Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

छतों पर लाउडस्पीकर लगा सुबह-शाम हो रहा हनुमान चालीसा का पाठ, बजरंग दल की मुहिम

सूरत बजरंग दल के संयोजक राहुल शर्मा ने कहा कि हिंदू संस्कृति धीरे-धीरे खतम हो रही है, इसे बचाने के लिए हमने धर्म का मूल मंत्र पकड़ा है।

Shailesh Champaneria Reported by: Shailesh Champaneria
Published on: November 10, 2021 17:48 IST
Bajrang Dal, Bajrang Dal Surat, Bajrang Dal Hanuman Chalisa, Bajrang Dal Temples- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL सूरत में लोगों के घरों की छतों पर लाउडस्पीकर लगाकर सुबह-शाम हनुमान चालीसा का पाठ किया जा रहा है।

सूरत: गुजरात के सूरत में बजरंग दल ने एक मुहिम छेड़ी है, जिसके तहत लोगों के घरों की छतों पर लाउडस्पीकर लगाकर सुबह-शाम हनुमान चालीसा का पाठ किया जा रहा है। बजरंग दल ने बताया छतों पर लगे इन लाउडस्पीकर्स के जरिए रोज सुबह 7 बजे और शाम को हनुमान चालीसा का पाठ सुनाया जाएगा। खास बात यह है कि जिसको भी अपने घर या अपार्टमेंट में लाउडस्पीकर के जरिए हनुमान चालीसा सुनानी हो, बजरंग दल उनको पूरा सामान अपनी तरफ से फ्री में मुहैया कराता है। छतों पर लाउडस्पीकर लगाने एवं अन्य साजो-सामान की व्यवस्था करने में लगभग 16 हजार रुपये का खर्च आता है।

‘देश के हर घर और मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ सुनाई देगा’

इस बारे में जानकारी देते हुए सूरत बजरंग दल के संयोजक राहुल शर्मा ने कहा कि हिंदू संस्कृति धीरे-धीरे खतम हो रही है, इसे बचाने के लिए हमने धर्म का मूल मंत्र पकड़ा है। लाउडस्पीकर से हमने सुबह-शाम, दोनों टाइम हनुमान चालीसा का पाठ करना शुरू किया है। शर्मा ने कहा, ‘अजान बजाने की परमिशन है तो हनुमान चालीसा क्यूं नही? हमारा यह यंत्र (लाउडस्पीकर) मील का पत्थर साबित होगा। अब हिंदू भी कट्टर बन रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि सूरत में लोगों का उत्साह देखकर लगता है कि आने वाले कुछ सालों मे देश के हर घर और मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ सुनाई देगा।

‘हमने तो सिर्फ लाउडस्पीकर लगाया है जिससे धर्म का प्रचार हो रहा है’
शर्मा ने कहा, ‘लाउडस्पीकर लगाने में गलत क्या है? हर धर्म के लोग अपने धर्म के प्रचार के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं? कट्टरता की सारी हदें पार कर देते हैं, किसी की हत्या करने से भी नहीं डरते हैं। हमने तो सिर्फ लाउडस्पीकर लगाया है जिससे धर्म का प्रचार हो रहा है। इससे किसी का नुकसान तो नहीं हो रहा।’ उन्होंने कहा कि हिंदुओ के घरों में माता-पिता अपने बच्चों को कहते है कि आप हनुमान चालीसा का पाठ करो। आज की युवा पीढ़ी में जागरूकता लाने के लिए भी हनुमान चालीसा बजाना जरूरी है।

‘जो लोग सुबह 10 बजे भी नहीं उठते थे वे जल्दी उठने लगे’
शर्मा ने कहा कि इसका असर भी हुआ क्योंकि पहले लोग कहते थे कि इससे कुछ नहीं होगा, आज लोग अपनी बिल्डिंग में लाउडस्पीकर लगवाने के लिए आ रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘जो लोग सुबह 10 बजे भी नहीं उठते थे वे जल्दी उठने लगे, टीका लगाना भी शुरू कर दिया। जब सरकार ने सुबह अजान बजाने की परमिशन दे रखी है तो हम हनुमान चालीसा क्यूं न बजाएं। अगर हमें अजान से कुछ दिक्कत हो तो क्या हम शिकायत कर सकते हैं? क्या हम इसे बंद करा सकते हैं?’ 

‘किसी भी धार्मिक स्थल पर लाउडस्पीकर लगाना गुनाह नहीं है’
वहीं, लाउडस्पीकर लगी एक बिल्डिंग में रहने वाले शिवम पंजाबी का कहना है कि हनुमान जी शक्ति के प्रतीक हैं और उनसे हमें शक्ति मिलती है। उन्होंने कहा, ‘हमारे माता-पिता भी हमें हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए बचपन में कहते थे। हमारे बच्चे आज इसे खुद ही सुन लेते हैं और हनुमानजी की भक्ति करते है। बच्चों को भी अच्छे संस्कार मिलते हैं।’ वहीं, सूरत के एसपी ने कहा कि किसी भी धार्मिक स्थल या प्राइवेट जगह पर लाउडस्पीकर लगाना गुनाह नहीं है। उन्होंने कहा कि शिकायत आने पर हम उनको आवाज धीमा करने के लिए बोल सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement