरे सबसे युवा क्रिकेटर के रुप में दर्ज रहा।
    Image Source : Getty Images

    टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने के मामलें में सचिन तेंदुलकर तीसरे नंबर पर हैं। सचिन ने 14 अगस्त 1990 को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में नाबाद 119 रन की पारी खेली थी और उस वक्त उनकी उम्र महज 17 साल और 107 दिन थी। करीब 11 सालों तक सचिन का नाम टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले दूसरे सबसे युवा क्रिकेटर के रुप में दर्ज रहा।

  • पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मुश्ताक मोहम्मद टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले दूसरे सबसे युवा क्रिकेटर हैं। मुश्ताक ने साल 1961 में भारत के खिलाफ 17 साल 78 दिन की उम्र में शतक जड़ा था। उनके नाम करीब 40 सालों तक टेस्ट में सबसे कम उम्र में शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज रहा जिसे बाद में बांग्लादेश के क्रिकेटर ने तोड़ा। 
    Image Source : Image Source : PCB

    पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मुश्ताक मोहम्मद टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले दूसरे सबसे युवा क्रिकेटर हैं। मुश्ताक ने साल 1961 में भारत के खिलाफ 17 साल 78 दिन की उम्र में शतक जड़ा था। उनके नाम करीब 40 सालों तक टेस्ट में सबसे कम उम्र में शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज रहा जिसे बाद में बांग्लादेश के क्रिकेटर ने तोड़ा। 

  • टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र शतक लगाने का रिकॉर्ड बांग्लादेश के मोहम्मद अशरफुल के नाम दर्ज है। मोहम्मद अशरफुल ने साल 2001 में श्रीलंका के खिलाफ महज 17 साल और 61 दिन की उम्र में टेस्ट शतक जड़ने का कारनामा किया था।
    Image Source : Facebook

    टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र शतक लगाने का रिकॉर्ड बांग्लादेश के मोहम्मद अशरफुल के नाम दर्ज है। मोहम्मद अशरफुल ने साल 2001 में श्रीलंका के खिलाफ महज 17 साल और 61 दिन की उम्र में टेस्ट शतक जड़ने का कारनामा किया था।