Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गुजरात: सूरत में मालगाड़ी की टक्कर से तेंदुए की मौत, प्रशासन हुआ अलर्ट, जानवरों पर नजर रखने के लिए लगाए जाएंगे कैमरे

गुजरात के सूरत में मालगाड़ी की टक्कर से एक तेंदुए की मौत हो गई है। वहीं तेंदुओं को लेकर सरकार पहले से ही संजीदा है। ऐसे में उनकी रक्षा के लिए अब कैमरे लगाए जाने की बात कही जा रही है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: December 10, 2023 20:23 IST
मालगाड़ी की टक्कर से तेंदुए की मौत।- India TV Hindi
Image Source : PEXELS.COM मालगाड़ी की टक्कर से तेंदुए की मौत।

सूरत: गुजरात के सूरत शहर के बाहरी इलाके में रविवार को मालगाड़ी की चपेट में आने से एक तेंदुए की मौत हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। बता दें कि आम तौर पर इस इलाके में तेंदुएं दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन यहां पर तेंदुए के पाए जाने के बाद अधिकारी चौकन्ने हो गए हैं। वहीं आम स्थानीय लोगों में भी तेंदुए के मृत अवस्था में मिलने के बाद खौफ का माहौल है कि और भी तेंदुए इलाके में हो सकते हैं।

पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया शव

मंडल वन अधिकारी (डीएफओ) आनंद कुमार ने बताया कि वन विभाग को सुबह करीब छह बजे घटना के बारे में सूचना मिली। उन्होंने बताया कि सूचना मिलने के बाद मौके पर टीम पहुंची। यहां से तेंदुए के शव को बरामद कर लिया गया है। साथ ही तेंदुए के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मंडल वन अधिकारी (डीएफओ) आनंद कुमार ने बताया कि यह घटना सूरत शहर के अमरोली इलाके में हुई। हालांकि, इस क्षेत्र में तेंदुओं का पाया जाना दुर्लभ है, लेकिन कई बार वे दक्षिण गुजरात के जंगलों से रिहायशी इलाके में आ जाते हैं। अधिकारी ने कहा कि ‘‘हमने इलाके में उनकी मौजूदगी का पता लगाने के लिए कैमरे स्थापित करने का फैसला किया है।’’  

2023 में 2274 है तेंदुओं की संख्या

बता दें कि गुजरात में तेंदुओं की आबादी में वृद्धि देखी गई है। नवीनतम गणना के अनुसार 2023 में तेंदुओं की संख्या 2,274 दर्ज की गई, जो 2016 के आंकड़े 1,395 से 63 प्रतिशत अधिक है। तेंदुओं की आबादी का अनुमान लगाने के लिए प्रत्येक तेंदुए की फोटो, उसके निवास स्थान और मानवजनित कारकों के आकड़ों का संयोजन किया जाता है।

(इनपुट: भाषा)

यह भी पढ़ें-

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने भरी 'हम तैयार हैं!' की हुंकार, समुद्ररक्षण 2023 में दिख रहा है दम

पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन से पहले ही विवादों में आया दुनिया का सबसे बड़ा बिजनेस हब, जानें क्या है मामला

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement