Friday, May 03, 2024
Advertisement

गुजरात: भूपेंद्र पटेल के दूसरे कार्यकाल में पहला बड़ा फेरबदल, एकसाथ 109 IAS ऑफिसर्स का ट्रांसफर

गुजरात में नौकरशाही में भारी उथल-पुथल हुई है। गुजरात सरकार ने शुक्रवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 109 अधिकारियों का एक साथ तबादला कर दिया।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Akash Mishra Published on: April 01, 2023 0:05 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

गुजरात में नौकरशाही में भारी उथल-पुथल हुई है। गुजरात सरकार ने शुक्रवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 109 अधिकारियों का एक साथ तबादला कर दिया। सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि गृह विभाग का प्रभार अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) मुकेश पुरी को दिया गया है। सरकार ने 2007 बैच के 11 IAS अधिकारियों को भी पदोन्नत किया।

बता दें कि विधानसभा चुनाव के बाद दिसंबर 2022 में भूपेंद्र पटेल के दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद आईएएस अधिकारियों का यह पहला बड़ा फेरबदल था। कृषि, किसान कल्याण एवं सहकारिता विभाग के एसीएस रहे पुरी को एसीएस गृह के पद पर स्थानांतरित किया गया है। एक अन्य वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ए के राकेश, जो एसीएस सामान्य प्रशासन विभाग थे, को एसीएस कृषि, किसान कल्याण और सहकारिता के रूप में स्थानांतरित और नियुक्त किया गया था।

अधिसूचना में कहा गया है कि कमल दयानी, एसीएस, राजस्व, अगले आदेश तक जीएडी के एसीएस के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे। एस जे हैदर, जो एसीएस उच्च शिक्षा थे, को उद्योग और खान विभाग में एसीएस के रूप में तैनात किया गया था। शहरी विकास के प्रमुख सचिव मुकेश कुमार को हैदर के स्थान पर प्रमुख सचिव शिक्षा बनाया गया है। संजीव कुमार जो गुजरात राज्य पेट्रोलियम निगम (GSPC) के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यरत थे, को प्रधान सचिव, वन और पर्यावरण के रूप में नियुक्त किया गया था।

ग्रामीण विकास आयुक्त मिलिंद टोरवाणे को संजीव कुमार के स्थान पर जीएसपीसी का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया। भूविज्ञान और खनन आयुक्त रूपवंत सिंह को गुजरात खनिज विकास निगम (जीएमडीसी) के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। वड़ोदरा के नगर आयुक्त बांछा निधि पाणि को गांधीनगर में तकनीकी शिक्षा आयुक्त के रूप में तैनात किया गया था। गुजरात पर्यटन निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आलोक कुमार पांडेय को राहत आयुक्त और राजस्व विभाग का पदेन सचिव नियुक्त किया गया है।

आद्रा अग्रवाल सहित 2007 बैच के ग्यारह अधिकारी, जो भारत सरकार में जनगणना संचालन के निदेशक के रूप में प्रतिनियुक्ति पर हैं, को 'सुपर टाइम स्केल' में पदोन्नत किया गया था। अग्रवाल इसी पद पर बने रहेंगे। 2007 बैच के जिन अन्य अधिकारियों को पदोन्नत किया गया उनमें रविशंकर, राम्या मोहन और दिलीप कुमार राणा शामिल थे। इसके अलावा, कई जिला कलेक्टरों, जिला विकास अधिकारियों और डिप्टी कलेक्टरों का भी तबादला किया गया।

ये भी पढ़ें- 'मुस्लिम नौजवान लड़कों का खून गरम...' महाराष्ट्र हिंसा पर अबु आजमी का विवादित बयान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement