Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

दिल्ली में नेपाली नागरिक बनकर रह रही थी चीनी महिला, स्पेशल सेल ने किया गिरफ्तार

स्पेशल सेल ने देश की राजधानी से एक चीनी महिला को गिरफ्तार किया है। ये महिला दिल्ली में नेपाली नागरिक की पहचान पर रह रही थी। दिल्ली पुलिस ने इसे देश विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने को लेकर अरेस्ट किया है।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Swayam Prakash Published on: October 20, 2022 23:43 IST
Chinese woman arrested by Delhi Police- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Chinese woman arrested by Delhi Police

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने देश विरोधी गतिविधियों में शामिल चाइनीज महिला को गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आई महिला की पहचान काई रू (Cai Rou) के तौर पर हुई है। ये महिला चीन के हैनान प्रांत में मेलियन जिले की हाईको शहर की रहने वाली है। इस चीनी महिला को देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में आज स्पेशल सेल की टीम ने मजनू का टीला इलाके से पहले हिरासत में लिया, जहां ये नेपाली नागरिक बनकर रह रही थी। 

कैसे हुआ खुलासा

स्पेशल सेल ने महिला के वेरिफिकेशन के दौरान इसके पास से नेपाली नागरिक का सर्टिफिकेट बरामद किया जिसपर डोलमा लांबा, काठमांडू का पता लिखा हुआ था। जब इसके पहचान पत्र का FRRO से वैरिफिकेशन कराया गया तो पता चला कि ये महिला चाइना की रहने वाली है और इसने पासपोर्ट नंबर E87857750 पर 2019 में चाइना से भारत की यात्रा की थी। 

संगीन धाराओं के तहत मामला दर्ज
आरोपी महिला के  खिलाफ आईपीसी 120बी, 419, 420, 467, 474 और 14 फॉरेनर्स एक्ट के तहत दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में केस दर्ज किया गया है और इसे गिरफ्तार कर इससे पूछताछ की जा रही है।

ग्रेटर नोएडा की कंपनी में कार्यरत पांच चीनी नागरिक हिरासत में
गौरतलब है कि स्थानीय खुफिया यूनिट (एलआईयू) ने एक दिन पहले ही ग्रेटर नोएडा की एक कंपनी में काम कर रहे पांच चीनी नागरिकों को हिरासत में लिया था। पुलिस ने बताया कि ग्रेटर नोएडा की कंपनी में कई महीनों से ये चीनी नागरिक नौकरी कर रहे थे और इसकी जानकारी जब एलआईयू को लगी, तो उसने वहां पहुंचकर उनके दस्तावेज देखे। उन्होंने बताया कि इन पांचों के वीजा की अवधि कई महीने पहले समाप्त हो चुकी है। एलआईयू का दल उन्हें दनकौर कोतवाली लेकर आया और उनकी चिकित्सकीय जांच कराने के बाद उन्हें दिल्ली ले जाया गया। दनकौर कोतवाली प्रभारी राधा रमण सिंह ने बताया कि पांच विदेशी नागरिकों को हिरासत केंद्र, दिल्ली भेजा गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement