Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. भारतीय क्रिकेट के पांच ऐसे लम्हें, जिन्हें कोई भी फैन नहीं भुला सका

भारतीय क्रिकेट के पांच ऐसे लम्हें, जिन्हें कोई भी फैन नहीं भुला सका

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh Updated on: June 04, 2023 22:52 IST
  • भारत ने क्रिकेट जगत में बहुत नाम कमाया है। इस खेल में भारत का एक अहम योगदान रहा है। विराट कोहली, एमएस धोनी सचिन तेंदुलकर जैसे खिलाड़ियों ने इस खेल में महारत हासिल की है। आइए आज टॉप पांच ऐसे लम्हों पर नजर डालें जिन्हें कोई भी फैन नहीं भुला सकता।
    Image Source : Getty
    भारत ने क्रिकेट जगत में बहुत नाम कमाया है। इस खेल में भारत का एक अहम योगदान रहा है। विराट कोहली, एमएस धोनी सचिन तेंदुलकर जैसे खिलाड़ियों ने इस खेल में महारत हासिल की है। आइए आज टॉप पांच ऐसे लम्हों पर नजर डालें जिन्हें कोई भी फैन नहीं भुला सकता।
  • साल 1983 - ये वो साल था जब क्रिकेट ने भारत के घर-घर में अपने कदम जमा लिए थे। इस साल भारत ने अपना पहला वर्ल्ड कप जीता था। 1983 में भारत ने कपिल देव की कप्तानी में उस वक्त की चैंपियन टीम वेस्टइंडीज को फाइनल मुकाबले में रौंदा था। इस पल को कोई भी भारतीय क्रिकेट फैन नहीं भुला सकता।
    Image Source : ICC
    साल 1983 - ये वो साल था जब क्रिकेट ने भारत के घर-घर में अपने कदम जमा लिए थे। इस साल भारत ने अपना पहला वर्ल्ड कप जीता था। 1983 में भारत ने कपिल देव की कप्तानी में उस वक्त की चैंपियन टीम वेस्टइंडीज को फाइनल मुकाबले में रौंदा था। इस पल को कोई भी भारतीय क्रिकेट फैन नहीं भुला सकता।
  • साल 2007 - भारतीय टीम ने इस साल एक नई टीम के साथ वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। एमएस धोनी की कप्तानी में एक नई टीम को इस मेगा इवेंट के लिए भेजा गया था। जहां टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली बार खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप को अपने नाम किया। फाइनल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को हराया था। इस वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने 6 छक्के लगाए थे।
    Image Source : Getty
    साल 2007 - भारतीय टीम ने इस साल एक नई टीम के साथ वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। एमएस धोनी की कप्तानी में एक नई टीम को इस मेगा इवेंट के लिए भेजा गया था। जहां टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली बार खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप को अपने नाम किया। फाइनल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को हराया था। इस वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने 6 छक्के लगाए थे।
  • साल 2011 - भारत ने पिछले 28 सालों से एक भी वनडे वर्ल्ड कप नहीं जीता था। इस साल भारत ने 28 साल के सुखे को खत्म करते हुए एमएस धोनी की कप्तानी में कमाल किया और वनडे वर्ल्ड जीता। भारत ने 2 अप्रैल की रात को वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका को हराया था। आज भी फाइनल मुकाबले की अंतिम गेंद पर एमएस धोनी के छक्के को याद करके हर भारतीय क्रिकेट फैन के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। फैंस के लिए यह सबसे यादगार पलो में से एक है।
    Image Source : Getty
    साल 2011 - भारत ने पिछले 28 सालों से एक भी वनडे वर्ल्ड कप नहीं जीता था। इस साल भारत ने 28 साल के सुखे को खत्म करते हुए एमएस धोनी की कप्तानी में कमाल किया और वनडे वर्ल्ड जीता। भारत ने 2 अप्रैल की रात को वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका को हराया था। आज भी फाइनल मुकाबले की अंतिम गेंद पर एमएस धोनी के छक्के को याद करके हर भारतीय क्रिकेट फैन के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। फैंस के लिए यह सबसे यादगार पलो में से एक है।
  • साल 2020 - टूटा है गाबा का घमंड, कमेंटेटर ने ये लाइन तब बोला था जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं की जमीन पर टेस्ट सीरीज में मात दी थी। उस सीरीज के अंतिम मैच में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी भी नहीं खेल रहे थे। टीम इंडिया ने ऐसे स्थिति में ऑस्ट्रेलिया को अंतिम मुकाबले में हराया था। यह अंतिम मुकाबला गाबा में खेला गया था। गाबा को ऑस्ट्रेलिया का गड़ कहा जाता है। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराना नामुमकिन का काम कहा जाता है। लेकिन टीम इंडिया ने उन्हें इसी मैदान पर हराकर दूसरी बार लगातार उन्हीं की जमीन पर टेस्ट सीरीज जीती थी।
    Image Source : Getty
    साल 2020 - टूटा है गाबा का घमंड, कमेंटेटर ने ये लाइन तब बोला था जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं की जमीन पर टेस्ट सीरीज में मात दी थी। उस सीरीज के अंतिम मैच में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी भी नहीं खेल रहे थे। टीम इंडिया ने ऐसे स्थिति में ऑस्ट्रेलिया को अंतिम मुकाबले में हराया था। यह अंतिम मुकाबला गाबा में खेला गया था। गाबा को ऑस्ट्रेलिया का गड़ कहा जाता है। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराना नामुमकिन का काम कहा जाता है। लेकिन टीम इंडिया ने उन्हें इसी मैदान पर हराकर दूसरी बार लगातार उन्हीं की जमीन पर टेस्ट सीरीज जीती थी।
  • साल 2022 - भारत बनाम पाकिस्तान का वो मुकाबला जिसे शायद ही कोई भारतीय फैन भुल सकता है। साल 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के मेलबॉर्न स्टेडियम में मुकाबला खेला जा रहा था। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 160 रनों का लक्ष्य दिया। इस टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 31 के स्कोर पर अपने 4 विकेट गंवा दिए। ऐसा लगने लगा कि टीम इंडिया ये मैच हार जाएगी, लेकिन फिर आया वो पल जिसने हर भारतीय फैन की दिलों में जगह बना ली। यहां से विराट कोहली ने भारत के लिए एक तूफानी पारी खेली और 82 नाबाद रन बनाए। भारत ने इस मैच को अंतिम गेंद पर जीता था।
    Image Source : Getty
    साल 2022 - भारत बनाम पाकिस्तान का वो मुकाबला जिसे शायद ही कोई भारतीय फैन भुल सकता है। साल 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के मेलबॉर्न स्टेडियम में मुकाबला खेला जा रहा था। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 160 रनों का लक्ष्य दिया। इस टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 31 के स्कोर पर अपने 4 विकेट गंवा दिए। ऐसा लगने लगा कि टीम इंडिया ये मैच हार जाएगी, लेकिन फिर आया वो पल जिसने हर भारतीय फैन की दिलों में जगह बना ली। यहां से विराट कोहली ने भारत के लिए एक तूफानी पारी खेली और 82 नाबाद रन बनाए। भारत ने इस मैच को अंतिम गेंद पर जीता था।