Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गुजरात: 2 दरगाहों पर चला सरकारी बुलडोजर, तेज हुआ अतिक्रमण हटाओ अभियान

गुजरात में सरकारी जमीन पर बनीं अवैध दरगाहों पर कार्रवाई हो रही है और उन पर बुलडोजर चलाया जा रहा है। पिछले काफी दिनों से कच्छ में सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण कर बनाई गई दरगाहों और मद्रेशा समेत दुकानों को हटाया जा रहा है।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: March 12, 2024 9:33 IST
bulldozer on dargah- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 2 दरगाहों पर चला सरकारी बुलडोजर

कच्छ: दरगाहों के अवैध निर्माण पर गुजरात सरकार सख्त रवैया अपना रही है। ताजा मामला कच्छ से सामने आया है। अबडासा के समुद्र तटीय इलाके के भंगोड़ीवांढ के अतिक्रमण पर सरकारी बुलडोजर चला है। सरकारी जमीन पर 2 दरगाह समेत अन्य अवैध निर्माणों को तोड़ा गया है। पिछले काफी दिनों से कच्छ में सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण कर बनाई गई दरगाहों और मद्रेशा समेत दुकानों को हटाया जा रहा है। जिन दरगाहों पर कार्रवाई हुई है, उनका नाम वडापीर और हाजी इब्राहिम पीर है।

जूनागढ़ में हालही में हुई थी दरगाह पर कार्रवाई

हालही में गुजरात के जूनागढ़ के मजवड़ी गेट पर स्थित दरगाह के खिलाफ प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की थी। दरअसल दशकों पहले मजवड़ी दरवाजे के पास इस दरगाह के निर्माण का काम शुरू हुआ था। समय के साथ दरगाह का आकार बढ़ता गया। दरअसल अवैध तरीके से सड़क के बीचों-बीच सरकारी भूमि को कब्जा कर इस दरगाह का निर्माण कराया गया था। इस अवैध दरगाह को प्रशासन ने ध्वस्त कर दिया था। बुलडोजर की कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने इस दरगाह को जमींदोज कर दिया था। हालांकि इस दरगाह को ढहाने की कोशिश जून 2023 में भी की जा चुकी है, लेकिन उस समय दरगाह को ढहाया नहीं जा सका था।

इस दौरान सुरक्षा के लिहाज से 1000 पुलिसकर्मियों ने मोर्चा संभाला था। इसके बाद रात में ही दरगाह को ढहाने का काम शुरू हो गया था। सुबह 5 बजे तक दरगाह को ध्वस्त कर दिया गया था और पूरी जमीन को सपाट कर दिया गया था। बता दें कि जब बुलडोजर की कार्रवाई हो रही थी तो रास्तों पर 400 मीटर पहले ही बैरिकेंडिंग कर दी गई थी, जिससे आवाजाही को रोका जा सके। 

ये भी पढ़ें: 

'मत पूछ मेरी पहचान कहां तक है, तू बदनाम कर तेरी औकात जहां तक है', टिकट मिलने से पहले ही महायुती में छिड़ा पोस्टर वॉर

मॉरीशस में रह रहे भारतीय मूल के लोगों को राष्ट्रपति मुर्मू का तोहफा, OCI कार्ड को लेकर बड़ा ऐलान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement