Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. दो फॉर्मेट में 50 से ज्यादा का औसत, क्रिकेट इतिहास में सिर्फ तीन बल्लेबाज ही कर सके ऐसा

दो फॉर्मेट में 50 से ज्यादा का औसत, क्रिकेट इतिहास में सिर्फ तीन बल्लेबाज ही कर सके ऐसा

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh Updated on: June 20, 2023 20:32 IST
  • क्रिकेट में कई महान बल्लेबाज हुए, लेकिन आज तक सिर्फ तीन ही बल्लेबाजों ने दो फॉर्मेट में 50 से ज्यादा की औसत से बल्लेबाजी की है। आइए देखते हैं कि वे कौन से ऐसे तीन बल्लेबाज हैं जिन्होंने ये कारनामा किया है।
    Image Source : Getty
    क्रिकेट में कई महान बल्लेबाज हुए, लेकिन आज तक सिर्फ तीन ही बल्लेबाजों ने दो फॉर्मेट में 50 से ज्यादा की औसत से बल्लेबाजी की है। आइए देखते हैं कि वे कौन से ऐसे तीन बल्लेबाज हैं जिन्होंने ये कारनामा किया है।
  • महान बल्लेबाजों की बात हो और विराट कोहली का नाम शामिल न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। विराट कोहली ने क्रिकेट इतिहास में कई बड़े रिकॉर्ड तोड़े हैं। विराट कोहली मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन वाइट बॉल बल्लेबाज हैं। उन्होंने दो क्रिकेट के दो फॉर्मेट में 50 से ज्यादा की औसत से बल्लेबाजी की है।
    Image Source : Getty
    महान बल्लेबाजों की बात हो और विराट कोहली का नाम शामिल न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। विराट कोहली ने क्रिकेट इतिहास में कई बड़े रिकॉर्ड तोड़े हैं। विराट कोहली मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन वाइट बॉल बल्लेबाज हैं। उन्होंने दो क्रिकेट के दो फॉर्मेट में 50 से ज्यादा की औसत से बल्लेबाजी की है।
  • विराट कोहली ने वनडे और टी20 में 50 से ज्यादा के औसत को बनाए रखा है। वनडे में उन्होंने 57.32 की औसत वहीं टी20 में 52.74 की औसत से अब तक बल्लेबाजी की है। इन दोनों फॉर्मेट में इस वक्त इनसे बेहतर बल्लेबाज कोई नहीं है।
    Image Source : Getty
    विराट कोहली ने वनडे और टी20 में 50 से ज्यादा के औसत को बनाए रखा है। वनडे में उन्होंने 57.32 की औसत वहीं टी20 में 52.74 की औसत से अब तक बल्लेबाजी की है। इन दोनों फॉर्मेट में इस वक्त इनसे बेहतर बल्लेबाज कोई नहीं है।
  • इस लिस्ट में इंग्लैंड के जो रूट का भी नाम शामिल हैं। इस वक्त वह टेस्ट क्रिकेट में कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने इस फॉर्मेट में कई शतक जमाए हैं। आइए जानते हैं कि उन्होंने किन दो फॉर्मेट में 50 के औसत को बनाए रखा है।
    Image Source : Getty
    इस लिस्ट में इंग्लैंड के जो रूट का भी नाम शामिल हैं। इस वक्त वह टेस्ट क्रिकेट में कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने इस फॉर्मेट में कई शतक जमाए हैं। आइए जानते हैं कि उन्होंने किन दो फॉर्मेट में 50 के औसत को बनाए रखा है।
  • रूट ने टेस्ट और वनडे में अब तक 50 से ज्यादा की औसत से बल्लेबाजी की है। उन्होंने टेस्ट में 50.79 वहीं वनडे में 50.06 की धाकड़ औसत से रन बनाए हैं।
    Image Source : Getty
    रूट ने टेस्ट और वनडे में अब तक 50 से ज्यादा की औसत से बल्लेबाजी की है। उन्होंने टेस्ट में 50.79 वहीं वनडे में 50.06 की धाकड़ औसत से रन बनाए हैं।
  • क्रिकेट से संन्यास ले चुके एबी डिविलियर्स भी इस लिस्ट में शामिल हैं। डिविलियर्स अपने शानदार 360 शॉट के लिए जाने जाते थे। उन्होंने जब तक क्रिकेट खेला तब तक राज किया। उन्होंने भी दो फॉर्मेट में 50 से ज्यादा की औसत से बल्लेबाजी है।
    Image Source : Getty
    क्रिकेट से संन्यास ले चुके एबी डिविलियर्स भी इस लिस्ट में शामिल हैं। डिविलियर्स अपने शानदार 360 शॉट के लिए जाने जाते थे। उन्होंने जब तक क्रिकेट खेला तब तक राज किया। उन्होंने भी दो फॉर्मेट में 50 से ज्यादा की औसत से बल्लेबाजी है।
  • एबी डिविलियर्स ने टेस्ट और वनडे में 50 से ज्यादा की औसत से बल्लेबाजी की है। उन्होंने एक ओर टेस्ट में 50.66 की औसत, वहीं वनडे में 53.50 की औसत से रन बनाए हैं। संन्यास लेने तक इस औसत को बनाए रखना किसी भी बल्लेबाज के लिए बहुत बड़ी बात है।
    Image Source : Getty
    एबी डिविलियर्स ने टेस्ट और वनडे में 50 से ज्यादा की औसत से बल्लेबाजी की है। उन्होंने एक ओर टेस्ट में 50.66 की औसत, वहीं वनडे में 53.50 की औसत से रन बनाए हैं। संन्यास लेने तक इस औसत को बनाए रखना किसी भी बल्लेबाज के लिए बहुत बड़ी बात है।