Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कोरोना गया नहीं, एक और समस्या बढ़ा रही है दिक्कतें, कोविड के बाद आंखों पर कर रही है आक्रमण

सूरत में कोरोना से उबरने के बाद जिन लोगों में mucormycosis (MM) की समस्या देखी गई, उनमें से कम से कम 8 अपनी देखने की क्षमता खो चुके हैं। दृष्टि की अचानक हानि के बाद उन्हें अस्पतालों में भर्ती होना पड़ा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 08, 2021 14:39 IST
Mucormycosis black fungus affecting eyesight surat gujarat after covid कोरोना गया नहीं, एक और समस्या- India TV Hindi
Image Source : PTI (REPRESENTATIONAL IMAGE) कोरोना गया नहीं, एक और समस्या बढ़ा रही है दिक्कतें, कोविड के बाद आखों पर रही है आक्रमण

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण ने पूरे देश में 'तांडव' मचाया हुआ है। हर रोज कोरोना संक्रमण की वजह से हजारों लोगों की मौत हो रही है और लाखों लोगों को गंभीर समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इन विकट हालातों में गुजरात से एक और परेशान करने वाली खबर है। गुजरात में mucormycosis, जो ब्लैक फंगस (black fungus) के नाम से भी जाना जाता है, के केस रिपोर्ट किए गए हैं। ये मामले उन लोगों में रिपोर्ट किए गए हैं जो कोविड बीमारी से उबर चुके हैं। कोरोना संक्रमण में इजाफे के साथ-साथ ऐसे मामलों में भी इजाफा देखा जा रहा है।

सूरत में कोरोना से उबरने के बाद जिन लोगों में mucormycosis (MM) की समस्या देखी गई, उनमें से कम से कम 8 अपनी देखने की क्षमता खो चुके हैं। दृष्टि की अचानक हानि के बाद उन्हें अस्पतालों में भर्ती होना पड़ा है। पिछले 15 दिनों में, सूरत में mucormycosis या black fungus के कम से कम 40 मामले सामने आए हैं, जिनमें से आठ में आंखों की रोशनी चली गई है। कोविड के बाद लोगों में दिखाई दे रहा ये संक्रमण उपचार योग्य है, लेकिन यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है या यदि उपचार में देरी होती है, तो दृष्टि की हानि हो सकती है और कुछ मामलों में मृत्यु दर बढ़ जाती है।

क्या है Mucormycosis

US Centre for Diseases Control and Prevention के अनुसार, Mucormycosis या ब्लैक फंगस एक दुर्लभ फंगल संक्रमण है। यह आमतौर पर हवा से फंगल बीजाणुओं को बाहर निकालने के बाद साइनस या फेफड़ों को प्रभावित करता है। यह त्वचा पर कट, जलने या अन्य प्रकार की त्वचा की चोट के बाद भी हो सकता है।

क्या हैं इसके लक्षण
Mucormycosis या ब्लैक फंगस के लक्षण कोरोना से रिकवर होने के दो से तीन दिन बाद दिखाई दे रहे हैं। यह फंगल संक्रमण सबसे पहले साइनस में होता है जब रोगी कोविड -19 से ठीक हो जाता है और लगभग दो-चार दिनों में यह आंखों पर आक्रमण करता है। अगले 24 घंटों में, black fungus  मस्तिष्क तक पहुंच सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement