Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Gujarat News: मुंबई-दिल्ली रेलवे रूट बाधित, दाहोद में मंगल महुदी के पास हुआ बड़ा रेल हादसा, जानें पूरा मामला

Gujarat News: इस हादसे में ट्रेन के ऊपर जा रहीं केबलों को भारी नुकसान हुआ है और रेलवे ट्रैक को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। अब मुंबई-दिल्ली ट्रेन बड़ौदा, अहमदाबाद, चित्तौड़गढ़ और रतलाम होते हुए जाएगी।

Reported By : Nirnaya Kapoor Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: July 18, 2022 10:26 IST
goods train derailed in Dahod- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV goods train derailed in Dahod

Highlights

  • बड़ौदा, अहमदाबाद, चित्तौड़गढ़ और रतलाम होते हुए जाएगी मुंबई-दिल्ली ट्रेन
  • हादसे में ओवर हेड इलेक्ट्रिक तार भी टूटे
  • रेलवे ट्रैक को भी नुकसान हुआ

Gujarat News: गुजरात के दाहोद में मंगल महुदी के पास एक बड़ा हादसा हो गया है। यहां दिल्ली-मुंबई मुख्य रेलवे लाइन पर मालगाड़ी पटरी से उतर गई है। इस घटना में मालगाड़ी के 12 डब्बे एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गए और मुंबई- दिल्ली रेलवे बाधित हो गया। इस हादसे में ट्रेन के ऊपर जा रहीं केबलों को भारी नुकसान हुआ है और रेलवे ट्रैक को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। अब मुंबई-दिल्ली ट्रेन बड़ौदा, अहमदाबाद, चित्तौड़गढ़ और रतलाम होते हुए जाएगी। 

ओवरहेड इलेक्ट्रिक तार भी टूटे

इस हादसे में ओवर हेड इलेक्ट्रिक तार भी टूट गए हैं। रतलाम से लेकर मुंबई का दोनों दिशा में रेल यातायात ठप हो गया है, जो सोमवार दोपहर करीब 12 बजे तक ठप रह सकता है। रेल दुर्घटना रेलवे की तकनीकी भाषा अनुसार 517- 523 किमी के क्षेत्र में हुई है।

तीन दिन पहले रतलाम स्टेशन पर यात्री ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरे

इससे पहले रतलाम रेलवे स्टेशन पर तीन दिन पहले भी एक बड़ा हादसा होते-होते टला था। इंदौर से उदयपुर जाने वाली गाड़ी संख्या 19329 वीर भूमि एक्सप्रेस के इंजन के रिवर्सल यानी बदले जाने के वक्त यह हादसा हुआ, जब ट्रेन के दो डब्बे पटरी से उतर गए थे। मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रेन का पिछला डिब्बा SLR यानी लगेज कोच और डी 1 कोच पटरी से उतर गए थे। हादसे की खबर लगते ही मौके पर पहुंची आरपीएफ और रेलवे पुलिस की टीम समेत रेलवे के तमाम कर्मचारी पहुंच गए थे और डिब्बों की मरम्मत कर तकरीबन डेढ़ घंटे बाद ट्रेन को रवाना किया गया था।

इंजन बदलते वक्त हुआ था हादसा

तीन दिन पहले हुई रेल के डिब्बे उतरने की इस घटना में भी कारण ये बताया गया कि रतलाम स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर वीर भूमि एक्सप्रेस खड़ी हुई थी। जिसका रन राउंड यानी इंजन बदला जाना था। इंजन बदलने के दौरान ट्रेन का आखिरी कोच, जिसमें गार्ड मौजूद रहते है वह पटरी से उतर गया था। इस मामले में एक जांच कमेटी भी बिठाई गई थी। 

रतलाम एडीआरएम अशफाक खान घटना के बाद सफाई दी थी कि रतलाम में आकर इंदौर से उदयपुर जाने वाली गाड़ी संख्या 19329 के इंजन का रिवर्सल होता है। रिवर्सल के लिए जब इंजन को चेंज किया गया तो गाड़ी डीरेल हुई। यह दुर्घटना में लाइन पर नहीं हुई इसलिए यातायात बाधित नहीं हुआ। इस घटना की जांच के लिए सीनियर लेवल अधिकारियों की जांच कमेटी बनाई गई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement