Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

गुजरात चुनाव के लिए BJP की दूसरी लिस्ट जारी, 2 विधायकों का टिकट कटा- देखें लिस्ट

Gujarat Election 2022: बीजेपी ने गुजरात चुनाव के लिए दूसरी लिस्ट में जिन छह उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है, उसमें दो महिला प्रत्याशी हैं। 2022 के गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी ने अब तक कुल 16 महिलाओं को टिकट दिया है।

Reported By : Devendra Parashar, Nirnaya Kapoor Edited By : Malaika Imam Updated on: November 12, 2022 10:53 IST
गुजरात विधानसभा चुनाव- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE गुजरात विधानसभा चुनाव

Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। दूसरी लिस्ट में बीजेपी ने 6 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। इस लिस्ट में महेंद्रभाई पाडलिया को धोराजी से टिकट दिया गया है। मूलुभाई बेरा को खंभालिया से, जबकि ढेलबेन मालदेभाई ओडेदरा को कुतियाना से उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा सेजल राजिव पांड्या को भावनगर पूर्व, हितेश देवजी वसावा को डेडियापाड़ा और संदीप देसाई को चोर्यासी से चुनावी मैदान में उतारा गया है।

अब तक 40 मौजूदा विधायकों का टिकट कटा

बीजेपी की ओर से जारी दूसरी लिस्ट में दो सिटिंग विधायकों का टिकट काटा गया है। इनमें भावनगर पूर्व से विभावरी दवे और चोर्यासी से झंखना पटेल को टिकट नहीं मिला है। अब तक कुल 40 मौजूदा विधायकों का टिकट काटा गया है। वहीं, बीजेपी की दूसरी लिस्ट में जिन छह उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है, उसमें दो महिला प्रत्याशी हैं। बीजेपी की पहली लिस्ट में 14 महिलाओं को उम्मीदवारी मिली थी। इसके साथ ही 2022 के गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी की ओर से अब तक कुल 16 महिलाओं को टिकट दिया गया है। इससे पहले बीजेपी ने पहली लिस्ट में 160 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था।

बीजेपी की दूसरी लिस्ट

Image Source : INDIATV
बीजेपी की दूसरी लिस्ट

बीजेपी के कई नेताओं के चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान

गुजरात बीजेपी के कई नेताओं ने चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है। इनमें नितिन पटेल, विजय रुपाणी सरकार के कैबिनेट में शिक्षा और राजस्व मंत्री रहे भूपेंद्र सिंह चुडासमा, गृह राज्यमंत्री प्रदीपसिंह जडेजा, ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल शामिल हैं। इसके अलावा भावनगर से विधायक और रुपाणी सरकार में मंत्री रहे विभावरी बेन दवे, मंत्री कौशिक पटेल, वल्लभ काकड़िया और योगेश पटेल ने भी चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है। 

पहले फेज में 89 सीटों के लिए 1 दिसंबर को वोटिंग

गौरतलब है कि गुजरात में 15वीं विधानसभा के चुनाव दो फेज में हो रहे हैं। पहले फेज में 89 सीटों के लिए 1 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। इन सीटों के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 14 नवंबर है। वही, दूसरे फेज में राज्य की 93 सीटों के लिए 5 दिसंबर को वोटिंग होगी। वोटों की गिनती हिमाचल प्रदेश चुनाव के साथ 8 दिसंबर को होगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement