Sunday, May 05, 2024
Advertisement

गुजरात में Cyclone Biparjoy ने मचाया कहर, दो लोगों की मौत, 22 घायल, 23 जानवर भी मरे

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने गुजरात में बड़ी तबाही मचाई है। तेज हवा और बारिश के कारण राज्य के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई है। दो लोगों की मौत हो गई है, 22 लोग घायल हैं जबकि 23 जानवरों की भी जान चली गई है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 16, 2023 9:35 IST
cyclone biparjoy in gujarat- India TV Hindi
Image Source : PTI चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने गुजरात में मचाया कहर

Cyclone Biparjoy: गुजरात में  गुरुवार की शाम चक्रवात बिपरजॉय ने राज्य के तटीय क्षेत्रों में भूस्खलन किया, जिससे 115-120 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की गति से चली हवा और भारी बारिश ने जमकर कहर बरपाया है। मोरबी जिले में 300 से अधिक बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त हो गए, जिससे लगभग 45 गांवों में बिजली गुल हो गई है। 

पश्चिम गुजरात विज कंपनी लिमिटेड (पीजीवीसीएल) के अधिकारियों ने कहा कि प्रभावित नौ गांवों में बिजली बहाल करने के प्रयास चल रहे हैं। तूफान से अबतक दो लोगों की मौत हो गई है और 22 लोग घायल हैं।

22 लोग घायल, 23 जानवरों की मौत

इससे पहले गुरुवार की शाम गुजरात के तटीय इलाकों में 'बिपारजॉय' चक्रवात के कारण बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गए, जबकि कम से कम 22 लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा, 23 जानवरों की भी मौत हो गई है और गुजरात में विभिन्न स्थानों पर तेज हवाओं के साथ 524 से अधिक पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए हैं, जिससे लगभग 940 गांवों में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई है।

बारिश से बाढ़ आने की संभावना है

इस बीच, गुजरात के राहत आयुक्त आलोक पांडे ने कहा कि अचानक बाढ़ आने की संभावना है और भारी वर्षा के साथ पूरे गुजरात में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है।
"तूफान  वर्तमान में पाकिस्तान-कच्छ सीमा के पास है। हवा की औसत गति 78 किमी प्रति घंटे थी, इससे बिजली आउटेज की संभावना है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, तूफान आज दक्षिणी राजस्थान तक पहुंच जाएगा।"

99 ट्रेनों को कैंसिल किया गया 

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार की तड़के कहा कि चक्रवात 'बिपारजॉय' के शुक्रवार सुबह तक और कमजोर होने और बाद की शाम को 'डिप्रेशन' में बदल जाने की उम्मीद है।

आईएमडी ने एक ट्वीट में कहा, "गंभीर चक्रवाती तूफान बिपार्जॉय आज 02:30 बजे तक नलिया से 30 किमी उत्तर में सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में केंद्रित था।" 16 जून, और उसी शाम तक दक्षिण राजस्थान में आगे बढ़ेगा।

 पश्चिम रेलवे ने कहा कि इसके कारण, गुजरात के बिपरजोय प्रभावित क्षेत्रों से चलने वाली, शुरू होने वाली या समाप्त होने वाली लगभग 99 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया या शॉर्ट-टर्मिनेट कर दिया गया।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement