Monday, April 29, 2024
Advertisement

मॉरीशस में रह रहे भारतीय मूल के लोगों को राष्ट्रपति मुर्मू का तोहफा, OCI कार्ड को लेकर बड़ा ऐलान

मॉरीशस में रह रहे भारतीय मूल के नागरिकों के लिए राष्ट्रपति मुर्मू ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने मॉरीशस के ऐसे नागरिकों के लिए ओसीआई कार्ड के पात्र होने की घोषणा की है। बता दें कि राष्ट्रपति मुर्मू तीन दिन के मॉरीशस दौरे पर हैं।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: March 12, 2024 9:07 IST
मॉरीशस में रह रहे भारतीय मूल के लोगों को तोहफा।- India TV Hindi
Image Source : RASHTRAPATIBHVN (X) मॉरीशस में रह रहे भारतीय मूल के लोगों को तोहफा।

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 11 मार्च को मॉरीशस में भारतीय मूल के 7वीं पीढ़ी के व्यक्तियों को भारत की विदेशी नागरिकता (OCI) कार्ड देने के लिए एक विशेष प्रावधान को मंजूरी देने की बात कही है। राजधानी पोर्ट लुइस में मॉरीशस के राष्ट्रीय दिवस समारोह में बोलते हुए राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने कहा कि "'खून का रिश्ता' के संदर्भ में, जिसका मैंने पहले उल्लेख किया था, मुझे आप सभी को यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि मेरी सरकार ने हाल ही में एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस विशेष प्रावधान के तहत भारतीय मूल के 7वीं पीढ़ी के मॉरीशस में रहने वाले लोग भी भारत के विदेशी नागरिक कार्ड (OCI कार्ड) के लिए पात्र होंगे।" उन्होंने कहा कि "इससे भारतीय मूल के कई युवा मॉरीशसवासी भारत के विदेशी नागरिक बन सकेंगे और अपने पूर्वजों की भूमि से फिर से जुड़ सकेंगे।"

मॉरीशस को भारत का समर्थन

इसके साथ ही राष्ट्रपति मुर्मू ने विभिन्न विकास परियोजनाओं के माध्यम से मॉरीशस को भारत के समर्थन पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच स्थायी संबंध समृद्ध और चुनौतीपूर्ण दोनों समय में एकजुटता को प्रदर्शित करते हैं। उन्होंने कहा कि मेट्रो परियोजना, नया ईएमटी अस्पताल, नया सुप्रीम कोर्ट भवन, नया सौर ऊर्जा संयंत्र और कई अन्य भारत-सहायता प्राप्त विकास परियोजनाएं सभी मॉरीशस के कल्याण का समर्थन करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता के दृश्य प्रतीक हैं। जनवरी में इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस में मॉरीशस के बड़े प्रतिनिधिमंडल के भाग लेने और हमारी जी20 की अध्यक्षता के दौरान मॉरीशस की भागीदारी इसका प्रमाण हैं।''

UPI और रुपे कार्ड का किया जिक्र

राष्ट्रपति मुर्मू ने मॉरीशस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई हाल की पहलों को भी रेखांकित किया। इसमें उन्होंने यूपीआई और रुपे कार्ड सेटलमेंट सिस्टम की शुरूआत के बारे में भी जिक्र किया। इसके अलावा अन्य उल्लेखनीय परियोजनाओं में एक नई हवाई पट्टी, एक जेटी का उद्घाटन और अगालेगा में 6 सामुदायिक विकास परियोजनाएं शामिल हैं। साथ ही मॉरीशस को सस्ती उच्च-आनुवंशिक दवाओं की आपूर्ति करने की पहल की भी घोषणा की गई।

तीन दिन के राजकीय यात्रा पर हैं राष्ट्रपति

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत-मॉरीशस के द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए 11 मार्च को मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ के साथ एक आमने-सामने की बैठक की। बता दें कि वह मॉरीशस की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं। हवाई अड्डे पर पूरे सम्मान के साथ उनका स्वागत किया गया। इसके साथ ही एक स्पेशल गेस्चर के रूप में राष्ट्रपति मुर्मू ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री को एक RuPay कार्ड प्रस्तुत किया। इस साल 12 फरवरी को मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाएं शुरू की गईं।

यह भी पढ़ें- 

इजरायल-हमास जंग के बीच बेंजामिन नेतन्याहू से मिले अजित डोभाल, अटकलें तेज

शुरू हो गए रमजान, पर कब होगा जंग विराम? गाजा में 5 महीने से जारी है संघर्ष

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement