Thursday, April 25, 2024
Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को गुजरात में विभिन्न रेल परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से गुजरात में रेलवे की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और एक्वाटिक्स एंड रोबॉटिक्स गैलरी तथा गुजरात साइंस सिटी में स्थित नेचर पार्क जनता को समर्पित करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 15, 2021 23:05 IST
PM to inaugurate projects worth Rs 1,100 crore in Gujarat on Friday- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को गुजरात में रेलवे की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से गुजरात में रेलवे की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और एक्वाटिक्स एंड रोबॉटिक्स गैलरी तथा गुजरात साइंस सिटी में स्थित नेचर पार्क जनता को समर्पित करेंगे। मोदी ने बृहस्पतिवार को एक साथ कई सारे ट्वीट कर कहा, ‘‘16 जुलाई को अपराह्न साढ़े चार बजे गुजरात में कई सारे मनभावक विकास कार्यों का उद्घाटन होगा। इन कार्यों में पर्यावरण, प्रकृति, रेलवे और विज्ञान शामिल हैं।’’ 

Related Stories

प्रधानमंत्री मोदी रेलवे की जिन परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे उनमें नया पुन:विकसित गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन, बड़ी लाइन में तब्दील और विद्युत इंजन के संचालन के योग्य महेसाणा-वरेठा लाइन और हाल ही में विद्युत लाइन में तब्दील सुरेन्द्रनगर-पीपावाव लाइन शामिल है। प्रधानमंत्री मोदी गांधीनगर राजधानी-वाराणसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस और गांधीनगर राजधानी तथा वरेठा के बीच एमईएमयू, दो नयी ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री इसके अलावा और भी कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। 

गांधीनगर रेल और शहरी विकास निगम लिमिटेड (गरुड़) के प्रबंध निदेशक एस एस राठौड़ ने गांधनीगर में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पुनर्विकसित गांधीनगर रेलवे स्टेशन के ऊपर बना 318 कमरों वाला लक्जरी होटल 790 करोड़ रुपए की लागत से बना है। गरुड़ गुजरात सरकार और रेल मंत्रालय द्वारा स्थापित एक विशेष प्रायोजन कंपनी है। उन्होंने बताया कि गांधीनगर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास और उसके ऊपर पांच सितारा होटल का निर्माण जनवरी 2017 में शुरू हुआ था और प्रधानमंत्री मोदी ने इनकी आधारशिला रखी थी। 

उन्होंने कहा कि स्टेशन पर दो ऐस्केलेटर, दो ऐलीवेटर और प्लेटफॉर्म को जोड़ने वाले दो भूमिगत पैदल पार पथ हैं। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव विजय नेहरा ने कहा कि इसके बाद प्रधानमंत्री प्रेस कांफ्रेंस के जरिए अहमदाबाद के साइंस सिटी में तीन नये आकर्षणों का उद्घाटन करेंगे। इन आकर्षणों में एक एक्वाटिक गैलरी, एक रोबोटिक गैलरी और एक नेचर पार्क शामिल हैं। एक्वाटिक गैलरी का निर्माण 260 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है और यह देश का सबसे बड़ा एक्वेरियम है। रोबोटिक गैलरी का निर्माण 127 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है और इसमें 79 अलग-अलग प्रकार के 200 रोबोट रखे गए हैं। 

नेहरा ने बताया कि 14 करोड़ रुपए की लागत से बना नेचर पार्क 20 एकड़ क्षेत्र में फैला है और उसमें जानवरों की मूर्तियां बनी हैं और अलग-अलग तरह के उद्यान भी हैं। अहमदाबाद के संभागीय रेल प्रबंधक दीपक कुमार झा ने बताया कि इसके अलावा प्रधानमंत्री रेलवे की कई परियोजनाओं का उद्घाटन एवं राष्ट्र को समर्पण करेंगे जिनमें गांधीनगर एवं वाराणसी के बीच एक नयी साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्र्रेन, गांधीनगर एवं मेहसाना के बीच एक मेमू (मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) ट्रेन, 54 किलोमीटर लंबी विद्युतीकृत मेहसाना-वरेठा ब्रॉड गेज रेल लाइन और सुरेंद्रनगर एवं पिपावाव स्टेशन के बीच 266 किलोमीटर लंबा रेल खंड शामिल है।

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement