Saturday, May 04, 2024
Advertisement

गुजराती को लेकर दिए बयान पर तेजस्वी यादव को फिलहाल राहत, नवंबर में होगी पेशी

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गुजरात की अदालत से राहत मिली है। आपराधिक मानहानि मामले में तेजस्वी यादव को अगले महीने पेश होने का निर्देश दिया गया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: October 14, 2023 12:28 IST
बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव

आपराधिक मानहानि के एक मामले में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को राहत मिली है। अहमदाबाद की एक अदालत ने "केवल गुजराती ही ठग हो सकते हैं" वाले बयान के लिए दर्ज आपराधिक मानहानि मामले में यादव को शुक्रवार को पेशी से छूट प्रदान की। अदालत ने उन्हें अगले महीने पेश होने का निर्देश दिया है। अतिरिक्त मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट डी. जे. परमार ने 28 अगस्त को RJD नेता तेजस्वी को समन जारी किया था, जिसमें उन्हें कथित आपराधिक मानहानि के लिए भारतीय दंड संहिता की धारा 499 और 500 के तहत दायर मामले में 22 सितंबर को मौजूद होने के लिए कहा गया था। 

पहला समन नहीं दिया जा सका

अदालत ने 22 सितंबर को दूसरा समन जारी किया जब उसे पता चला कि कुछ तकनीकी कारणों से पहला समन उन्हें नहीं दिया जा सका था, लेकिन मामला जब शुक्रवार को अदालत के सामने आया, तो तेजस्वी यादव के वकील एसएम वत्स ने उनके लिए छूट की अर्जी दायर की। मजिस्ट्रेट परमार ने छूट दे दी और सुनवाई 4 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी। उस दिन तेजस्वी यादव अपना बयान दर्ज कराने के लिए अदालत में पेश हो सकते हैं। 

तेजस्वी यादव ने क्या कहा था?

अदालत ने एक स्थानीय व्यवसायी और कार्यकर्ता हरेश मेहता की ओर से दायर शिकायत के आधार पर अगस्त में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 202 के तहत तेजस्वी यादव के खिलाफ प्रारंभिक जांच की थी और उनकी पेशी के लिए पर्याप्त आधार पाया था। शिकायत के मुताबिक, तेजस्वी यादव ने 21 मार्च, 2023 को पटना में मीडिया से बात करते हुए कहा था कि "वर्तमान स्थिति में केवल गुजराती ही ठग हो सकते हैं, और उनकी धोखाधड़ी को माफ कर दिया जाएगा।" तेजस्वी ने कथित तौर पर कहा था, "अगर वे एलआईसी या बैंकों का पैसा लेकर भाग गए तो कौन जिम्मेदार होगा?" मेहता ने दावा किया कि बयान से सभी गुजरातियों की बदनामी हुई है।

- PTI इनपुट के साथ 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement