Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. ODI में पहले बल्‍लेबाजी कर इस टीम ने जीते हैं सबसे ज्‍यादा मैच, जानिए कहां हैं भारत और पाकिस्‍तान

ODI में पहले बल्‍लेबाजी कर इस टीम ने जीते हैं सबसे ज्‍यादा मैच, जानिए कहां हैं भारत और पाकिस्‍तान

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra Published on: August 18, 2023 16:39 IST
  • क्रिकेट में अक्‍सर टॉस का खास महत्‍व माना जाता है और होता भी है। जिस टीम का कप्‍तान टॉस जीत जाता है, उसके पास ये मौका होता है कि वो पहले बल्‍लेबाजी या फिर गेंदबाजी का फैसला करे। लेकिन कई बार फैसला भारी भी पड़ जाता है। कुछ कप्‍तान मानते हैं कि रनों का चेज करना ज्‍यादा फायदेमंद रहता है तो कुछ को लगता है कि पहले बल्‍लेबाजी करना ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा। लेकिन क्‍या आप जानते है कि वनडे क्रिकेट में पहले बल्‍लेबाजी कर किस टीम ने सबसे ज्‍यादा मैच अपने नाम किए हैं। चलिए जरा इस पर बात करते हैं और आपको ये भी बताएंगे कि टीम इंडिया और पाकिस्‍तान का नंबर कितना है।
    Image Source : Getty
    क्रिकेट में अक्‍सर टॉस का खास महत्‍व माना जाता है और होता भी है। जिस टीम का कप्‍तान टॉस जीत जाता है, उसके पास ये मौका होता है कि वो पहले बल्‍लेबाजी या फिर गेंदबाजी का फैसला करे। लेकिन कई बार फैसला भारी भी पड़ जाता है। कुछ कप्‍तान मानते हैं कि रनों का चेज करना ज्‍यादा फायदेमंद रहता है तो कुछ को लगता है कि पहले बल्‍लेबाजी करना ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा। लेकिन क्‍या आप जानते है कि वनडे क्रिकेट में पहले बल्‍लेबाजी कर किस टीम ने सबसे ज्‍यादा मैच अपने नाम किए हैं। चलिए जरा इस पर बात करते हैं और आपको ये भी बताएंगे कि टीम इंडिया और पाकिस्‍तान का नंबर कितना है।
  • ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने अभी तक वनडे में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए सबसे ज्‍यादा मैच अपने नाम किए हैं। उनकी जीत का आंकड़ा 335 तक का है। टीम ने जो 545 मैच खेले हैं, उसमें से 189 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 17 का कोई परिणाम नहीं आया और चार मैच टाई हुए हैं।
    Image Source : Getty
    ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने अभी तक वनडे में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए सबसे ज्‍यादा मैच अपने नाम किए हैं। उनकी जीत का आंकड़ा 335 तक का है। टीम ने जो 545 मैच खेले हैं, उसमें से 189 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 17 का कोई परिणाम नहीं आया और चार मैच टाई हुए हैं।
  • पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम इस मामले में दूसरे नंबर पर है। टीम ने पहले बल्‍लेबाजी कर वनडे में 265 मुकाबले अपने नाम किए हैं। टीम ने जो 502 मैच खेले हैं, उसमें से 214 में उसे हार मिली है। 18 मैचों का रिजल्‍ट नहीं आया और पांच मैच टाई पर समाप्‍त हुए हैं।
    Image Source : Getty
    पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम इस मामले में दूसरे नंबर पर है। टीम ने पहले बल्‍लेबाजी कर वनडे में 265 मुकाबले अपने नाम किए हैं। टीम ने जो 502 मैच खेले हैं, उसमें से 214 में उसे हार मिली है। 18 मैचों का रिजल्‍ट नहीं आया और पांच मैच टाई पर समाप्‍त हुए हैं।
  • टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए वनडे में अब तक कुल 236 मैच अपने नाम किए हैं। कुल खेले गए 486 मुकाबलों में से 222 में उसे हार मिली का भी सामना करना पड़ा है। टीम के 23 मैचों का कोई परिणाम नहीं आया है, वहीं पांच मैच टाई पर समाप्‍त हुए हैं।
    Image Source : Getty
    टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए वनडे में अब तक कुल 236 मैच अपने नाम किए हैं। कुल खेले गए 486 मुकाबलों में से 222 में उसे हार मिली का भी सामना करना पड़ा है। टीम के 23 मैचों का कोई परिणाम नहीं आया है, वहीं पांच मैच टाई पर समाप्‍त हुए हैं।
  • श्रीलंका की टीम इस मामले में नंबर चार पर है। श्रीलंका ने वनडे में 211 मैच पहले बल्‍लेबाजी करते हुए जीते हैं। कुल खेले गए 457 मैचों में से 225 में उसे हार मिली है। 18 मैचों का परिणाम नहीं आया है, वहीं तीन मैच टाई पर समाप्‍त हुए हैं।
    Image Source : Getty
    श्रीलंका की टीम इस मामले में नंबर चार पर है। श्रीलंका ने वनडे में 211 मैच पहले बल्‍लेबाजी करते हुए जीते हैं। कुल खेले गए 457 मैचों में से 225 में उसे हार मिली है। 18 मैचों का परिणाम नहीं आया है, वहीं तीन मैच टाई पर समाप्‍त हुए हैं।
  • साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए वनडे में 201 मैच जीते हैं। टीम ने जो 325 मुकाबले खेले हैं, उसमें से 108 में हार मिली है। 13 मैचों का परिणाम नहीं आया है और तीन मैच टाई पर समाप्‍त हुए हैं।
    Image Source : Getty
    साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए वनडे में 201 मैच जीते हैं। टीम ने जो 325 मुकाबले खेले हैं, उसमें से 108 में हार मिली है। 13 मैचों का परिणाम नहीं आया है और तीन मैच टाई पर समाप्‍त हुए हैं।