Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: बीजेपी के मनसुख मंडाविया VS कांग्रेस के ललित वसोया, गुजरात की पोरबंदर सीट पर कैसा रहेगा मुकाबला?

Hot seats in Lok Sabha Elections 2024: गुजरात की पोरबंदर सीट पर दिलचस्प मुकाबला दिख रहा है क्योंकि बीजेपी ने यहां से केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया को मैदान में उतारा है। वहीं उनके सामने कांग्रेस के अनुभवी नेता ललित वसोया हैं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: April 16, 2024 14:17 IST
Porbandar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुजरात की पोरबंदर सीट पर दिलचस्प मुकाबला

पोरबंदर: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग द्वारा शनिवार को कर दिया गया है। इस बार भी 7 फेज में चुनाव होंगे। 19 अप्रैल को पहले फेज की वोटिंग होगी और 7 चरण की वोटिंग के बाद 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे। दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठवां चरण 25 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा। ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपनी तैयारियों में जुट गए हैं।

गुजरात की पोरबंदर सीट पर मुकाबला दिलचस्प दिख रहा है क्योंकि बीजेपी ने यहां से केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया को मैदान में उतारा है। वहीं उनके सामने कांग्रेस के ललित वसोया हैं। इस सीट पर दोनों ही नेताओं के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है।

कौन हैं मनसुख मंडाविया?

मनसुख मंडाविया केंद्रीय मंत्री हैं और 2 बार के राज्यसभा सदस्य हैं। वह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। मंडाविया ने भावनगर विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की है। उन्होंने गुजरात इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट एंड रिसर्च, अहमदाबाद से राजनीति विज्ञान में पीएचडी भी की है। 

मंडाविया, पशु चिकित्सक भी हैं। उन्हें राजनीति में रुचि थी, इसलिए वह पहले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) में भी रहे हैं। इसके बाद उन्होंने भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) में भी काम किया। बाद में वह बीजेपी की पालीताना इकाई के अध्यक्ष भी बने।

साल 2002 में वह गुजरात में सबसे कम उम्र के विधायक बने। साल 2012 में, वह गुजरात से राज्यसभा के सदस्य बने। साल 2018 में उन्हें फिर राज्यसभा के लिए चुना गया। 

कौन हैं ललित वसोया?

ललित वसोया कांग्रेस के अनुभवी नेताओं में से एक हैं। वह विधायक रहे हैं और मंडाविया को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। दरअसल इस विधानसभा सीट पर पहले कांग्रेस पार्टी का प्रभाव था, लेकिन ये तब तक रहा, जब तक कि उनके पूर्व विधायक, अर्जुन मोढवाडिया, विरोधी गुट में शामिल नहीं हो गए।

पोरबंदर लोकसभा क्षेत्र 

पोरबंदर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र गुजरात राज्य के 26 लोकसभा (संसदीय) निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। यह सामान्य श्रेणी की संसद सीट है। लोकसभा क्षेत्र की साक्षरता दर 69.11 फीसदी है। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के रमेशभाई लवजीभाई धादुक ने 2,28,128 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी। इस दौरान दूसरे नंबर पर कांग्रेस नेता ललित वसोया रहे थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में इस निर्वाचन क्षेत्र में 56.79 प्रतिशत मतदान हुआ था। पिछले आम चुनाव में इस निर्वाचन क्षेत्र से कुल 18 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement